For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एक बार ही जमा कर सकेगें पुराने नोटो में 5000 से अधिक की रकम, होगी पूछ-ताछ

By Ashutosh
|

पैसे निकालने की सीमा तय करने के बाद अब सरकार ने पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट जमा करने पर भी सीमा तय कर दी है। वित्तमंत्रालय ने अपने नए बयान में कहा है कि अब 30 दिसंबर तक सिर्फ एक बार ही 5000 रुपए से अधिक पैसा एक बार में जमा किया जा सकता है।

 

कालाधन रखने वाले फिर हुए परेशान

कालाधन रखने वाले फिर हुए परेशान

सरकार के इस कदम का अर्थ ये है कि जो लोग थोड़ा-थोड़ा करके अपना पैसा बैंक में जमा कर रहे थे वह अब सरकार के इस कदम से चौंक गए हैं। ऐसे लोगों को अब एक बार में ही अपना पैसा जमा करना होगा। सरकार के इस कदम से कालाधन धीर-धीरे सफेद करने वाले एक बार फिर चौंक गए हैं।

5000 से कम रकम जमा करने पर कोई शर्त नहीं

5000 से कम रकम जमा करने पर कोई शर्त नहीं

सरकार ने कहा है कि 30 दिसंबर 2016 तक 5000 रुपए से अधिक की रकम एक खाते में एक ही बार जमा करवा सकेंगे। हालांकि 5000 रुपए या इससे कम रकम पर सरकार ने किसी तरह की कोई शर्त नहीं लगाई है।

गरीब कल्याण योजना के तहत जमा कर सकते हैं धन
 

गरीब कल्याण योजना के तहत जमा कर सकते हैं धन

सोमवार से पहले तक के नियम के अनुसार 30 दिसंबर 2016 तक बैंकों में 500 और 1000 रुपए के बैन हो चुके नोटों को जमा करवाने को लेकर ऐसी कोई शर्त नहीं थी। सरकार द्वारा सोमवार को इस नियम का ऐलान किया गया। यहां गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय की ओर से साफ कर दिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत धन जमा करवाने की कोई सीमा नहीं होगी।

RBI का निर्देश

RBI का निर्देश

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि 5000 रुपए से ज्यादा की रकम केवाइसी खातों में ही जमा हो पाएगी, लेकिन, दो अधिकारी आपसे पूछताछ भी करेंगे कि आपने अब तक इस धन को जमा क्यों नहीं करवाया था तो इस सवाल का संतोषजनक जवाब मिलने के बाद ही 5000 रुपए से ज्यादा की रकम खाते में जमा कर पाएंगे।

KYC है जरूरी

KYC है जरूरी

केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस स्पष्टीकरण को रिकार्ड में रखा जाएगा जिससे बाद के चरण में ऑडिट में उसका इस्तेमाल किया जा सके. कोर बैंकिंग सॉल्युशन में इसके लिए उचित व्यवस्था की जाएगीय़ वैसे यह भी बता दें कि जिस खाते में पैसा जमा करवा रहे हैं, यदि खाते केवाईसी अनुपालन वाले नहीं होंगे तो जमा की जाने वाली राशि सिर्फ 50,000 रुपए तक होगी, इसके लिए भी ऐसे खातों की निगरानी के नियमों को पूरा करना जरूरी होगा।

30 दिसंबर है नोट जमा करने की आखिरी तारीख

30 दिसंबर है नोट जमा करने की आखिरी तारीख

पिछले महीने 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट अमान्य करार दिए गए थे। सरकार ने इन नोटों को बंद करते हुए ऐलान किया था कि 30 दिसंबर तक इन नोटों को बैंक में अपने खाते में जमा करवा सकते हैं। इन नोटों को कई जगहों पर चलाने की छूट भी एक निश्चित समय सीमा तक दी थी।

English summary

Old Notes More Than 5000 Can Be Deposited Only Once Per Account

Note ban Old Notes Worth More Than 5000 Can Be Deposited Only Once Per Account Until December 30
Story first published: Monday, December 19, 2016, 18:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X