For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : क्या आप जानते हैं OTP से कैश निकालने का तरीका, लीजिए पूरी जानकारी

|

नई दिल्ली, दिसंबर 9। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के बारे में सभी एसबीआई खाताधारकों को पता होना चाहिए। ये एक बहुत काम का और जरूरी अपडेट है। बता दें एसबीआई ने अपने एटीएम ऑपरेशन की सिक्योरिटी में सुधार के लिए अपने स्टैंडर्ड में बड़ा एडजस्टमेंट किया है। अगर एसबीआई ग्राहक यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एटीएम से बिना किसी दिक्कत और खतरे के पैसा निकले तो जरूरी है कि आप यहां बताए जाने वाले निर्देशों को समझें।

 

SBI : भारी पड़ेगा Credit Card से लेन-देन, हर बार देने होंगे 99 रु और टैक्स

ओटीपी से कैश विदड्रॉल

ओटीपी से कैश विदड्रॉल

एसबीआई बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों के साथ एक नया अपडेट शेयर किया था, जिसमें बताया गया था कि सभी एसबीआई ग्राहकों को एक तय पूर्व-निर्धारित लिमिट से अधिक पैसा निकालने के लिए ओटीपी का उपयोग करना होगा। आपको एक लिमिट से अधिक पैसा निकालने के लिए एटीएम की जरूरत होगी। इस मामले में एटीएम से पैसे निकालते समय बैंक आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा। आपको वो एटीएम मशीन पर बताई गई जगह दर्ज करना होगा, उसके बाद ही कैश मिल सकेगा।

कितनी है लिमिट
 

कितनी है लिमिट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई की तरफ से कहा गया है कि ओटीपी की आवश्यकता केवल 10,000 रुपये या उससे अधिक पैसा एटीएम से निकालने पर होगी। जबकि 9,999 रुपये या उससे कम पैसे एटीएम से निकालने के लिए, ओटीपी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। दरअसल ग्राहकों को किसी भी धोखे से बचाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है।

जानिए आसान प्रोसेस

जानिए आसान प्रोसेस

एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने के लिए, आपको एक ओटीपी की आवश्यकता होगी, यदि राशि 10000 रु या उससे ज्यादा हो। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी नंबरों का एक सिस्टम-जनरेटेड स्ट्रिंग है जो आपको सिंगल लेनदेन के लिए मिलेगा। एक बार जब आप वो राशि दर्ज कर लेंगे जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी स्क्रीन दिखेगी। फिर आपको कैश प्राप्त करने के लिए स्क्रीन में बैंक से ओटीपी को दर्ज करना होगा।

नहीं होगा नुकसान

नहीं होगा नुकसान

ओटीपी का यह अतिरिक्त फैक्टर स्टेट बैंक के कार्डधारकों को गड़बड़ वाले एटीएम लेन-देन से बचाएगा। बैंक ने कहा है कि ओटीपी आधारित नकद निकासी सुविधा केवल एसबीआई एटीएम पर उपलब्ध है। यह सिस्टम नेशनल फाइनेंशियल स्विच (एनएफएस) में नॉन-एसबीआई एटीएम में डेवलप नहीं की गई है। भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के पास 22,224 शाखाओं, 63,906 एटीएम/सीडीएम और 71,705 बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट का देश का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

एसबीआई में नौकरी

एसबीआई में नौकरी

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक, सर्किल आधारित अधिकारी अधिसूचना जारी की गई है। बैंक ने आज (9 दिसंबर, 2021) से 1226 रिक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसबीआई सीबीओ भर्ती के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट - sbi.co.in पर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि एसबीआई की इस भर्ती को 2021 को 3 चरणों में किया जाएगा, जिसमें ऑनलाइन लिखित परीक्षा, स्क्रीनिंग और साक्षात्कार शामिल हैं। उम्मीदवारों को इनमें प्राप्त योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। सीबीओ के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि- 29 दिसंबर, 2021 है।

English summary

SBI Do you know how to withdraw cash from OTP get complete information

If SBI customers want to be sure that they can withdraw money from ATMs without any hassle and danger, then it is important that you understand the instructions mentioned here.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X