For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

प्याज की बढ़ती कीमतों से म‍िलेगा राहत, जानें कैसे ?

|

नई द‍िल्‍ली: प्याज के दाम को काबू करने के लिए सरकार 11,000 टन प्याज तुर्की से मंगा रही है। प्‍याज की बढ़ती कीमतों ने देश में इन द‍िनों रसोई के बजट को ब‍िगाड़ द‍िया है। जी हां इसी को देखते हुए सरकारी कंपनी एमएमटीसी ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के प्रयासों के तहत तुर्की से 11 हजार टन प्याज आयात करने का नया ठेका दिया है। यह एमएमटीसी द्वारा प्याज के आयात के लिये दिया गया दूसरा ठेका है। कंपनी पहले ही मिस्र से 6,090 टन प्याज का आयात का आर्डर दे चुकी है।

 
प्याज की बढ़ती कीमतों से म‍िलेगा राहत, जानें कैसे ?

कैबिनेट ने दी प्याज आयात की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने 1.2 लाख टन प्याज आयात करने की मंजूरी दी है। देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज की खुदरा कीमतें 75 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाने के बाद इसकी आपूर्ति बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने इसके आयात सहित कई कदम उठाए हैं। वहीं प्याज निर्यात पर रोक लगायी जा चुकी है और थोक व खुदरा विक्रेताओं के लिए प्याज के भंडार की अधिकतम सीमा तय कर दी गयी है। Airtel यूजर्स को मिलेगा 20GB फ्री डाटा, जानें कैसे? ये भी पढ़ें

तुर्की से 11 हजार टन प्याज मंगाने का करार

जानकारी मिली है कि एमएमटीसी ने तुर्की से 11 हजार टन प्याज मंगाने का करार किया है। जिसके तहत अगले साल जनवरी से प्याज की खेप मिलने की शुरुआत की उम्मीद है। मिस्र से 6,090 टन प्याज इस महीने के दूसरे सप्ताह में मुंबई के जवाहर नेहरू पोर्ट टर्मिनल पर पहुंच सकता है। प्याज के भाव पर नियंत्रण के लिये गृहमंत्री अमित शाह की अगुवाई में मंत्रियों का एक समूह बनाया गया है। इसमें वित्त मंत्री, उपभोक्ता मामलों के मंत्री, कृषि मंत्री और सड़क परिवहन मंत्री भी रखे गए हैं।

 

50 फीसदी प्याज सरकारी स्टोरेज का सड़ गया
वहीं दूसरी ओर संसद में केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि इस साल बारिश और बाढ़ के चलते प्याज की पैदावार में 26 फीसदी तक गिरावट आई है। उन्होंने यह भी कहा कि 65,000 टन प्याज का बफर स्टॉक था, जिसमें 50 फीसदी प्याज सड़ गया है।

बिना डॉक्यूमेंट के बन जाएगा आधार कार्ड, ये है तरीका ये भी पढ़ें

English summary

11 Thousand Tons Of Onions Will Come From Turkey

MMTC has signed a second contract to import 11,000 tonnes of onions from Turkey which will come by the first week of next month।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X