For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ट्रेन के कंफर्म टिकट पर बदलना हो यात्री का नाम तो न हों परेशान, जानिए तरीका

|

नयी दिल्ली। ट्रेन का कंफर्म टिकट हासिल करना आसान काम नहीं है, क्योंकि भारत में यात्रियों की संख्या बहुत अधिक होती है। अगर कंफर्म टिकट मिल जाए तो सफर आसान होता है। पर यदि गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर टिकट हो जाए या आप जिसके नाम पर टिकट कराएं (चाहें आप खुद हों) उनका जाना कैंसिल हो जाए तो टिकट रद्द करना पड़ेगा। पर एक ऐसा तरीका है, जिससे आपको टिकट कैंसिल नहीं करना होगा। ये तरीका है टिकट पर यात्री का नाम बदलने का। अगर कभी ऐसा हो जाए कि आपको यात्रा टालने या रद्द करने की वजह से ट्रेन का कंफर्म टिकट कैंसल करना पड़े तो ये सुविधा काम आएगी। इस मामले में बकायदा रेलवे का एक रूल है, जिसके तहत कंफर्म टिकट पर यात्री का नाम बदलवाया जा सकता है। बता दें कि ऑनलाइन टिकट बुक करने पर यह सुविधा मिलती है।

कब आएगा काम
 

कब आएगा काम

अक्सर प्लान में आए किसी अचानल बदलाव की वजह से आपको कंफर्म टिकट कैंसल करना पड़ सकता है। ऐसी ही स्थिति के मद्देनजर रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देता है कि आप उस कंफर्म टिकट पर यात्री का नाम बदल लें। जिसके नाम पर टिकट है यदि वो यात्रा न करे तो परिवार के ऐसे किसी सदस्य का नाम उस टिकट पर दर्ज करा ले जो सफर करना चाहता है। आइए जानते हैं कि इसका प्रोसेस क्या है।

ये हैं कंफर्म टिकट पर नाम बदलने का प्रोसस

ये हैं कंफर्म टिकट पर नाम बदलने का प्रोसस

इसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन बुक हुए टिकट का प्रिंट निकलवाना होगा। इसके बाद अपने नजदीकी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। ध्यान रहे कि आपको उस यात्री की असला आईडी प्रूफ चाहिए और फोटोकॉपी चाहिए होगी जिसका नाम अब आप टिकट पर दर्ज कराना चाहते हैं। इसके बाद रेलवे काउंटर पर नाम बदलवाने की जानकारी देनी होगी। इतना करने पर टिकट को दूसरे यात्री के नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

रेलवे की इस सुविधा के तहत किसी और के नाम पर टिकट कराया जा सकता है। पर ध्यान रहे कि आपको किसी टिकट पर सिर्फ 1 बार नाम बदलवाने की सुविधा मिलेगी। दूसरी बात ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले ही नाम बदल सकता है।

आईआरसीटीसी की खास सुविधा
 

आईआरसीटीसी की खास सुविधा

आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट बुकिंग के अलावा टूर पैकेज भी देती है। इस समय कंपनी साउथ इंडिया में घूमने का मौका दे रही है। ये खास टूर 6 दिन और 5 रातों का होगा, जिसकी शुरुआत 30 अक्टूबर से हो रही है। आप रिजर्वेशन काउंटर से इस टूर के लिए बुकिंग करा सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग का भी ऑप्शन दिया गया है। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा।

IRCTC : घर में हो गए बोर तो घूम आइए साउथ इंडिया, खर्चा 15 हजार रु से भी कम

English summary

want to change name of the passenger on confirmed train ticket know the way

If you accidentally get a ticket in the name of someone else, or if you get a ticket in whose name you want to (if you are yourself), the ticket will have to be canceled.
Story first published: Thursday, October 29, 2020, 19:42 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X