For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाल की स्कीम : करोड़ों महिलाओं को Business के लिए मिला पैसा, उठाएं फायदा

|

नयी दिल्ली। कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पैसे की जरूरत पड़ेगी ही। भले ही कम पैसा चाहिए हो, मगर बिना उसके आप बिजनेस शुरू नहीं कर पाएंगे। बिजनेस के आप बैंकों से लोन ले सकते हैं। इसके लिए सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आपके बहुत काम आ सकती है। यदि बिजनेस शुरू करने या बढ़ाने के लिए पैसे की जरूरत है तो मुद्रा योजना के तहत आप लोन ले सकते हैं। इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2015 में की गयी थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस योजना के तहत करोडों महिलाओं ने लोन लिया है। आगे जानिए बाकी डिटेल।

 

19 करोड़ से अधिक महिलाओं को हुआ लाभ

19 करोड़ से अधिक महिलाओं को हुआ लाभ

अप्रैल 2015 में शुरुआत के बाद से फरवरी 2021 तक 19.04 करोड़ महिलाएं मुद्रा योजना के तहत लोन ले चुकी हैं। बल्कि इस योजना के तहत जितने लोगों को पैसा मिला है, उनमें 68 फीसदी महिलाएं ही हैं। 19.04 करोड़ महिलाओं को 6.36 लाख करोड़ रु का लोन दिया गया है। यदि आप भी चाहें तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। मुद्रा योजना के तहत 50 हजार रु से 10 लाख रु तक का लोन मिल सकता है।

तीन कैटेगरी में मिलता है लोन
 

तीन कैटेगरी में मिलता है लोन

जैसा कि हमने बताया मुद्रा योजना के तहत आप 10 लाख रु तक का लोन ले सकते हैं। मुद्रा योजना के तहत तीन कैटेगरी होती हैं, जिनमें शिशु, किशोर और तरुण शामिल हैं। आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहें तो आपको शिशु लोन यानी 50 हजार रुपये की मदद मिलेगी। किशोर मुद्रा लोन स्कीम के तहत 50 हजार रु से 5 लाख रु तक का लोन दिया जाता है। तरुण कैटेगरी में लोन की सीमा 10 लाख रु तक है।

एमएसएमई को हुआ फायदा

एमएसएमई को हुआ फायदा

चालू वित्त वर्ष यानी 2020-21 में मुद्रा योजना से एमएसएमई (सूक्ष्म और लघु और मध्यम उद्यम) को फायदा हुआ है। 2020-21 में अब तक मुद्रा योजना के तहत दिए गए कुल लोन में से 94 फीसदी एमएसएमई को मिले हैं। इस वर्ष में पास किए गए कुल 3.68 लाख करोड़ रु के लोन में से 2.24 लाख करोड़ रु के एमएसएमई को दिए गए हैं। पिछले वित्त वर्ष 2019-20 और 2018-19 में ये दर 97.6 प्रतिशत और 97 प्रतिशत रही थी।

नहीं लगता कोई चार्ज

नहीं लगता कोई चार्ज

अच्छी बात यह है कि आपसे लोन प्रोसेसिंग के लिए कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई भी मुद्रा लोन देता है। यदि आप एसबीआई में आवेदन करें तो पहचान पत्र, एडरेस प्रूफ, बैंक स्टेटमेंट, अपना फोटो, सेल्स डॉक्यूमेंट्स, जीएसटी नंबर और इनकम टैक्स रिटर्न जैसे डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है।

करें बैंक की शिकायत

करें बैंक की शिकायत

यदि आप मुद्रा योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं और बैंक लोन देने में आनाकानी कर रहा है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। राज्य-वार टोल-फ्री नंबर जारी किए हैं, जिन पर मुद्रा लोन न मिलने की स्थिति में बैंक की शिकायत की जा सकती है। मुद्रा योजना के तहत यदि लोन मिला तो आपको एक मुद्रा कार्ड भी दिया जाएगा। इस कार्ड की मदद से कारोबार में आर्थिक जरूरत पड़ने पर पैसा खर्च कर सकते हैं।

SBI : पैसा चाहिए तो चेक करें कार लोन, गोल्ड लोन, पर्सनल लोन और बिजनेस लोन रेट

English summary

Mudra Yojana crores of women got money for business you can also take advantage

Since inception in April 2015, 19.04 crore women have taken loans under Mudra Yojana till February 2021. Rather, 68% of the people who have received money under this scheme are women.
Story first published: Tuesday, March 9, 2021, 13:58 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X