For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बि‍जनेस आइडिया : इस नवरात्रि से महिलाएं घर बैठे ऐसे कर सकती हैं मोटी कमाई

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप एक महिला है और खुद का ब‍िजनेस शुरू करना चाहती है तो खबर आपके ल‍िए बहुत जरूरी है। ऐसी बहुत सारी ब‍िजनेस आइड‍ियाज है जहां महिलाएं अपने घर को देखने के साथ ही साथ काम भी कर सकती है। इसके ल‍िए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्‍कि घर बैठ कर ही महि‍लाएं मोटी कमाई कर सकती हैं। बैंक महिलाओं के ल‍िए चला रही है ये खास स्‍कीम, जान लें आप भी फायदे में रहेंगी ये भी पढ़ें

इस नवरात्रि से महिलाएं घर बैठे ऐसे कर सकती हैं मोटी कमाई

 

आज के समय में कई महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रही हैं, अपना मुकाम खुद तय कर रही हैं। तो अगर आप भी घर बैठकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इन ऑप्शंस के बारे में जान लीजिए। इनसे घर बैठे कमाई की जा सकती है। ऐसा करके न सिर्फ इनकम जेनरेट होगी, बल्कि पहले महीने से ही कमाई होने लगेगी। तो चलि‍ए इस नवरात्रि घर से ब‍िजनेस शुरु करें, लेकिन उसके पहले ये पढ़ें।

 कंसल्टेंसी

कंसल्टेंसी

किसी भी इंडस्ट्री में एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है। शहरी क्षेत्रों में महिलाएं शिक्षा के मामले में प्रतिद्वंद्वी पुरुषों को कड़ी टक्कर दे रही हैं। यदि आपने कोई प्रोफेशन डिग्री ली है, लेकिन आप हाउसवाइफ के रूप में रह रही हैं तो आप कंसल्टेंसी का काम शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आप खुद के नेटवर्क में अन्य प्रोफेशनल्स को भी जोड़ सकती हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। एक छोटा कमरा भी आपके ऑफिस के रूप में तब्दील हो सकता है। कंसल्टेशन बिज़नेस एक उभरता हुआ बिज़नेस सेक्टर है जिसके बारे में कम लोगों को जानकारी है।

कुकिंग करियर
 

कुकिंग करियर

ज्यादातर महिलाओं को खाना पकाने में रुचि होती है और खाने का कारोबार शुरू करने में उनकी काफी रुचि भी होती है। इसी हुनर का फायदा उठाकर कमाई की जा सकती है। ऐसे में आपके पास खाना बनाकर दूसरों को खिलाने का बेस्ट ऑप्शन है। यानी, आप घर बैठे टिफिन सिस्टम शुरू कर सकती हैं, जो आपको अच्छी इनकम का मौका देता है। इसके साथ ही ऑनलाइन फूड डिलीवरी पोर्टल का यूज कर अपने खाने को बेच सकती हैं। इसके लिए आप अपना यूट्यूब चैनल भी बना सकती हैं और अखबारों में लिख सकती हैं।

 फ्रीलांस राइटिंग

फ्रीलांस राइटिंग

अगर आप हाउसवाइफ है तो भी फ्रीलांस राइटिंग में अपनी पहचान बना सकती है। जरूरी नहीं किसी दफ्तर में आठ घंटे की नौकरी करने के बाद ही पैसा कमाया जाए। अगर आपके अंदर लिखने-पढ़ने का हुनर छुपा है तो उसे बाहर निकाले। इन हुनर के जरिए भी आप घर बैठे कमाई कर सकती हैं। आप किसी मैग्जीन, अखबार के लिए घर बैठकर आर्टिकल लिख सकती हैं। कई पत्रिका और अखबार सिटीजन जर्नलिस्ट कैटेगरी में आम लोगों को मौका देते हैं कि वो उनके लिए आर्टिकल्स लिखें।इसके लिए प्रति आर्टिकल 200 रुपए तक चार्ज किया जाता है। हालांकि, हर जगह के लिहाज से ये चार्ज अलग हो सकता है, लेकिन इससे आपकी कमाई होने लगेगी।

 हेल्थ और फिटनेस

हेल्थ और फिटनेस

आज के समय में हेल्थ, फिटनेस और वेलनेस का उद्योग भारत में तेजी से बढ़ रहा है। फिटनेस सेंटर शुरू करने में भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आपको फिटनेस की जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा, योगा इंस्ट्रक्टर बनकर भी आप मोटी कमाई कर सकती हैं। बढ़ती स्वास्थ्य जागरूकता के साथ, हेल्थ स्टूडियो की मांग में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। योग, Pilates, ज़ुम्बा, एरोबिक्स क्लासेज लेने के लिए इंस्टिट्यूट जॉइन कर रहे हैं। इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट काफी कम है, इसके लिए आपको इन स्किल्स में महारथी होना जरूरी है और एक बड़ा हाल जहां आप लोगों को ये सिखा सकें।

 फैशन डिजाइनिंग

फैशन डिजाइनिंग

ये बात ब‍िलकुल सच है कि फैशन, कपड़े और गहने महिलाओं की पसंदीदा चीजें हैं, जिनमें बिज़नेस करना महिलाओं को पसंद है और इन सेक्टर में इन्वेस्टमेंट भी कम चाहिए होता है। आप अकेले ही अपना बिज़नेस शुरू कर सकती हैं अपने दोस्तों को अपनी चीजें खरीदने के लिए कह सकती हैं और साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म और ई-कॉमर्स पोर्टल्स का यूज कर भी कमाई के लिए कर सकती हैं।

English summary

Women Can Earn Big Money By Doing These Business From Home

Women can earn a good income by starting these businesses sitting at home.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?