For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ऑनलाइन मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के ये हैं 6 बड़े फायदे, आप भी जान लें

|

नई द‍िल्‍ली: दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए बीमा करवाने वालों के लि‍ए बड़े काम की खबर है। जैसा कि आप जानते है मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत कारों और दोपहिया वाहनों का बीमा आवश्यक है। आप अपने दोपहिया का बीमा ऑनलाइन भी करा सकते हैं। इससे आप बीमा कंपनी के दफ्तर जाने की जहमत से बच जाते हैं। वहीं ऑनलाइन बीमा कराने के कई अन्य फायदे भी हैं। Tata Motors : Car खरीदने पर जीत सकते हैं 5 लाख तक के GOLD वाउचर, जल्‍दी करें

ऑनलाइन मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के ये हैं 6 बड़े फायदे

 

तो चल‍िए मौजूदा माहौल को देखते हुए हम आपको बताएंगे व्‍हीकल का ऑनलाइन इंश्योरेंस ऑफलाइन प्रक्रिया से बेहतर है। और तो ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस लेना कई मायने में फायदे का सौदा है। चलि‍ए खबर के जरि‍ए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़े फायदे।

 बेहतर प्लान चुनने की सुविधा

बेहतर प्लान चुनने की सुविधा

अगर आप डिजिटल प्लेटफॉर्म से दोपहिया वाहन का बीमा खरीदना चाहते हैं तो ऐसी कई वेबसाइट हैं, जहां आप विभिन्न कंपनियों के प्लान की तुलना कर सकते हैं। इसके बाद आप अपनी जानकारी और जरूरत के हिसाब से सही प्लान का चुनाव कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आप यह भी जान सकते हैं कि बीमा के किस फीचर के लिए आपको कितनी रकम अलग से चुकानी पड़ेगी।

 समय की बचत

समय की बचत

ऑनलाइन मोटर व्हीकल इंश्योरेंस का सबसे पहला फायदा है कि इससे आपके समय की बचत होगी। अगर आप किसी एजेंट के जरिये बीमा कराते हैं तो आपका पैसा और समय दोनों ही ज्यादा लग सकते हैं। इसके साथ ही आपको डॉक्यूमेंटेंशन के लिए बहुत चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप व्हीकल इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन विकल्प को ही चुनें।

ग्राहकों को मलती है बेहतर सुव‍िधा
 

ग्राहकों को मलती है बेहतर सुव‍िधा

ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस के लिए आपको ऑनलाइन ग्राहक सेवा भी उपलब्ध कराई जाती है। पॉलिसी धारकों के लिए यह सेवा हर समय उपलब्ध रहती है। इस सेवा में पॉलिसी से जुड़ी सभी जानकारियां दी जाती हैं। इसके साथ ही आपको इसमें जरूरी डॉक्‍युमेंट्स की भी पूरी जानकारी उपलब्ध होती है।

डिस्काउंट का भी म‍िलता है फायदा

डिस्काउंट का भी म‍िलता है फायदा

जब आप बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदते हैं तो किसी ब्रोकर या एजेंट को पैसे नहीं देने पड़ते हैं। ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस में कंपनियां सीधे ग्राहक को छूट देती हैं। अगर आप किसी ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के मेंबर हैं या आपने अपने व्हीकल में एंटी-थेफ्ट डिवाइस लगाया हुआ है तो यह बहुत अच्छा है। इससे आपको बीमा कंपनी अतिरिक्त छूट देती है।

 रिन्यू सिस्टम आसान

रिन्यू सिस्टम आसान

आप इस बात से बखुबी अवगत होंगे कि किसी भी सरकारी डॉक्‍युमेंट को रिन्यू कराने के लिए लोगों को बार-बार दफ्तरों के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं। लेक‍िन वहीं ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस के मामले में आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। पॉलिसी को रिन्‍यू कराने के लिए आपको अपनी पूरी जानकारी दोबारा फॉर्म में भरने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि आपकी पूरी डिटेल पहली ही बार में ऑनलाइन स्टोर की जा चुकी होती है। इसके साथ ही पेमेंट के लिए आप डिजिटल मोड चुन सकते हैं।

 नो क्लेम बोनस का ट्रांसफर

नो क्लेम बोनस का ट्रांसफर

अगर आपने बाइक का बीमा खरीदा है और आपने उस साल में नुकसान की भरपाई का कोई दावा नहीं किया तो आपको अगले साल बीमा पॉलिसी पर नो क्लेम बोनस (एनसीबी) मिलता है। यह वास्तव में अपने ग्राहक को बीमा कंपनी की तरफ से मिलने वाला तोहफा है। जब आप ऑनलाइन पॉलिसी खरीदते हैं तो पिछली कंपनी से मिलने वाले एनसीबी को नई पॉलिसी खरीदने में ट्रांसफर कर सकते हैं।

English summary

You Can Buy Motor Vehicle Insurance Online Know Its 6 Benefits

If you buy two-wheeler insurance online, then you get these 6 big benefits.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?