For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : 5 लाख रु से शुरुआत और 70000 रु है कमाई, जानें डिटेल

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप भी उनमे से है जो कमाई का जरि‍या खोज रहे है तो ये खबर आपके ल‍िए है। आप कम पैसे में बिजनेस शुरू कर सकते है। कई ऐसे बिजनेस हैं, जिन्हें कम लागत में शुरू कर ज्यादा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है। छोटे निवेश में हर महीने नियमित कमाई की जा सकती है। जी हां हम बात कर रहे है डेयरी प्रोडक्ट्स का कारोबार। अच्‍छी बात तो ये है कि इसमें नुकसान ना के बराबर होने की गुंजाइश होती है। तो अगर आप भी नई शुरुआत करने का सोच रहे तो आपके ल‍िए बढ़‍िया मौका है। Mudra Yojana : लोन न मिले तो यहां करें शिकायत, जानिए राज्यों के नंबर

 
Business Idea : 5 लाख रु से शुरुआत और 70000 रु है कमाई

हर महीने होगी 70 हजार रुपए की कमाई
डेयरी प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो रोजमर्रा में उपयोग होने वाला सामना है। डेयरी प्रोडक्ट्स के बिजनेस में सिर्फ 5 लाख रुपए के निवेश से हर महीने 70 हजार रुपए तक कमाया जा सकता है। अच्‍छी बात ये है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार भी मदद कर रही है। अगर आप भी इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो पहले इसकी पूरी प्लानिंग कर लें।

 ऐसे मिलेगा लोन

ऐसे मिलेगा लोन

आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की है। इसके तहत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है। यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी। तो अगर आपको किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले पैसों की जरूरत होती है। इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं, मुद्रा लोन योजना से पूंजी का इंतजाम आराम से किया जा सकता है। इस बिजनेस के लिए सरकार आपको पैसे के साथ प्रोजेक्ट के बारे में पूरी जानकारी देती है ताकि आप आराम से बिजनेस शुरू कर सकें।

 70% मिलेगा लोन, कारोबार शुरु करने में म‍िलेगी सहायता
 

70% मिलेगा लोन, कारोबार शुरु करने में म‍िलेगी सहायता

जब आप डेयरी प्रोडक्टस का बिजनेस शुरू करेंगे तो सरकार के मुद्रा लोन से कुल लागत का 70 प्रतिशत बैंक से मिलेगा। प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार इस बिजनेस का प्रोजेक्ट करीब 16 लाख 50 हजार रुपए तक तैयार किया जा सकता है। इसमें व्यक्ति को सिर्फ 5 लाख रुपए खुद लगाना होगा।

 ये रहा प्रोजेक्ट का ब्‍योरा

ये रहा प्रोजेक्ट का ब्‍योरा

बता दें कि हम इस ब‍िजनेस को अगर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रोजेक्ट के मुताबिक देखे तो इस बिजनेस में साल में 75 हजार लीटर फ्लेवर्ड मिल्क का कारोबार हो सकता है। इसके अलावा 36 हजार लीटर दही, 90 हजार लीटर बटर और 4500 किलोग्राम घी बना कर भी बेचा जा सकता है। उस हिसाब से करीब 82 लाख 50 हजार रुपए का टर्नओवर हो जाएगा। जिसमें लगभग 74 लाख रूपए की कॉस्टिंग होगी जबकि 14 फीसदी ब्याज निकालने के बाद भी आपको लगभग 8 लाख की बचत हो सकती है।

 जानि‍ए कितनी जगह की जरूरत

जानि‍ए कितनी जगह की जरूरत

इस कारोबार को शुरू करने के लिए 1000 स्कवायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी। जिसमें 500 स्कवायर फीट की जगह प्रॉसेसिंग एरिया में, 150 स्कवायर फीट में रेफ्रिजरेशन रूम, 150 स्कवायर फीट में वॉशिंग एरिया, 100 स्कवायर फीट में ऑफिस, टॉयलेट व दूसरी सुविधाओं के लिए जरूरत पड़ेगी।

 ऐसे लें अमूल फ्रेंचाइजी

ऐसे लें अमूल फ्रेंचाइजी

वहीं दूसरी ओर अगर आप अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सोच रहे है तो आपके ल‍िए बढ़‍िया मौका है। अच्‍छी बात तो यह है कि इसके ल‍िए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है।

-अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले इस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा http://www.amul.com/

-यहां पर आपको सबसे नीचे राइट साइड पर अमूल पार्लर लिखा दिखेगा। आपको अमूल पार्लर पर क्लिक करना होगा, अमूल पार्लर पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।

-इस पेज पर अमूल के पार्लर खोलने से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलेगी -अमूल पार्लर पेज पर ही आपको तीसरे नंबर पर ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर मिलेगा।

आपको इस पर क्लिक करना है, ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

-इस पेज में आपको कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा।

-जानकारी भरने के बाद इसी पेज में सबसे नीचे सबमिट दिखेगा, आप उस पर क्लिक करे दें।

-क्लिक करने के साथ ही आपका अमूल पार्लर खोलने से जुड़ा ये फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

-फॉर्म सबमिट होने के कुछ महीनों बाद आपको अमूल और से फोन आएगा। -फोन पर आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा

-इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अमूल की फ्रेंचाइजी मिल जाएगी

 यहां करें संपर्क अमूल ब‍िजनेस की म‍िलेगी अधि‍क जानकारी

यहां करें संपर्क अमूल ब‍िजनेस की म‍िलेगी अधि‍क जानकारी

अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन प्रक्रिया अपना सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो retail@amul.coop पर मेल करके भी जानकारी ले सकते हैं।

वहीं अमूल की फ्रेंचाइजी की पूरी जानकारी लेने के लिए आप http://amul.com/m/amul-scooping-parlours इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

इसके अलावा अमूल की फ्रेंचाइजी की पूरी जानकारी के लिए https://amul.com/m/amul-franchise-business-opportunity पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Mudra Yojana Scheme के बारें में जानें यहां

English summary

Start This Business With Rs 5 Lakh And Earn Rs 70000 Know The Details

If you are planning to start a business with less money then definitely read this news.
Story first published: Wednesday, February 10, 2021, 18:36 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X