For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : नाबालिग बच्चे का ऐसे खुलवाएं अकाउंट, मिलेंगी ये सुविधाएं

|

नई द‍िल्‍ली: जि‍स तरह बड़ों के लिए सेविंग अकाउंट खोले जाते हैं ठीक उसी तरह बच्‍चों के लिए भी कई सेविंग अकाउंट होते हैं। जहां पर आप अपने बच्‍चों के भविष्‍य के लिए कुछ बचत करके रख सकते हैं। आप अपने बच्चों के लिए बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं। इसके कई फायदे हैं। 1 नवंबर से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये जरूरी नियम, जान लें फायदे में रहेंगे

SBI: नाबालिग बच्चे का ऐसे खुलवाएं अकाउंट

 

इससे आपको बच्चों के लिए बड़ा फंड तैयार करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही बच्चों को पैसे के महत्व के बारे में बताना भी आसान हो जाता है। बच्चे में वित्तीय अनुशासन बनाने के लिए भी बैंक अकाउंट महत्वपूर्ण है। बैंक में बच्चों के लिए खोले जाने वाले खाते को 'माइनर अकाउंट' कहा जाता है। माइनर का मतलब ऐसे व्यक्ति से है, जिसकी उम्र 18 साल से कम है।

 बच्‍चों के लि‍ए एसबीआई का पहला कदम और पहली उड़ान बचत खाता

बच्‍चों के लि‍ए एसबीआई का पहला कदम और पहली उड़ान बचत खाता

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की बात करें तो यहां नाबालिग बच्‍चों (माइनर) के लिए दो तरह के अकाउंट पहला कदम और पहली उड़ान उपलब्ध हैं। इन खातों को योनो ऐप/वेबसाइट से ऑनलाइन या फिर बैंक ब्रांच में जाकर ऑफलाइन खुलवा सकते हैं। पहला कदम अकाउंट किसी भी उम्र के बच्‍चे के लिए खुलवाया जा सकता है। इसे माता-पिता या अभिभावक के साथ ज्‍वॉइंट में खोला जाता है। वहीं पहली उड़ान 10 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्‍चे के लिए एकल आधार पर खोला जाता है। पहला कदम अकाउंट को माता-पिता/अभिभावक के साथ संयुक्त रूप से अथवा माता-पिता/अभिभावक द्वारा एकल रूप से ऑपरेट किया जा सकता है। जबक‍ि पहली उड़ान अकाउंट को एकल रूप से ऑपरेट किया जा सकता है। आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि इन दोनों खातों पर रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट की ब्‍याज दर लागू है। एसबीआई में इस वक्त 1 लाख रुपये तक बैलेंस वाले सेविंग्स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 2.70 फीसदी है। वहीं 1 लाख रुपये से ज्यादा बैलेंस वाले सेविंग्स अकाउंट के मामले में सालाना ब्याज दर 1 लाख तक अमाउंट पर 2.70 फीसदी और 1 लाख से ऊपर के शेष के लिए भी 2.70 फीसदी है।

 जानि‍ए बच्‍चों के अकाउंट के खास फीचर्स
 

जानि‍ए बच्‍चों के अकाउंट के खास फीचर्स

  • इन दोनों खातों में मिनिमम मंथली बैलेंस रखने से छूट है। दोनों अकाउंट के लिए मैक्सिमम बैलेंस लिमिट 10 लाख रुपये है। खातों को खाता संख्या बदले बिना एसबीआई की किसी भी शाखा में ट्रान्सफर किया जा सकता है।
  • बच्‍चों के ल‍िए चेकबुक की सुविधा दी गई है। इसे विशेष रूप से डिजाइन की गई वैयक्तिकृत चेकबुक (10 चेक के साथ), नाबालिग के नाम से अभिभावक को जारी की जाएगी।
  • बच्चे की फोटो लगा एटीएम कम डेबिट कार्ड पहला कदम अकाउंट में नाबालिग और अभिभावक के नाम पर जारी किया जाएगा। वहीं पहली उड़ान अकाउंट में कार्ड नाबालिग के नाम पर जारी किया जाएगा।
  • एटीएम कार्ड से विदड्रॉल/पीओएस लिमिट 5000 रुपये है। वहीं 20,000 रुपये से ज्‍यादा के बैलेंस पर ऑटो स्‍वीप इन की सुविधा हा। नॉमिनेशन फैसिलिटी, फ्री पासबुक है। ट्रान्सफर ट्रांजेक्शंस के लिए इंटर कोर चार्ज शून्य है। स्मार्ट स्कॉलर, इनबिल्ट प्रीमियम छूट के लाभ और लॉयल्टी एडिशंस के साथ एसबीआई लाइफ द्वारा ऑफर किया गया चाइल्ड प्लान है।
 मोबाइल बैंकिंग की सुव‍िधा

मोबाइल बैंकिंग की सुव‍िधा

पहला कदम खाता देखने के अधिकार और सीमित लेनदेन जैसे बिल भुगतान, टॉप अप अधिकार के साथ आत है। मोबाइल बैंकिंग से दैनिक लेनदेन सीमा 2000 रुपये है। जबकि पहली उड़ान खाता देखने के अधिकार और सीमित लेनदेन जैसे बिल भुगतान, टॉप अप, आईएमपीएस अधिकार के साथ, मोबाइल बैंकिंग से दैनिक लेनदेन सीमा 2000 रुपये है। पहला कदम अकाउंट के तहत नाबालिग के माता-पिता/अभिभावक के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन इसके लिए नियम व शर्तें लागू हैं। पहली उड़ान अकाउंट के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध नहीं है। पहला कदम खाते के मामले में माता-पिता/अभिभावक के लिए वैयक्तिक दुर्घटना बीमा कवर उपलब्ध है। यह कवर एसबीआई जनरल द्वारा ऑफर किया जाता है।

 इंटरनेट बैंकिंग

इंटरनेट बैंकिंग

पहला कदम और पहली उड़ान दोनों बैंक अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग के तहत पूछताछ और सीमित लेनदेन के अधिकार दिए गए हैं। जैसे- बिल भुगातन; ई-टर्म डिपॉजिट / ई-स्पेशल टर्म डिपॉजिट/ई-रिकरिंग डिपॉजिट खोलना, इंटर बैंक फंड्स ट्रान्सफर, और डिमांड ड्राफ्ट जारी करना। इंटरनेट बैंकिंग से दैनिक लेनदेन सीमा 5000 रुपये है।

English summary

Open Such Account Of Minor Child In SBI These Facilities Will Be Available

You can open an account with the State Bank of India in the name of a minor. It offers many facilities.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?