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Ration Card : डीलर की करनी हो शिकायत, तों इन नंबरों पर करें कॉल, फौरन होगी कार्रवाई

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नई दिल्ली, जनवरी 16। झारखंड में राशन कार्ड धारकों के लिए राज्य सरकार ने एक नया नियम लागू किया है। नये नियम के तहत अगर कोई राशन कार्ड धारक है तो उसे हर महीने राशन लेना होगा। अगर ऐसा न किया तो उसे बड़ा नुकसान हो सकता है। नए नियम के तहत यदि कोई किसी महीने पीडीएस दुकान से राशन नहीं लेता है तो उसे अगले महीने राशन नहीं मिलेगा। वे राशन का हकदार नहीं होगा। यह आदेश राज्य में जनवरी, 2022 से लागू हो गया है। मगर ऐसा देखा गया है कि अकसर राशन डीलर कम राशन देते हैं। वे तोल में कमी करते हैं या फिर कम दिन ही राशन वितरण करते हैं। ये समस्या कई राज्यों में देखी गयी है। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो आप राशन डीलर की शिकायत कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन फोन नंबरों की डिटेल, जिन पर कॉल करके आप राशन डीलरों की शिकायत कर सकते हैं।

 

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ये हैं राज्यों की हेल्पलाइन नंबर

ये हैं राज्यों की हेल्पलाइन नंबर

बता दें कि आंध्रप्रदेश के लिए 1800-425-2977, अरुणाचल प्रदेश के लिए 03602244290, असम के लिए 1800-345-3611, हरियाणा के लिए 1800-180-2087, हिमाचल प्रदेश के लिए 1800-180-8026, बिहार के लिए 1800-3456-194, छत्तीसगढ़ के लिए 1800-233-3663, गोवा के लिए 1800-233-0022, गुजरात के लिए 1800-233-5500, झारखंड के लिए 1800-345-6598, कर्नाटक के लिए 1800-425-9339, केरल के लिए 1800-425-1550, मध्यप्रदेश के लिए 181 और महाराष्ट्र के लिए 1800-22-4950 नंबर जारी किया गया है।

जानिए कुछ और राज्यों के नंबर

जानिए कुछ और राज्यों के नंबर

इसी तरह मणिपुर के लिए 1800-345-3821, मेघालय के लिए 1800-345-3670, मिजोरम के लिए 1860-222-222-789, नागालैंड के लिए 1800-345-3704, 1800-345-3705, ओडिशा के लिए 1800-345-6724 / 6760, पंजाब के लिए 1800-3006-1313, राजस्थान के लिए 1800-180-6127, सिक्किम के लिए 1800-345-3236, तमिलनाडु के लिए 1800-425-5901 और तेलंगाना के लिए 1800-4250-0333 नंबर जारी किए गए हैं।

अन्य राज्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर
 

अन्य राज्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर

त्रिपुरा के लिए 1800-345-3665, उत्तर प्रदेश के लिए 1800-180-0150, उत्तराखंड के लिए 1800-180-2000, 1800-180-4188, पश्चिम बंगाल के लिए 1800-345-5505, दिल्ली के लिए 1800-110-841, जम्मू के लिए 1800-180-7106, कश्मीर के लिए 1800-180-7011, अंडमान-निकोबार के लिए 1800-343-3197, चंडीगढ़ के लिए 1800-180-2068, दादर नागर हवेली के लिए 1800-233-4004, लक्षद्वीप के लिए 1800-425-3186 और पुडुचेरी के लिए 1800-425-1082।

सरकार की योजना

सरकार की योजना

इन शिकायत नंबरों से सरकार का मकसद भ्रष्टाचार को कम करना और यह सुनिश्चित करना है कि सब्सिडी वाला राशन गरीब लोगों तक पहुंचे। इसीलिए राशन कार्ड शिकायत हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे। वे राशन डीलर जो गरीब लोगों को मिलने वाले अनाज की जमाखोरी करते हैं, उनसे सरकार सख्ती से निपटने की कोशिश कर रही है।

एडरेंस अपडेट करें
यदि आप राशन कार्ड में अपना एडरेस अपडेट करना चाहते हैं तो आधिकारिक पीडीएस पोर्टल (Www.pdsportal.nic.in) पर जाएं। फिर राज्य सरकार के पोर्टल टैब पर जाएं। यहां आपको राज्यों की एक लिस्ट मिलेगी। अपने संबंधित राज्य का चयन करें और आपको अपने राज्य के पेज पर पहुंचा दिया जाएगा। राशन कार्ड एडरेस का फॉर्म बदलने या राशन कार्ड फॉर्म को बदलने के लिए आपको एक सही लिंक का चयन करना होगा। यह हर राज्य का अलग-अलग हो सकता है।

ऐसे करें लॉगइन

ऐसे करें लॉगइन

जरूरी क्रेडेंशियल्स यानी यूजर आईडी / पासवर्ड का उपयोग करके अपने अकाउंट में साइन इन करें। अपनी सारी सही डिटेल दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें। संभावित रेफ्रेंस के लिए फाइल किए गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रखें। हर राज्य के लिए अलग-अलग पोर्टल डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए इनके स्टेप्स भी अलग-अलग हो सकते हैं।

English summary

Ration Card If the dealer has to complain then call on these numbers action will be taken immediately

With these complaint numbers, the government aims to reduce corruption and ensure that subsidized ration reaches the poor. That is why ration card complaint helpline numbers were issued.
Story first published: Sunday, January 16, 2022, 14:12 [IST]
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