For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gold खरीदने की है तैयारी, तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ेगा पछताना

|

नई दिल्ली, अगस्त 4। ये समय सोना खरीदने के लिए काफी सही है। क्योंकि सोने के रेट थोड़े नीचे हैं और सोने की कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। दिवाली के करीब आते-आते सोना काफी महंगा हो सकता है। इसलिए अभी सोना खरीदना सही रहेगा। मगर सोने की खरीदारी करते समय सावधान रहना चाहिए और कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। सोना खरीदने से पहले आपको कम से कम 5 जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। हम आपको यहां सोना खरीदने से पहले किन चीजों पर ध्यान चाहिए उनकी जानकारी देंगे।

 

बड़ी खबर : सोना हो गया और सस्ता, पर चांदी के रेट ऊपर चढ़े, जानिए लेटेस्ट प्राइस

हॉलमार्क का रखें ध्यान

हॉलमार्क का रखें ध्यान

हॉलमार्क वाले आभूषण खरीदारी के लिहाज से सबसे सुरक्षित हैं। भारतीय मानक ब्यूरो यानी बीआईएस का हॉलमार्क सोने की शुद्धता सुनिश्चित करता है। आप भी जानते होंगे कि सोना 18 कैरेट और उससे कम, 22 कैरेट और 24 कैरेट जैसे शुद्धता के विभिन्न वेरिएंट में आता है। आप 22 कैरेट के आभूषण नहीं खरीदना चाहते, जिनकी शुद्धता वास्तव में 22 कैरेट से कम है। हॉलमार्क वाली ज्वैलरी खरीदना बेहतर है ताकि आप शुद्धता को लेकर सुनिश्चित रहें।

मेकिंग चार्जेस पर करें मोलभाव

मेकिंग चार्जेस पर करें मोलभाव

अगर आप सोने की ज्वेलरी खरीद रहे हैं तो मेकिंग चार्जेज जानना बेहद जरूरी है। सौदेबाजी करना और मेकिंग चार्ज को कम करना और भी जरूरी है। आप ज्वेलरी के मेकिंग चार्जेस पर मोलभाव कर सकते हैं। याद रखें ये शुल्क गहनों की लागत का 30 प्रतिशत तक हो सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इन्हें कम करने के लिए मोलभाव करें।

कीमतों पर रखें नजर
 

कीमतों पर रखें नजर

यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि क्या सोने की कीमतों में गिरावट आएगी। इसलिए यदि आप प्रतीक्षा करने और खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप पक्के तौर पर नहीं कह सकते कि कीमतें गिरेंगी ही। हालांकि आप ये कर सकते हैं कि कुछ ज्वेलर्स से पूछताछ करें कि क्या कीमतों में कमी की संभावना है। या एक्सपर्ट के कमेंट्स पढ़ें। खरीदने से पहले अपने शहर में सोने की कीमतों चेक करें।

बिल लेना न भूलें

बिल लेना न भूलें

कई चीजों के लिए बिल जरूरी है, जिनमें सोना शामिल है। यदि आप कुछ वर्षों के बाद उसी सोने को लाभ पर बेचते हैं, तो आपको कैपिटल गैन टैक्स की गणना के लिए खरीदारी का मूल्य पता होना चाहिए। इसके लिए बिल प्रूफ का काम करेगा। इसके अलावा निकट भविष्य में कोई दिक्कत हो तो भी बिल काम आता है। एक बिल आपके रिकॉर्ड के लिए भी जरूरी है। ज्वेलर की तरफ दिए जाने वाले इस बिल में आपके खरीदे गए सोने या चांदी के जेवर की शुद्धता के अलावा उसका रेट और वजन का विवरण होता है। इसलिए अगर आपके पास अपनी ज्वेलरी का बिल है तो सोना या चांदी बेचते समय उसका सही भाव बिना किसी मोलभाव के मिल जाएगा। अगर आपके पास इन जेवरों का बिल नहीं होगा तो सुनार आपसे मनमाने भाव पर सोना खरीदने की कोशिश करेगा। इससे आपको नुकसान होगा।

वजन चेक करना जरूरी

वजन चेक करना जरूरी

सोने की खरीदारी के समय करना भी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोना किराने के सामान जैसा नहीं है। यह बहुत महंगा हो गया है और इसकी लागत बहुत अधिक है। सुनिश्चित करें कि आप खरीदने से पहले पर्याप्त रिसर्च कर लें।

English summary

Preparations are on to buy gold so keep these things in mind otherwise you will bear loss

There are at least 5 important things you should keep in mind before buying gold. Here we will give you information about the things you need to pay attention to before buying gold.
Story first published: Wednesday, August 4, 2021, 13:06 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X