For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Electricity Bill : गर्मी शुरू होने से पहले करें ये काम, बिल आएगा कम

|

नई दिल्ली। गर्मी शुरू हो गई है। ऐसे में तय है कि बिजली की खपत बढ़ेगी, जिससे आपका बिजली का बिल भी बढ़ेगा। कई बार तो यह ज्यादा ही आने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि गर्मी शुरू होते ही कुछ जरूरी काम कर लिए जाएं, जिससे बिजली का बिल उतना न आए जितना आने लगा है। यह कुछ सामान्य से उपाए हैं, जिन्हें अपनाकर बिजली का बिल काफी कम किया जा सकता है। अगर आप यह उपाए अपनाते हैं तो करीब 25 फीसदी तक बिजली का बिल कम कर सकते हैं, जिससे आपको काफी हद तक बचत हो सकती है।
आइये जानें यह तरीके क्या हैं।

 

लाइट जलाने का खर्च हो जाएगा आधा

लाइट जलाने का खर्च हो जाएगा आधा

घर में अगर पुराने तरह के बल्ब और ट्यूब लाइट लगी हुई हैं, तो उनको बदलवाने की सोच सकते हैं। इनकी जगह पर सीएफएल या एलईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप 5 वॉट का एलईडी लगवा लेते हैं तो 20 वॉट के सीएफएल जितनी रोशनी मिलेगी। इसी प्रकार से 18 वॉट के सीएफएल की रोशनी 40 वॉट के ट्यूबलाइट के बराबर होती है। इस उपए से भी आप घर में काफी बिजली बचा सकते हैं। एलईड ऐसा उपाए है, जो सालभर आपकी बिजली बचाएगा।

जानिए एसी का बिल कैसे घटाएं
 

जानिए एसी का बिल कैसे घटाएं

अब ज्यादातर घरों में एयर कंडीशनर (एसी) लगा हुआ है। शुरू में तो लोग केवल रात में ही एसी चलाते हैं, लेकिन धीरे धीरे यह पूरे दिन भी चलते लगता है। जिससे एसी के चलते बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है। ऐसे में एसी को लेकर अगर कुछ ऐतिहात बरते जाएं तो बिजली का बिल काफी कम हो सकता है।

ये हैं उपाए

गर्मियां शुरू होते ही एयर कंडीशनर की पहले सर्विसिंग कराएं। इसके साथ ही इसके फिल्टर को ठीक से साफ करवाएं और जरूरत हो तो उसे बदलवा भी लें।

अगर आपका एसी ज्यादा पुराना हो गया हो तो उसे बदला भी सकते हैं। आजकल नए सी बिजली ज्यादा बचाने वाले आ रहे हैं। अगर आपके घर पर डेढ़ टन का एसी लगा है, और नया एसी लगवा लेते हैं, आपके एसी की बिजली की खपत लगभग आधी हो जाएगी।

इनवर्टर बेस्ड एसी बिजली का बिल बचाने में काफी मददगार होते हैं।

अगर नया एसी लें तो बीईईई 5 स्टार रेटिंग वाला एसी ही लें।

एसी इस्तेमाल करने में ऑफ टाइमर जरूर लगाए। इससे काफी बिजली की बचत हो सकती है।

पंखा भी बचा सकता है बिजली

पंखा भी बचा सकता है बिजली

गर्मियों में पंखा लगभग चौबीसों घंटे चलता है। इसलिए गर्मियों में घर में एसी के बाद सबसे ज्यादा बिजली यह पंखा की खर्च करता है। ऐसे में अगर पंखे पर ध्यान दिया जाए तो काफी बिजली की बचत हो सकती है। गर्मी शुरू होने से पहले अपने पंखे की सर्विसिंग करा लेना ठीक रहता है। पंखे की ग्रीसिंग हो जाने से यह अच्छी हवा देता और बिजली की खपत भी कम हो जाती है। इसके अलावा अगर पंखे पुराने हो गए हैं, तो उनको नई तकनीक के पंखों से बदला भी जा सकता है। ऐसा करने से बिजली के बिल में काफी कमी की जा सकती है। अगर आप नए पंखे लेना चाह रहे हैं, तो आपको बीईई रेटेड पंखा ही लेना चाहिए। यह पंखे काफी कम बिजली खर्च करते हैं।

फ्रिज भी बचा सकता है बिजली

फ्रिज भी बचा सकता है बिजली

फ्रिज ऐसी चीज है, जो चौबीसों घंटे ऑन रहता है। गर्मियों पर इस पर लोड ज्यादा रहता है, तो यह बिजली की खपत बढ़ा देता है। ऐसे में फ्रिज को अगर सही तरीके से रखा जाए, तो यह काफी बिजली बचा सकता है। घर में फ्रिज की प्लेसिंग सही होनी चाहिए। फ्रिज को दीवार से कुछ दूरी पर रखना चाहिए। जहां पर फ्रिज रखा है, अगर वहां पर ताजी हवा का आवागमन आसान है, तो इससे फ्रिज बढ़िया काम भी करेगा और बिजली भी कम खर्च करेगा। वहीं अगर फ्रिज पुराना हो गया है तो आप बीईई रेटेड फ्रिज से इसे बदल सकते हैं। इससे बिजली के बिल में काफी कमी आ जाएगी।

कूलर भी बचा सकता है बिजली

कूलर भी बचा सकता है बिजली

कूलर खुद भी बिजली खर्च करता है, और इसमें लगा टुल्लू भी बिजली खर्च करता है। ऐसे में बिजली के लिहाज से इन दोनों पर नजर रखनी चाहिए। आमतौर पर लोग लोकल कूलर ले लेते हैं। यह कहीं का पंखा और कही का टुल्लू इसमें लगा देते हैं। इसके चलते यह बिजली की ज्यादा खपत करते हैं। अगर आपका भी कूलर ऐसा ही है, तो आप इसे बदलने की सोच सकते हैं। बीईई रेटेड कूलर आपकी बिजली का बिल काफी कम कर सकता है।

ये है बिना बिजली से चलने वाला एसी, जानें कीमत और फायदे

English summary

These are easy steps to reduce electricity bills

By taking a few measures before the summer starts, the electricity bill can be reduced significantly.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X