For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

5 तरीके का होता है Personal Loan, शादी से होम रेनोवेशन तक के लिए मिलता है पैसा

|

नई दिल्ली, नवंबर 28। जरूरत के समय पर्सनल लोन आपके फाइनेंस को आराम से चलाने मदद कर सकता है और आपको कठिन दौर से गुजरने में भी काफी सपोर्ट कर सकता है। पर्सनल लोन का साइज बैंक के आधार पर कुछ हजार रु से लेकर लाखों रु तक होता है। आमतौर पर आपके पास अपना लोन चुकाने के लिए एक से पांच वर्ष का समय होता है, जबकि यदि आपको अधिक समय की आवश्यकता होती है तो लंबी अवधि के लोन उपलब्ध होते हैं। होम या ऑटो लोन के उलट पर्सनल लोन के लिए आपको किसी विशेष कारण से पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके लिए आप लोन ले सकते हैं।

 

घटाना है कर्ज का बोझ, तो फॉलो करें ये शानदार टिप्स, नहीं बचेगा Loan

वेडिंग लोन

वेडिंग लोन

इस लोन का उद्देश्य शादी के खर्चों को उठाने और जरूरतमंद परिवार की सहायता करना होता है। इसका उपयोग वेन्यू, गेस्ट एकोमेशन, ज्वेलरी, भोजन और सजावट जैसे प्रमुख शादी के खर्चों को कवर करने के लिए किया जा सकता है। शादियों के सीजन के दौरान, इस लोन की ब्याज दरें आमतौर पर ऑफ सीजन की तुलना में अधिक होती हैं। पर्सनल लोन उत्पाद आपको अपने सपनों की शादी के लिए फाइनेंस करने में मदद करेगा।

होम रेनोवेशन

होम रेनोवेशन

क्या आप अपनी रसोई की फिर से तैयार करना चाहते हैं, घर के चारों ओर अपने पुराने फर्नीचर को बदलना चाहते हैं, या अपने आँगन को सजाना चाहते हैं? तो एक होम रेनोवेशन लोन बढ़िया रहेगा। हालांकि ये काम महंगा हो सकता है। हर किसी के पास रेनोवेशन पूरा करने के लिए कैश इन हैंड नहीं हो सकते। इसलिए होम रेनोवेशन लोन एक आसान ऑप्शन है। आप एचडीएफसी बैंक से होम रेनोवेशन के लिए पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

वैकेशन लोन
 

वैकेशन लोन

आप अपनी बचत और निवेश को जोखिम में डाले बिना अपनी वैकेशन को सपोर्ट करने के लिए वैकेशन लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन के इस रूप को इस स्थिति में वैकेशन लोन कहा जाता है। इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको यात्रा दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। इनमें एयरलाइन टिकट, होटल रिजर्वेशन, अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट या वीज़ा की जानकारी आदि। पर्सनल लोन की मदद से, आप अपने परिवार को बिना पैसे खर्च किए अच्छी छुट्टी पर ले जा सकते हैं। या फिर आप अपनी पर्सनल छुट्टियों के प्लान को सपोर्ट करने के लिए वैकेशन लोन ले सकते हैं।

कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन

कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन

बैंकों के पास नो कॉस्ट ईएमआई पर कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन भी उपलब्ध होता है। इस प्रकार के लोन का उपयोग करके आप कोई भी कंज्यूमर ड्यूरेबल वस्तु खरीद सकते हैं। इनमें फोन, रेफ्रिजरेटर, फर्नीचर, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव आदि शामिल हैं। फिर लोन को आराम से ईएमआई पर अदा कर सकते हैं, जिसके लिए आपको निर्धारित अवधि का समय मिलेगा।

पेंशन लोन

पेंशन लोन

जी हां सेवानिवृत्त व्यक्ति किसी भी वित्तीय इमरजेंसी स्थिति को कवर करने के लिए अपनी पेंशन का कम से कम 7 से 10 गुना मूल्य तक का लोन ले सकते हैं। आमतौर पर, यह लोन केवल उसी बैंक से प्राप्त किया जा सकता है जहां पेंशनभोगी को उसकी पेंशन मिलती है। मगर कोई भी लोन लेने से पहले ब्याज दरों की जरूर तुलना कर लें।

English summary

There are 5 types of personal loan money is available from marriage to home renovation

The purpose of marriage loan is to meet the wedding expenses and help the needy family. It can be used to cover major wedding expenses like venue, guest accommodation, jewellery, food and decorations.
Story first published: Sunday, November 28, 2021, 18:54 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X