For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI RD : जानि‍ए कैसे निवेश कर कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

|

नई द‍िल्‍ली: छोटी-छोटी बचत भी आपकी जिंदी में बड़ी खुशहाली ला सकती है। ऐसे में हमें छोटी न‍िवेश को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। नौकरी में रहते हुए या यूं कहें कि अर्निंग पीरियड में जब भी आपके खर्च में से कुछ न कुछ बचत हो, उसे ऐसी जगह निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए, जो भविष्य में आपको बेहतर रिटर्न दे सके। SBI ने दी त्योहारी सौगात, Home Loan पर घटाया ब्याज ये भी पढ़ें

SBI RD : जानि‍ए कैसे निवेश कर कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

 

रिकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी ऐसी ही स्माल सेविंग्स स्कीम का एक पॉपुलर विकल्प है। इस खाते में हर महीने अपनी बचत का एक हिस्सा निवेश करने की सुविधा है। यहां आपके जमा पैसों पर तय ब्याज के हिसाब से रिटर्न मिलता है।

 आरडी में न‍िवेश करके कमा सकते मोटा मुनाफा

आरडी में न‍िवेश करके कमा सकते मोटा मुनाफा

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई आरडी में निवेश करके आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। एसबीआई बचत खाते के साथ कई अन्य निवेश विकल्प प्रदान करता है। आरडी एक ऐसा डिपॉजिट स्‍कीम है, जो व्यक्ति को एक समयावधि में निश्चित राशि के नियमित मासिक जमा के माध्यम से बचत करने का अवसर प्रदान करता है। यह एक ऐसा निवेश विकल्प है, जिसमें ब्याज दर कम नहीं होती है। अगर आप एसबीआई आरडी में आज निवेश शुरू करते हैं, तो पूरे निवेश काल तक अभी की ब्याज दर (एसबीआई आरडी ब्याज दर 2020) ही रहेगी। इससे एसबीआई की ब्याज दरें कम भी होती है, तो आप पर कोई असर नहीं पड़ेगा। तो अगर आपके पास एसबीआई में बचत खाता है, तो आप एसबीआई आरडी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 जानि‍ए एसबीआई आरडी की अहम बातें
 

जानि‍ए एसबीआई आरडी की अहम बातें

एसबीआई आरडी में जमा की अवधि न्यूनतम 12 महीने व अधिकतम 120 महीने होती है। एसबीआई आरडी निवेश विकल्प बैंक की सभी शाखाओं में उपलब्ध है। इसमें न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह जमा कराए जा सकते हैं। एसबीआई आरडी में अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है। यहां मासिक किस्त जमा नहीं करने पर शुल्क लिया जाता है। पांच साल या कम की मैच्योरिटी अवधि वाले खाते के लिए 100 रुपये प्रति माह पर 1.50 रुपये शुल्क लगता है। वहीं, पांच साल से अधिक की अवधि वाली मैच्योरिटी अवधि वाले खाते के लिए 100 रुपये प्रति माह पर 2 रुपये शुल्क लिया जाता है। बता दें कि अगर लगातार छह किस्तें नहीं आती हैं, तो खाता मैच्योरिटी से पहले ही बंद हो जाता है व जमा राशि का भुगतान खाताधारक को कर दिया जात है।

 पेंशनर्स और बैंक स्टाफ को म‍िलेगा ज्यादा फायदा

पेंशनर्स और बैंक स्टाफ को म‍िलेगा ज्यादा फायदा

एसबीआई आरडी में नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध है। एसबीआई आरडी में यूनिवर्सल पासबुक जारी की जाती है। एसबीआई आरडी के बैंक की शाखाओं के बीच स्थानांतरण की अनुमति है। एसबीआई आरडी में ब्याज दरें टर्म डिपॉजिट्स पर लागू ब्याज दरों के समान ही होती हैं। एसबीआई आरडी में एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनर्स को लागू दर से एक फीसद अधिक ब्याज दर उपलब्ध करायी जाती है। एसबीआई आरडी में 60 साल से अधिक आयु के लोगों अर्थात सीनियर सिटीजंस को लागू दर से 0.50 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर दी जाती है।

 एसबीआई की ब्याज दर

एसबीआई की ब्याज दर

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक एक से दो साल की अवधि वाली एफडी पर 5.1 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक तीन से पांच साल की अवधि वाली एफडी पर 5.3 फीसद और पांच से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर 5.4 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

English summary

You Can Earn Big Profits By Investing In SBI RD

If you invest in SBI recurring deposit then you will get more profit here.
Story first published: Thursday, October 22, 2020, 18:11 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X