For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कटे-फटे नोट : Free में यहां बदलें, मिलेगा पूरा पैसा वापस

|

नई द‍िल्‍ली: अक्‍सर लोग कटे फटे नोट को लेकर परेशान रहते है कि इसे कैसे बदला जाए। ज्यादातर लोगों को तो ये भी नहीं पता होता हैं कि फटे नोट के साथ क्या करना चाहिए। होली में नोटों पर लग गया रंग, तो ऐसे लें नए नोट ये भी पढ़ें

कटे-फटे नोट : Free में यहां बदलें, मिलेगा पूरा पैसा वापस

 

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इन नोटों को बदलने के लिए सुव‍िधा भी दी है। जानकारी दें कि नोट की स्थिति के अनुसार इसका पूरा मूल्य या आधा मूल्य मिल सकेगा। जानिए कब और कैसे इन्हें बदला जा सकता है। तो अगर आपके पास पुराने या फिर फटे हुए नोट हैं। और वे नोटों को कोई भी दुकानदार नहीं ले रहा है तो ये खबर जरुर पढें।

 फटे-पुराने नोट को बैंक में जाकर बदलें

फटे-पुराने नोट को बैंक में जाकर बदलें

आरबीआई की ओर से भी फटे-पुराने नोटों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके मुताबिक, ग्राहक बैंक में जाकर इस तरह के नोटों को चेंज करा सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमानुसार, हर बैंक को पुराने, फटे या मुड़े नोट स्वीकार करने होंगे बशर्ते वह नकली न हों। इसलिए आप आसानी से अपने पास वाले बैंक ब्रांच में जाकर नोट बदलाव सकते हैं। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। इसके साथ ही इसके लिए उस बैंक का ग्राहक होना भी जरूरी नहीं।

 बैंक चेक करता है नोट की कंडीशन
 

बैंक चेक करता है नोट की कंडीशन

आपको बता दें कि नोट बदलने बैंक के ऊपर निर्भर करता है कि वह बदलेगा या नहीं। इसके लिए कोई भी ग्राहक बैंक में जबरदस्ती नहीं कर सकता है। बता दें बैंक नोट लेते समय यह चेक करता है कि नोट को जानबूझकर तो नहीं फाड़ा गया है। इसके अलावा नोट की कंडीशन कैसी है। इसके बाद ही बैंक उसको बदलता है। अगर नोट नकली नहीं है और उसकी कंडीशन थोड़ी ठीक है तो बैंक उसको आसानी से बदल लेता है।

 नहीं बदला जा सकता इन नोटों को

नहीं बदला जा सकता इन नोटों को

आपको बता दें कि कुछ स्थितियों में नोटों को बदला नहीं जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, बुरी तरह जले हुए, टुकड़े-टुकड़े होने की स्थिति में नोटों को नहीं बदला जा सकता। इस तरह के नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा कराया जा सकता है। आपको बता दें आप इस तरह के नोटों से आप अपने बिल या टैक्स का भुगतान बैंकों में कर सकते हैं। इसके अलावा इस तरह के नोटों को बैंक में जमा कर आप अपने खाते की राशि को बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें जिन भी नोट पर कोई संदेश लिखा हो या फिर किसी तरह का राजनैतिक संदेश लिखा हो उन नोटों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

25 पैसे का यह सिक्का बना सकता है अमीर, चेक करें आपके पास तो नहीं ये भी पढ़ें

English summary

Now Change The Mutilated Notes For Free You Will Get Full Money Back

If the note is torn by mistake, do not worry, you will get all the money back, just go to the bank and you will have to do this work.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?