For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : Debit Card खो जाए तो ऐसे करें ब्लॉक, जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

|

नई दिल्ली, नवंबर 25। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) देश का सबसे बड़ा और सरकारी बैंक है। यदि आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके काफी काम की है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया अलर्ट जारी किया है, जिसमें उन्हें निर्देश दिया गया है कि अगर उनका डेबिट कार्ड खो जाए, चोरी हो जाए या कहीं गिर जाए तो उन्हें क्या करना चाहिए। स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस में एसबीआई ने अपने 44 करोड़ ग्राहकों को बताया कि वे कैसे डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। एसबीआई के अनुसार ग्राहक अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से खोए हुए डेबिट कार्ड को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप कुछ स्टेप्स से एक नये डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Credit Card करते हैं इस्तेमाल, तो इन 5 वजहों से अपने स्टेटमेंट पर जरूर रखें नजर

फोन से डेबिट कार्ड ब्लॉक करें

फोन से डेबिट कार्ड ब्लॉक करें

एसबीआई ने कहा है कि डेबिट कार्ड खोने पर ग्राहकों को बैंक के टोल-फ्री नंबर 1800 11 2211 या 1800 425 3800 पर कॉल करना होगा और कार्ड को ब्लॉक करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। ग्राहक अपने मौजूदा एक्टिव डेबिट कार्ड को अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से ही ब्लॉक कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको कार्ड का नंबर भी याद रहना चाहिए। बेहतर है कि आप इसे लिख कर रख लें।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

इन स्टेप्स को करें फॉलो

बैंक के टोल-फ्री नंबर पर कॉल करने के बाद, कार्ड ब्लॉक करने के लिए ग्राहक को अंग्रेजी वर्णमाना का 'ओ' प्रेस करना होगा। अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर और कार्ड नंबर का उपयोग करके कार्ड को ब्लॉक करने के लिए, 1 दबाएं। अपने पंजीकृत फोन नंबर और खाता संख्या का उपयोग करके कार्ड को ब्लॉक करने के लिए, 2 दबाएं।

डेबिट कार्ड के रिप्लेसमेंट का ऑर्डर दें
 

डेबिट कार्ड के रिप्लेसमेंट का ऑर्डर दें

कार्ड को ब्लॉक करने के बाद, आपको एक कंफर्मेशन टेक्स्ट प्राप्त होगा और आप 1 दबाकर एक रिप्लेसमेंट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और फिर अपनी जन्मतिथि दर्ज कर सकते हैं। एक रिप्लेसमेंट कार्ड के आदेश की पुष्टि करने के लिए, 1 दबाएं, यदि आप कैंसल करना चाहते हैं, तो 2 दबाएं। कार्ड ग्राहक के पंजीकृत पते पर भेजा जाएगा और आपसे रिप्लेसमेंट शुल्क लिया जाएगा।

डेबिट कार्ड को एसएमएस के जरिए ब्लॉक करें

डेबिट कार्ड को एसएमएस के जरिए ब्लॉक करें

आप एसएमएस के जरिए भी अपना कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। ग्राहक को कार्ड के अंतिम 4 अंकों के साथ 'ब्लॉक' संदेश टाइप करना होगा और इसे 567676 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद ग्राहक को कार्ड ब्लॉक की पुष्टि करने के लिए टिकट नंबर, तारीख और ब्लॉकिंग के समय वाला बैंक से एक मैसेज मिलेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड

आप अपने खोए हुए डेबिट कार्ड को एसबीआई योनो ऐप के माध्यम से या एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर जाकर भी ब्लॉक कर सकते हैं। बता दें कि एसबीआई किसानों के लिए एक खास कार्ड जारी करता है। ये है किसान क्रेडिट कार्ड। किसान आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक (https://sbi.co.in/documents/14463/22577/application+form.pdf/24a2171c-9ab5-a4de-08ef-7a5891525cfe) पर जाएं और सभी जरूरी डिटेल के साथ फॉर्म भरें। पीएम-किसान लाभार्थी कृषि लोन के लिए लोन आवेदन फॉर्म को अपनी निकटतम एसबीआई शाखा में जमा करें। शाखा में बैंक अधिकारी आवेदन फॉर्म को सत्यापित करेगा और फिर बैंक आपको कार्ड जारी करेगा।

English summary

SBI If the debit card is lost then block like this know the step by step process

According to SBI, customers can easily block the lost debit card from their registered phone number. Not only this, you can apply for a new debit card with few steps.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X