For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अलर्ट : कुछ घंटों में निपटा लें ये काम, वरना अधूरा रह जाएगा बेटी का सपना

|

नई द‍िल्‍ली: बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) बहुत अच्छी बचत योजना है। बेटियों कि पढ़ाई-शादी के वक्त एकमुश्त मदद पाने के लिए केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। आम आदमी में सरकार की ये योजना बहुत ही प्रचलित स्कीम है। हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है। बेटियों को सरकार देती 36000 रुपये, आप भी उठा सकते हैं फायदा

 
कुछ घंटों में निपटा लें ये, वरना अधूरा रह जाएगा बेटी का सपना

कल तक खाते में जमा करें पैसा
लेकिन आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि सरकार ने जनवरी से मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि खाते सहित छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। अगर आपने भी अपनी बिटिया के अच्छे भविष्य के लिए सुकन्‍या समृद्धि खाता खुलवाया है तो बता दें कि 31 मार्च तक खाते में पैसा जमा कराने की आखिरी तारीख है। इसके बाद आपको उस पर पेनल्टी चुकानी होगी। जानकारों की माने तो सुकन्या खाते में एक साल के दौरान कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते है।

 साल भर में कम से कम 500 रुपये जमा करना जरुरी

साल भर में कम से कम 500 रुपये जमा करना जरुरी

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सुकन्‍या समृद्धि योजना बेटियों के लिए सरकार की बेहद लोकप्रिय स्‍कीम है। महज 250 रुपये में इसका खाता खुलवाया जा सकता है। लेकिन खाते को चालू रखने के लिए हर साल कम से कम 500 रुपये जमा करना जरूरी है। अगर यह रकम भी जमा न की जाए तो उसे डिफॉल्‍ट अकाउंट माना जाता है। इस स्थिति में यह अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है।

मिल जाएंगे 15 लाख रुपये, जानि‍ए कैसे
 

मिल जाएंगे 15 लाख रुपये, जानि‍ए कैसे

इस वित्त वर्ष की मौजूदा तिमाही यानी 31 मार्च को खत्म हो रही है। इसके बाद 1 अप्रैल से फिर नई ब्याज दरें लागू होंगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगली तिमाही में ये ब्याज बरकरार रह सकती हैं। ऐसे में कोई 14 साल तक हर महीने 3000 रुपये या 36 हजार सालाना निवेश करते हैं। 14 साल में 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से यह रकम 9,11,574 रुपये हो जाएगी। इसके बाद 7 साल तक इस रकम पर 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से रिटर्न मिलेगा। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।

वहीं अगर मंथली 12500 रुपये या 1.50 लाख रुपये सालाना (अधिकतम रकम) निवेश करते हैं। ऐसा आपको 14 साल तक करना होगा। 14 साल में 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से यह रकम 37,98,225 रुपये हो जाएगी। इसके बाद 7 साल तक इस रकम पर 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से रिटर्न मिलेगा। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 रुपये होगी।

 फ्री में होगा अकाउंट ट्रांसफर

फ्री में होगा अकाउंट ट्रांसफर

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट देशभर में कहीं भी ट्रांसफर हो सकता है, अगर खाताधारक खाता खोलने की मूल जगह से कहीं और शिफ्ट हो गया हो। अकाउंट ट्रांसफर फ्री ऑफ कॉस्ट है, हालांकि इसके लिए एकाउंट होल्डर या उसके माता-पिता/अभिभावक के शिफ्ट होने का सबूत दिखाना पड़ेगा। अगर इस तरह का कोई सबूत नहीं दिखाया गया तो अकाउंट ट्रांसफर के लिए पोस्ट ऑफिस या बैंक को 100 रुपये फीस चुकाना पड़ेगा जहां खाता खोला गया है। जिस बैंक या पोस्ट ऑफिस में कोर बैंकिंग सिस्टम की सुविधा है, वहां सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट ट्रांसफर इलेक्टॉनिक तरीके से हो सकता है।

English summary

Sukanya Samriddhi Account If Opened Then 31 March Is The Last Date To Deposit Money In The Account

If the account is opened in the central government scheme Sukanya Samriddhi Yojana, then the last date for depositing money in the account till 31st March.
Story first published: Tuesday, March 30, 2021, 13:28 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X