For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Alert : SBI ग्राहक ध्‍यान दें, बैंक ने बदले ये 4 नियम

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आपका खाता एसबीआई में है तो ये खबर वाकई आपके लि‍ए बड़े काम की है। देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सितंबर महीने में अब तक कई बड़े बदलाव किए है।

Alert : SBI ग्राहक ध्‍यान दें, बैंक ने बदले ये 4 नियम

 

ये बदलाव फिक्स्ड डिपाजिट, लोन, एटीएम से कैश निकालने से जुड़े हैं। इस बदलाव का ग्राहकों पर सीधा असर डालेगा। अगर आप एसबीआई के खाताधारक हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है। तो चल‍िए जानते है कि बैंक ने किन-किन चीजों में बदलाव किया है।

 बदल गए एसबीआई एटीएम से कैश निकासी के नियम

बदल गए एसबीआई एटीएम से कैश निकासी के नियम

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने को लेकर नियमों में बदलाव किया है। एटीएम फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए एटीएम से कैश निकासी के नियमों में बदलाव किया है। एसबीआई ने एटीएम में वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) बेस्ड एटीएम विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है। यह सुविधा देश भर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू होगी। बता दें कि इससे पहले, एसबीआई ने रात के समय में एटीएम फ्रॉड से बचने के लिए ओटीपी आधारित एटीएम विड्रॉल की सुविधा 1 जनवरी 2020 से शुरू की थी। इसके तहत रात को 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक एसबीआई एटीएम से 10,000 रुपये और इससे ज्यादा कैश निकालते समय ओटीपी की जरूरत होती है।

 एसबीआई ग्राहक लोन रीस्ट्रक्चर के लिए कर पाएंगे आवेदन
 

एसबीआई ग्राहक लोन रीस्ट्रक्चर के लिए कर पाएंगे आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को लोन रीस्ट्रक्चर की सुविधा देने के लिए जल्द ही एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाला है। इसी प्लेटफॉर्म से तय होगा कि किस ग्राहक को कितने दिन के लिए मोराटोरियम सुविधा मिलेगी। वहीं उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के आखिरी सप्ताह में ये प्लेटफॉर्म लॉन्च हो जाएगा। अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि 24 सितंबर को इसकी लॉन्चिंग हो सकती है।

 एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों को दिया तोहफा

एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों को दिया तोहफा

एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख आगे को बढ़ा दिया है। मई में, बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई वीकेयर सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट स्कीम की घोषणा की थी। वहीं वर्तमान में घटती ब्याज दरों को देखते हुए वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज दर प्रदान करने के लिए योजना शुरू की गई थी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजना साल के अंत तक उपलब्ध होगी। इससे पहले बैंक ने घोषणा की थी कि यह योजना 30 सितंबर तक वैध होगी।

एसबीआई ने एफडी की ब्याज दरें घटाई

एसबीआई ने एफडी की ब्याज दरें घटाई

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर से झटका देते हुए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दरें कम कर दी हैं। एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज 1-2 साल की अवधि पर 0.20 फीसदी तक घटा दी है। यानी, अब एसबीआई की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है। नई ब्याज दरें 10 सितंबर 2020 से लागू हो गई हैं। इससे पहले, एसबीआई ने 27 मई को फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें घटाई थी। देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर सावधि जमा (एफडी) में निवेश किया जाता है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर से झटका देते हुए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दरें कम कर दी हैं। एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज 1-2 साल की अवधि पर 0.20 फीसदी तक घटा दी है। यानी, अब एसबीआई की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है। मालूम हो क‍ि नई ब्याज दरें 10 सितंबर 2020 से लागू हो गई हैं। इससे पहले, एसबीआई ने 27 मई को फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें घटाई थी। देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर सावधि जमा (एफडी) में निवेश किया जाता है।

यहां से खरीदें कार, 22 हजार तक की म‍िलेगी Free एसेसरीज ये भी पढ़ें

English summary

SBI Has Made Several Major Changes So Far In The Month Of September

State Bank of India has made several major changes in the month of September. These changes will directly affect the customers of this SBI.
Story first published: Friday, September 18, 2020, 12:17 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?