For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसे की बात : बढ़ती महंगाई में ऐसे रखें पोर्टफोलियो को परफेक्ट, नहीं होगी तंगी

|

नई दिल्ली, जून 27। मुद्रास्फीति एक ऐसी स्थिति होती है जब किसी अर्थव्यवस्था में कीमतों में वृद्धि होती है। एक उपभोक्ता के रूप में आपको यह पसंद नहीं हो सकता है, मगर मध्य रफ्तार वाली मूल्य वृद्धि दरअसल एक स्वस्थ और बढ़ती अर्थव्यवस्था का संकेत होता है। असल में ऐतिहासिक रूप से कम से कम, मुद्रास्फीति की अवधि के दौरान लोगों की सैलेरी लगभग उसी गति से बढ़ती है। मगर निवेशकों के लिए महंगाई हमेशा सही नहीं होती। इससे उनके पोर्टफोलियो पर असर पड़ता है। रिटर्न कम हो जाते हैं। निवेश करने की क्षमता घट जाती है। इसलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जो महंगाई के माहौल में फॉलो करके आप अपने पोर्टफोलियो को बेहतर रख सकते हैं। चेक करें सारे टिप्स।

 

सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बढ़ेंगे कुल 4 भत्ते, जानिए डिटेल

खर्चों पर ध्यान दें

खर्चों पर ध्यान दें

मनचाहे तरीके से खर्च करने के चक्कर में किसी तरह की समस्या में न फंसें। इसके बजाय, अपने खर्चों की योजना बनाएं। जरूरतों और चाहतों के बीच अंतर करें और समझदारी से खर्च करें। इसे एक या दो महीने तक करें और देखें कि यह मुश्किल समय में आपकी कैसे मदद कर सकता है। खर्च कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। ये एक ऐसी चीज है जिस पर बिना महंगाई के भी ध्यान देना जरूरी है।

प्रभावी ढंग से अपने निवेश पोर्टफोलियो के लिए प्लान करें
 

प्रभावी ढंग से अपने निवेश पोर्टफोलियो के लिए प्लान करें

अधिकांश लोग सावधि जमा (एफडी) और आवर्ती जमा (आरडी) के बारे में जानते होंगे, निवेश के अन्य रास्ते भी हैं जो उच्च ब्याज दर और सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। आपने यह कहावत सुनी होगी कि कंपाउंडिंग दुनिया का 8वां अजूबा है। यह वास्तव में है, और आपको उन पोर्टफोलियो के प्रकारों को देखना चाहिए जो आपके निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज प्रदान करते हैं। इनमें पीपीएफ जैसे ऑप्शन शामिल हो सकते हैं।

इस तरह के शेयरों में करें निवेश

इस तरह के शेयरों में करें निवेश

आम तौर पर खाद्य और ऊर्जा में वृद्धि होगी ही यदि मुद्रास्फीति में तेजी आती है तो। इसलिए, यदि आपके पास इनमें निवेश करने का अवसर है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं। लेकिन, यह हमेशा आपके अपने जोखिम पर होगा, क्योंकि शेयरों की कीमत कई अन्य कारकों पर भी निर्भर करती है। पर फिर भी इतना जोखिम लेने की क्षमता वाले लोग ये काम जरूर करें।

अधिक यील्ड वाले बचत खाते में पैसा जमा करें

अधिक यील्ड वाले बचत खाते में पैसा जमा करें

मौजूदा स्थिति में, हाई यील्ड (ब्याज दर) वाले बचत खाते में पैसा जमा करने का प्रयास करना चाहिए। हालांकि यह ज्यादा नहीं हो सकता है, फिर भी यह आपकी बचत में इजाफा करेगा। कुछ वित्तीय संस्थान लंबे समय तक बचत खाते में जमा पर उचित ब्याज दर प्रदान करते हैं। इसलिए ऐसे ही खातों की तलाश करें, जो आपको ऊंची ब्याज दर पेश करें।

स्थिति से घबराएं नहीं

स्थिति से घबराएं नहीं

जब तक आप शांत हैं, तब तक कुछ भी नुकसान नहीं होता है। इसलिए, ऐसी स्थितियों के दौरान धैर्य रखना और उसी के अनुसार अपने पैसे की योजना बनाना आवश्यक है। घबराहट केवल स्थिति को खराब कर सकती है और आपको गलत निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकती है। ऐसे में आप किसी सलाहकार की सलाह भी ले सकते हैं, जो आपको सही रास्ता दिखा सकती है।

English summary

Money ki Baat Keep portfolio perfect in rising inflation there will be no shortage

Do not get caught in any kind of problem in the affair of spending the way you want. Instead, plan your expenses. Differentiate between needs and wants and spend wisely.
Story first published: Monday, June 27, 2022, 16:08 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X