For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI ATM : बिना निकाले पैसा कट जाए, जानें तो क्या करें

|

नई दिल्ली। अगर आपके पास भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में बैंक खाता है तो आप इसके एटीएम का इस्तेमाल भी करते होंगे। यह देश का सबसे बड़ा बैंक है, जिसके करोड़ों खाताधारक हैं। ऐसे में अगर एसबीआई एटीएम से पैसा निकाले वक्त आपको बैंक खाते से पैसे कटने का मैसेज मिलें, लेकिन एटीएम से आपको पैसा न मिले तो जानें आपको क्या करना चाहिए। अगर बैंक के बताए तरीका का आप पालन करेंगे तो जल्द ही आपको यह कटा हुआ पैसा वापस मिल जाएगा। आइये जानते हैं कि क्या है यह तरीका।

एटीएम की खराबी या नेटवर्क की दिक्कत हो सकती है
 

एटीएम की खराबी या नेटवर्क की दिक्कत हो सकती है

अगर आप ने मशीन में एटीएम कार्ड डाला और सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी आपका पैसा न मिले, और यह खाते से कट जाए, तो यह एटीएम मशीन की खराबी या नेटवर्क की दिक्कत भी हो सकती है। एसबीआई ने ऐसा होने पर विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपके साथ ऐसा हो, तो जान लें सबसे पहले आपको क्या करना है।

ऑनलाइन ऐसे दर्ज कराएं शिकायत

ऑनलाइन ऐसे दर्ज कराएं शिकायत

इसके लिए सबसे पहले एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर सीएमएस पोर्टल पर जाएं। यहां पर ग्राहक का प्रकार, बैंक खाता संख्या, अपना नाम, ब्रांच कोड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शिकायत की श्रेणी, उत्पाद और सेवाएं और शिकायत की प्रकृति जैसे डिटेल की जानकारी दें। इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड मिलेगा, जिसे डालना होगा। जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी करेंगे तो आपको एक शिकायत संख्या मिल जाएगी। इस नंबर के आधार पर आप अपनी शिकायत के बारे में अपडेट जानकारी ले सकते हैं। यह शिकायत संख्या आपको एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भेजी जाती है।

7 दिन के अंदर हो जाएगी शिकायत हल
 

7 दिन के अंदर हो जाएगी शिकायत हल

एसबीआई का कहना है कि शिकायत की जांच 7 दिनों के भीतर पूरी कर ली जाती है। इसके बाद इसकी सूचना शिकायतकर्ता को भेज दी जाती है। इसमें जो भी एक्शन लिया जाता है, उसकी पूरी जानकारी शिकायतकर्ता को ऑनलाइन दी जाती है।

इन विकल्प को भी आजमा सकते हैं

इन विकल्प को भी आजमा सकते हैं

आप को अगर यह प्रोसेस कठिन या ज्यादा बोझिल लग रहा हो तो आप अन्य विकल्प भी आजमा सकते हैं। इसके लिए आप कस्टमर केयर की भी मदद ले सकते हैं। कस्टमर केयर कार्यकारी से आप अपनी शिकायत बताकर उसे दर्ज करा सकते हैं। इस स्थिति में कस्टमर केयर का व्यक्ति आपको एक ट्रैकिंग नंबर एलाट करता है। इसके सत्यापन के बाद आपको पैसा वापस कर दिया जाता है।वहीं अगर आप चाहें तो अपनी बैंक शाखा में भी जाकर इस समस्या को बताकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

एसबीआई से इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं : 18004253800

SBI पैसे जमा करने और निकालने पर लेता है चार्ज, जानिए जुर्माने की लिस्ट

English summary

What to do if you do not withdraw money from SBI ATM and withdraw from the account

If you do not withdraw money from the ATM and withdraw from the account through SBI debit or credit card, first inform the bank.
Story first published: Monday, September 28, 2020, 13:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?