For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रावण से सीखें पैसा इस्तेमाल के 10 तरीके, होगा फायदा ही फायदा

|

नयी दिल्ली। रावण को दुनिया का सबसे ज्ञानी और बलशाली राजाओं में माना जाता है, लेकिन फिर भी वह अपनी ही गलतियों से समूल के साथ नष्ट हो गया था। ऐसे में जरूरी है कि आप उचित फैसलों से संपत्ति का निर्माण करें और ऐसी कोई भी गलती ना करें जिससे वह नष्ट हो जाए। आइए रावण के जीवन से निवेश से जुड़े टिप्स निकालने की कोशिश करते है। यहां पैसा संभालने से मतलब निवेश, मैनेजमेंट और प्लानिंग से है। यानी आपको कहां और कैसे निवेश करना है और अपने पैसे को मैनेज करने के लिए प्लानिंग कैसे करनी है। इस दशहरा हम लाएं आपके लिए 10 खास फाइनेंशियल टिप्स, जो आप रावण के जीवन से सीख सकते हैं। ये टिप्स आपको अलर्ट करेंगे उन गलतियों को न दोहराने के लिए जो लंकापति ने अपने जीवन में किए।

अहंकार में फैसला न लें
 

अहंकार में फैसला न लें

रावण का अहंकार ही उसके पतन का कारण था। यदि आप किसी शेयर में निवेश करें या संपत्ति खरीदें और यह नुकसान देने लगे तो उसे बेचने और नुकसान को कम करने में संकोच न करें। यदि आप सिर्फ इसलिए उसे अपने पास रखे हैं क्योंकि यह आपके अहंकार को चोट पहुंचाएगा तो आपको नुकसान होने की संभावना बढ़ जाएगी।

जानकारी ही ताकत है

जानकारी ही ताकत है

रावण के पास वैदिक ज्ञान था। यदि आप घरेलू बाजार या वैश्विक घटनाओं पर नजर नहीं रखते तो आप उन संपत्तियों में निवेश कर सकते हैं जो अच्छा रिटर्न नहीं देंगी। उदाहरण के लिए रियल एस्टेट में ऐसे समय निवेश करना जब रियल्टी बाजार में तेजी की संभावना नहीं ह, तो यह आपके पैसे को बर्बाद करेगा। इसलिए रावण की तरह ज्ञान जुटाइए।

1 गलती सब कुछ बर्बाद कर देगी

1 गलती सब कुछ बर्बाद कर देगी

माता सीता के अपहरण ने रावण की बाकी सभी उपलब्धियों को बर्बाद कर दिया था। मान लीजिए आप कई वर्षों से इक्विटी फंड में निवेश कर रहे हैं लेकिन अगर अचानक मंदी से आपको घबराहट हुई और आपने सारी यूनिट्स बेच दी तो आप घाटे में रहेंगे। याद रखें छोटी अवधि में आने वाली दिक्कतों से प्रभावित हुए बिना लंबी अवधि के लिए इक्विटी फंड में निवेश करना सबसे अच्छा है।

परिवार पर आंख बंद करके भरोसा न करें
 

परिवार पर आंख बंद करके भरोसा न करें

रावण को उसी के भाई विभीषण ने धोखा दिया था। आपके माता-पिता वित्तीय सलाह के लिए सबसे भरोसेमंद हो सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह आपके जीवन के लिए सही हो या बदलते समय के साथ उनकी सलाह मेल खाए। इसलिए आपको उनकी बात सुननी तो चाहिए लेकिन अपनी जानकारी या किसी फाइनेंशियल प्लानर की सलाह भी लेनी चाहिए।

कड़ी मेहनत जरूरी है

कड़ी मेहनत जरूरी है

रावण ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए हजारों वर्षों तक तपस्या की। आपका पैसा जादुई ढंग से दोगुना-चौगुना नहीं होगा। बल्कि ये आपकी मेहनत, आप कितना कमाते हैं और निवेश करते हैं, आपका लाइफस्टाइल और आपकी जोखिम की क्षमता पर निर्भर करता है। यहां मेहनत का मतलब सिर्फ पैसा कमाना नहीं बल्कि रिसर्च से है। अपनी रिचर्स करना भी जरूरी है।

शानदार वंश कामयाबी के लिए काफी नहीं

शानदार वंश कामयाबी के लिए काफी नहीं

रावण ब्रह्मा के वंश से था। लेकिन उसकी पहचान अपने कर्मों से बनी। विरासत में मिला पैसा अमीर बनने का सबसे सरल तरीका हो सकता है, लेकिन इसे बनाए रखना या बढ़ाना आसान नहीं है। इसलिए आपको सही उत्पादों में निवेश करना होगा। इसके लिए रिसर्च कीजिए या फंड मैनेजर की मदद लीजिए।

ज्ञान का सही प्रयोग जरूरी है

ज्ञान का सही प्रयोग जरूरी है

रावण एक महान विद्वान था लेकिन उसने माता सीता का अपहरण जैसा बुरा काम किया और वेदों का ज्ञान उसके कुछ काम नहीं आया। यदि आप जानते हैं कि एफडी से होने वाली पूरी इनकम पर पूरी से टैक्स लगाया जाता है, जबकि डेट फंड कम टैक्स लगता है, लेकिन फिर भी आप एफडी में निवेश करें तो आप अपने निवेश ज्ञान का बेहतर तरीके से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

आपको अपनी संपत्ति का पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए

आपको अपनी संपत्ति का पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए

एक कुशल राजा के रूप में लंकेश रावण ने अपनी राज्य को बेहतर बनाया। आपने सही निवेश किया हो और सही तरह से एसेट एलोकेशन के साथ पोर्टफोलियो तैयार किया हो, मगर यदि आप समय-समय पर इस पर ठीक से नजर से डालें तो आपको नुकसान हो सकता है। आपको समय समय पर अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी जरूरी है।

आपके पास कई हुनर होने चाहिए

आपके पास कई हुनर होने चाहिए

रावण बहुआयामी था। उसके पास कला, संगीत, कूटनीति और राजनीति में महारत थी। निवेश का सबसे बड़ा नियम है बाजार में उथल-पुथल के दौरान अपने पोर्टफोलियो को खतरे से बाहर रखना। इसके लिए अलग-अलग जगह निवेश करना आवश्यक है। इक्विटी, डेब्ट, सोना, रियल एस्टेट और नकदी का मिला-जुला पोर्टफोलियो बुरे समय में नुकसान को कम करने में मदद करेगा। क्योंकि अगर एक संपत्ति खराब प्रदर्शन करती है तो बाकी जगह से अच्छा मुनाफा मिलेगा।

नैतिकता और नियम

नैतिकता और नियम

रावण एक सच्चा सज्जन था। उसने माता सीता को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया। यहां तक कि उसने भगवान राम के लंका पार करने के लिए यज्ञ करने में उनकी मदद की। निवेश के जरिए जल्द अमीर होने की कोई ट्रिक नहीं है। मगर यहां ऐसा भी नहीं है कि आप नियम तोड़ कर ज्यादा पैसा कमा लेंगे। इसलिए टैक्स आदि के नियमों का पालन जरूर करें। वरना आपको नुकसान उठाना पड़ेगा।

Mutual Fund : 1 साल में 5 लाख रु के निवेश पर मिला 2.5 लाख रु से ज्यादा मुनाफा

English summary

this Dussehra Learn 10 tips to use money correctly from Ravana you will get benefit

Ravana's arrogance was the cause of his downfall. If you invest in a stock or buy a property and start paying it, do not hesitate to sell it and reduce the loss.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?