For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अरबपतियों के मामले में भारत-चीन ने USA को पीछे छोड़ा

By Ashutosh
|

एशियाई देशों में अरबपतियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हाल ही में ऐसी खबरें भी आई हैं जिसमें भारत और चीन में अरबपतियों की बढ़ती हुई संख्या के बारे में जिक्र किया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब एशिया अरबपतियों की संख्या के मामले में अमेरिका से आगे निकल गया है।

 

अरबपतियों के मामले में भारत-चीन ने USA को पीछे छोड़ा

अंग्रेजी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस संबंध में जिक्र किया गया है। इस वक्त एशिया में अरबपतियों की संख्या अमेरिका के मुकाबले ज्यादा हो गई है। हालांकि अमेरिका अरबपतियों की संपत्ति के मामले में अब भी सबसे आगे है। एशिया की बात करें तो चीन में हर तीसरे सप्ताह एक व्यक्ति अरबपति बनता है। अगर इसी स्पीड से एशिया में अरबपतियों की संख्या बढ़ती रही तो अगले 4 साल में अरबपतियों की संपत्ति के मामले में यह अमेरिका से आगे निकल जाएगा।

एक्सपर्ट्स की मानें तो अरबपतियों की तादाद बढ़ने से कला और खेल के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हो रहा है। यूबीएस और प्राइस वाटर हाउस कूपर्स के द्वारा किए गए डेटा ऐनालिसिस से यह जानकारी निकलकर सामने आई है। इस डेटा के अनुसार दुनिया के नए अरबपतियों में से 75 फीसदी लोग भारत और चीन से हैं। इस समय एशिया में कुल 617 अरबपति हैं, जिनमें से 117 नए हैं।

 

इस समय अमेरिकी अरबपतियों के पास 1,789 खरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है। एशियाई अरबपतियों के पास इस वक्त 1,277 खरब की संपत्ति है। 2015 के मुकाबले 2016 में अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, वहीं एशियाई अरबपतियों की संपत्ति में 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि भारत और चीन की अर्थव्यवस्था इस वक्त दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

English summary

75% Of The World’s New Billionaires Are From India And China

A Report Says That, 75% Of The World’s New Billionaires Are From India And China,
Story first published: Friday, October 27, 2017, 17:22 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X