For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office App : यहां मिलती हैं सभी सुविधाएं, पैसा हो जाता है डबल

|

नई दिल्ली, अप्रैल 15। पोस्‍ट ऑफिस यानी डाक घर की बचत योजनाओं को सुरक्षित व अच्छे रिटर्न के लिए बेहतर माना जाता है। पोस्‍ट ऑफ‍िस में इन्वेस्टमेंट करना हर तरफ से समझदारी है। कई लोगों को इस बात की उलझन रहती है कि कहा इन्वेस्ट करें, जहां पैसा सेफ होने के साथ ही रिटर्न भी अच्छा मिले। तो आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि पोस्‍ट ऑफ‍िस कि एक ऐसी ही स्कीम है जहां आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा साथ ही मैच्योरिटी पर मिलेगा डबल रिटर्न मि‍लता है। ये है पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना है। Post Office : मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी, वरना लगेगा फाइन

 

Post Office App : यहां मिलती हैं सभी सुविधाएं

एक क्लिक में मि‍लेगी सारी जानकारी
अगर आपका भी पोस्ट ऑफिस में खाता है तो ये खबर जरुर पढ़ें। डाक जीवन बीमा, ग्रामीण जीवन बीमा के प्रीमियम की गणना करनी हो या फिर पोस्ट ऑफिस में निवेश का रिटर्न जानना हो या फिर जीवन प्रमाण पत्र और नजदीकी पोस्ट ऑफिस के बारे में पता लगाना होगा। इन सब की जानकारी पाना अब बेहद आसान हो गई है। सभी जानकारी को आप सिर्फ मोबाइल पर एक क्लिक से ही कर सकते हैं।

 स्मार्ट ऐप पर मिलती हैं ढेरों सुविधाएं

स्मार्ट ऐप पर मिलती हैं ढेरों सुविधाएं

बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट का एक मोबाइल ऐप है जिसका नाम पोस्टइंफो है। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जब आप इसे डाउनलोड करेंगे तो आपको 8 तरह के विकल्प दिखेंगे। जिसमें पोस्ट ऑफिस सर्च, सर्विस रिक्वेस्ट, पोस्टेज कैलकुलेटर, इंश्योरेंस पोर्टल, इंटरेस्ट कैलकुलेटर वगैरह दिखेगा। आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी विकल्प चुनकर सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं।

 ऑर्डर ट्रैक करने की सुव‍िधा

ऑर्डर ट्रैक करने की सुव‍िधा

इसके अलावा मेल बुकिंग-डिलिवरी, जीवन प्रमाण पत्र जैसी सेवाए भी दी जा रही है। अगर आपने कुछ ऑर्डर किया है तो इसे भी ट्रैक किया जा सकता है। आप अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस को सर्च कर सकते है। इसके अलावा किसी कंप्लेन भी ट्रैक किया जा सकता है। इसमें बीमा पोर्टल और ब्याज कैलकुलेटर ऐसे विकल्प हैं जिसका आपको बहुत फायदा होगा।

जानि‍ए क्या-क्या है बीमा पोर्टल में
 

जानि‍ए क्या-क्या है बीमा पोर्टल में

बीमा पोर्टल ऑप्शन पर क्लिक करके आप पोस्ट ऑफिस से पॉलिसी खरीद सकते हैं। पॉलिसी का प्रीमियम भी आप तभी कैलकुलेट कर सकते हैं। प्रीमियम कैलकुलेटर में पीएलआई आरपीएलआई दो अलग-अलग विकल्प दिए गए हैं। आम जनता को आरपीएलआई (ग्रामीण डाक जीवन बीमा) विकल्प का चयन करना है जबकि पीएलआई स्कीम सरकारी कर्मचारियों के लिए होती है। इसके अलावा इसकी योग्यता को लेकर भी जानकारी दी गई है। जिसमें अलग-अलग सेक्टर और सेक्शन में काम करने वाले केंद्र और राज्य के कर्मचारी मुख्य रूप से शामिल होते हैं। यहां आप पॉलिसी खुद भी खरीद सकते हैं, या फि‍र किसी एजेंट के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

 ब्याज कैलकुलेटर के बारे में जानें यहां

ब्याज कैलकुलेटर के बारे में जानें यहां

रहा सवाल ब्याज कैलकुलेटर का तो इसमें आपको निवेश पर रिटर्न की पूरी जानकारी दी जाती है। इसमें चालू ब्याज दर क्या है, जमा करने की अवधि क्या है की भी जानकारी दी गई होती है। इस विकल्प में सुकन्या समृद्धि योजना, रेकरिंग डिपॉजिट, टाइम डिपॉजिट, मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, सेविंग अकाउंट पर ब्याज का पूरा हिसाब मिल जाता है। ऐसे में अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करना चाहते हैं तो पहले इस ऐप को डाउनलोड कर लें। इसके अलावा ये भी पता कर लें कि आपके निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा।

English summary

Post Office App Postinfo A Lot Of Facilities Are Available On This Smart App

PostInfo is a mobile app of the Department of Post. It can be downloaded from both Android and iOS stores.
Story first published: Thursday, April 15, 2021, 17:11 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X