For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PM-Kisan : इस Mobile App पर मि‍लेगी पूरी जानकारी, जानिए खासि‍यत

|

नई द‍िल्‍ली: पीएम किसान योजना एक ऐसी योजना है जो किसानों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इस योजना के तहत किसानों के खातों में सीधा पैसा ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना से देश का कोई भी किसान जुड़कर सालाना 6000 रुपये पा सकता है। 2000-2000 की तीन किस्तों में मिलने वाली इस रकम के लिए आप घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं। किसान हैं तो ऐसे पाएं 15 लाख रुपये, आसान है तरीका ये भी पढ़ें

PM-Kisan : इस Mobile App पर मि‍लेगी पूरी जानकारी

 

इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। वहीं अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो उसमें आप पीएम-किसान ऐप तुरंत डाउनलोड करें। पिछले कुछ वर्षों में, सरकार ने देश के किसानों के लाभ के लिए कई मोबाइल ऐप (एप्लिकेशन) लॉन्च किए हैं। ऐसा ही एक उपयोगी मोबाइल ऐप, पीएम किसान मोबाइल ऐप है। इस ऐप में वे सभी सुविधाएं हैं जो पीएम-किसान आधिकारिक वेबसाइट में उपलब्ध हैं।

 14.50 करोड़ किसानों को किया गया योजना में शामिल

14.50 करोड़ किसानों को किया गया योजना में शामिल

देश के लगभग 14.50 करोड़ किसानों को इस योजना में शामिल किया गया है। पीएम-किसान योजना के माध्यम से, सरकार तीन किश्तों में किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये प्रदान करती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को अपना पंजीकरण ऑनलाइन या ऑफलाइन कराना होगा। पंजीकरण के साथ-साथ किसानों के लिए अन्य चीजों को आसान बनाने के लिए, सरकार ने हाल ही में पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। तो चलि‍ए आज हम आपको बताते है कि पीएम किसान मोबाइल एप के जर‍िए आप क्‍या-क्‍या लाभ उठा सकते है।

पीएम-किसान ऐप के फीचर

  • नया किसान पंजीकरण
  • लाभार्थी की स्थिति
  • आधार विवरण भरें
  • स्व पंजीकृत किसानों की स्थिति
  • पीएम किसान हेल्पलाइन
 जान‍िए कैसे करें पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड
 

जान‍िए कैसे करें पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड

  • पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना बहुत आसान है, बस आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।
  • अपने मोबाइल में प्ले स्‍टोर एप्लिकेशन पर जाएं।
  • इसके बाद आपको पीएम-किसान मोबाइल ऐप टाइप करना है।
  • पीएम-किसान मोबाइल ऐप स्क्रीन पर दिखाई देगा, बस इसे डाउनलोड करें।
  • वहीं अगर आपको यह ऐप प्ले स्टोर में नहीं मिलती है, तो आप इसे नीचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan&hl=en_IN
मोबाइल ऐप में पीएम किसान की स्थिति/सूची की जांच कैसे करें

मोबाइल ऐप में पीएम किसान की स्थिति/सूची की जांच कैसे करें

अपने फोन में पीएम किसान ऐप खोलें और फिर लाभार्थी स्थिति पर क्लिक करें। फिर आईडी टाइप- आधार नंबर या मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर चुनें। उसके बाद मान/संख्या को ध्यान से दर्ज करें और विवरण प्राप्त करने के लिए क्लिक करें। तब फिर आपका पीएम किसान लाभार्थी का स्टेट्स मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, https://www.pmkisan.gov.in पर विजिट करें।

 देश के 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में दी गई पैसा

देश के 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में दी गई पैसा

बता दें अब तक केंद्र की मोदी सरकार देश के 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 93000 करोड़ रुपये दी जा चुकी है। आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने इतनी बड़ी रकम सीधे किसानों के हाथ में दी है। सरकार द्वारा पीएम किसान के तहत सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। आधार के अनुसार, आधार के रूप में नाम का सुधार, भुगतान की स्थिति की जांच, स्व पंजीकरण के लिए सरकार ने मोबाइल ऐप भी बनाया है। तो अगर आपके पास स्मार्ट फोन है तो उसमें आप पीएम-किसान ऐप तुरंत डाउनलोड करें।

English summary

PM Kisan Will Get Complete Information On This Mobile App Know The Specialties

The government has launched many mobile apps for the benefit of the farmers of the country, one such useful mobile app is PM Kisan Mobile App. Know its specialty.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?