For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PNB : बच्चों के लिए खोलें ये स्पेशल खाता और उनके फ्यूचर की तरफ से रहें टेंशन फ्री

|

नई दिल्ली, जुलाई 11। अकसर माता-पिता बच्चों के फ्यूचर को लेकर टेंशन में रहते हैं। बच्चों की शिक्षा और फिर उनकी शादी तक की टेंशन माता-पिता को काफी परेशान करती है। मगर बता दें कि ऐसे कई तरीके हैं, जिनके जरिए आप बच्चों के फ्यूचर के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। ऐसी ही एक नयी फैसिलिटी देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने शुरू की है। पीएनबी ने बच्चों के लिए जूनियर सेविंग फंड अकाउंट की शुरुआत की है। बच्चों को शुरुआत से ही बचत करने की आदत डालने के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है।

 

RD से बनाइए अपने बच्चे को लखपति, जानिए कहां मिलेगा सबसे ज्यादा मुनाफा

कौन खोल सकता है खाता

कौन खोल सकता है खाता

पहले जान लीजिए कि इस खाते के जरिए पीएनबी का मकसद बच्चों को आकर्षक सेविंग फंड अकाउंट ऑफर करना है। किसी भी उम्र के नाबालिग द्वारा अपने प्राकृतिक या कानूनी रूप से नियुक्त अभिभावक के माध्यम से ये खाता खोला जा सकता है। 10 वर्ष से अधिक आयु के अवयस्क (आयु का प्रमाण प्राप्त करने पर) यदि चाहें तो खुद ही बचत बैंक खाता खोल सकते हैं।

कैसे खुलेगा खाता

कैसे खुलेगा खाता

पीएनबी का यह खास खाता केवाईसी दिशानिर्देशों के अनुपालन के बाद ही खोला जाएगा। इनमें खाता खोलने के फॉर्म भरने के साथ ही आपको बाकी जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। इनमें फोटोग्राफ, आईडी प्रूफ और एडरेस प्रूफ आदि शामिल हैं। बता दें कि इस खाते में न्यूनतम तिमाही औसत बैलेंस (क्यूएबी) की लिमिट जीरो है। यानी ये एक जीरो बैलेंस खाता है। साथ ही आप जीरो बैलेंस के जरिए ही यह खाता खोल सकते हैं।

जानिए बाकी क्या होंगी फैसिलिटी
 

जानिए बाकी क्या होंगी फैसिलिटी

हर साल 50 फ्री चेक और डेली बिना चार्ज के 10000 रु तक की एनईएफटी की सुविधा मिलेगी। यदि आप बैंक से स्कूल या कॉलेज फीस के लिए डिमांड ड्राफ्ट बनवाना चाहें तो इसके लिए आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। बच्चे को को रुपे डेबिट कार्ड और कैश जमा करने या निकालने की फ्री सुविधा मिलेगी। रुपे कार्ड से रोजाना 5000 रु तक निकाले जा सकेंगे।

जानिए जरूरी नियम

जानिए जरूरी नियम

एक बार जब नाबालिग खाते को सामान्य सेविंग फंड खाते में बदल दिया जाएगा तो मौजूदा बैंक दिशानिर्देशों के अनुसार ही पीएनबी इस खाते के तहत मिलने वाले मुफ्त फायदे खत्म कर देगा। फिर खाते में सामान्य बचत फंड खाते में लागू शुल्क वसूले जाएंगे।

ये सुविधाएं नहीं मिलेंगी

ये सुविधाएं नहीं मिलेंगी

ध्यान रहे कि पीएनबी जूनियर सेविंग फंड अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा नहीं है। साथ ही नॉमिनेशन की फैसिलिटी भी नहीं दी जाती। अगर खाते से जुड़ी ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो इस लिंक (https://www.pnbindia.in/pnb-junior-sf-account.html) पर जा सकते हैं।

English summary

PNB Open this special account for children and be tension free from their future side

A new facility has been launched by the country's second largest state-run bank Punjab National Bank (PNB). PNB has launched Junior Savings Fund Account for children.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X