For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

घटाना है कर्ज का बोझ, तो फॉलो करें ये शानदार टिप्स, नहीं बचेगा Loan

|

नई दिल्ली, नवंबर 27। अपनी सीमित आय के अंदर कर्ज को कम करना इतना आसान नहीं होता है जितना लगता है। मगर ये काम असंभव भी नहीं है। सही और संयुक्त रणनीतियाों और कर्ज कम करने के अपने निरंतर प्रयास पर टिके रहने से कोई भी अपनी सीमित मासिक आय के जरिए ही लोन के जाल से बाहर निकल सकता है। यहां आपको कुछ टिप्स देंगे, जिनके जरिए आप आसानी से लोन से छुटकारा पा सकते हैं।

 

Home Loan : Bank छोड़ इस सरकारी कंपनी से लीजिए पैसा, कम चुकानी होगी ब्याज दर

कर्ज लेना बंद करें

कर्ज लेना बंद करें

रोकथाम इलाज से बेहतर है, यह आपने कई बार सुना होगा। लोन कम करने में भी ऐसा ही होता है। अपने क्रेडिट कार्ड से ब्रेक लें या अतिरिक्त कर्ज लेने की आदत को कम करने के लिए अपने कार्ड को फ्रीज ही कर दें। अपने सभी खर्चों को मैनेज करने के लिए एक बजट तैयार करें। बजट निश्चित रूप से एक ऐसा उपकरण है जो कर्ज से चतुराई से आपको निकाल सकता है।

अपनी इनकम बढ़ाएं

अपनी इनकम बढ़ाएं

अपनी इनकम बढ़ाना आपके कर्ज को कम करने का पहला और सबसे चतुर तरीका होना चाहिए। जितना अधिक इनकम आप अपने कर्ज को चुकाने में लगाते हैं, उतनी ही जल्दी आप इसे पूरी तरह से समाप्त कर लेंगे। कुछ अतिरिक्त इनकम लगाने के लिए प्रयास करें जो आपके कर्ज के बोझ को कम करने में मदद कर सकता है।

इमरजेंसी फंड बनाएं
 

इमरजेंसी फंड बनाएं

कर्ज को कम करने का एक और स्मार्ट तरीका है इमरजेंसी फंड बनाना। यह किसी भी संभावित लोन को कम करने में प्रभावी है। यह आपकी बचत खाते को छूने के बजाय लोन को कम करने में काफी उपयोगी होगा। ये बचत आपको एक सुरक्षा प्रदान करती है जिसका उपयोग आप जरूरतों के लिए कर सकते हैं। यह आपको अपने क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से भी बचा सकता है।

कम ब्याज दर के लिए बैंक से पूछें

कम ब्याज दर के लिए बैंक से पूछें

उच्च ब्याज दर आपके लोन को बढ़ाने के अलावा कुछ नहीं करती। बता दें कि कम ब्याज दर के लिए आपको अपने लेनदार (क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता) से पूछताछ करनी होती है। ब्याज दरें नेगोशिएबल होती हैं और कम ब्याज दर मांगने से आपको अपना कर्ज कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आपके पास एक अच्छी रीपेमेंट हिस्ट्री है, तो आपके क्रेडिट कार्ड पर कम ब्याज दर मिलने की अधिक संभावना है।

डेब्ट सेटलमेंट

डेब्ट सेटलमेंट

यदि निर्धारित समय अवधि में चुकाने से अधिक लोन बकाया है तो डेब्ट सेटलमेंट पर विचार करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें, आप अपने लेनदार से एकमुश्त भुगतान पर विचार करने के लिए कहते हैं जो बिल को पूरी तरह से खत्म कर देता है। यानी एक बार में निपटारा। मगर ध्यान रहे कि डेब्ट सेटलमेंट का आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और इसका उपयोग केवल अंतिम उपाय के रूप में किया जाना चाहिए।

रिटायरमेंट फंड का उपयोग

अपने कर्ज को कम करने के लिए अपने रिटायरमेंट फंड से पैसा निकालना एक और स्मार्ट तरीका है। लेकिन यह आपका आखिरी विकल्प होना चाहिए। यह तरीका केवल उन मामलों में अपनाएं जब आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो। यह समझना जरूरी है कि पैसे का मैनेजमेंट चतुराई से करें।

English summary

To reduce the burden of debt then follow these great tips loan will not survive

Increasing your income should be the first and smartest way to reduce your debt. The more income you put into paying off your debt, the sooner you will eliminate it completely.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X