For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दूसरे के अकाउंट में गलती से ट्रांसफर हुआ पैसा वापस म‍िलना आसान, जान लें प्रोसेस

|

नई दिल्ली, अप्रैल 19। आज के समय में कभी नेटबैंकिंग तो कभी मोबाइल वॉलेट से मनी ट्रांसफर करना बेहद आम हो गया है। इसका इस्‍तेमाल हम दोस्तों या रिश्तेदारों को फंड भेजने के लिए ज्यादातर करते हैं। बैंक खाते से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा सेवा दिनों-दिन लोकप्रिय हो रही है। ऐसे में फंड ट्रांसफर के वक्त कुछ जरूरी बातें हैं जो याद रखनी चाहिए। मान ल‍िज‍िए किए अगर गलती से किसी और के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो ऐसे में क्या करना चाह‍िए, साथ ही इस बात की भी जानकारी होनी चाहि‍ए कि आपका पैसा कैसे वापस मिलेगा। चलि‍ए हम अपनी खबर के जरिए आपको बताते है कि गलती से ट्रांसफर हुए पैसा कैसे वापस मिल सकता है।

 
दूसरे के अकाउंट में गलती से ट्रांसफर हुआ पैसा म‍िलना आसान

SBI : ग्राहक भूल कर भी ये नंबर नहीं करें सेव, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

 तुरंत बैंक को करें सूचित

तुरंत बैंक को करें सूचित

अगर आप भूले से किसी दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर कर देती हैं तो जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने बैंक को सूचित करें। बैंक को ये सूचना आप फोन या ईमेल से दे सकती हैं। इसके अलावा आप सीधे अपने बैंक मैनेजर से संपर्क कर सकते है। इस बात को समझिए कि जिस बैंक के खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है। इस जानकारी में आप ट्रांजेक्‍शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं जैसी सारी जरूरी जानकारी डालें।

 दूसरे के अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर होने पर क्‍या करें
 

दूसरे के अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर होने पर क्‍या करें

  • अगर गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले अपने बैंक में जाकर जानें कि किसके अकाउंट में पैसा गया है।
  • अब जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे गलती से ट्रांसफर हो गए हैं उसके बैंक से जाकर संपर्क करें।
  • गलती से पैसे ट्रांसफर होने का प्रमाण देकर आपको आपका पैसा वापस मिल सकता है।
  • रिजर्व बैंक के अनुसार आपकी अनुमति के बिना पैसा निकाल लिया जाता है तो आपको तीन दिनों के अंदर बैंक इस घटना की जानकारी देनी होगी। ऐसा करने से आपका पैसा बच सकता है। बैंक आपके अकाउंट में पैसा वापस भेज देगा।
 ऑनलाइन ट्रांसफर में रहें सतर्क

ऑनलाइन ट्रांसफर में रहें सतर्क

बता दें कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के वक्त आपको काफी ज्यादा सतर्क होना चाहिए। इस लिए जब आप पैसे ट्रांसफर कर रही हों तो सतर्क रहें, आपके एक नंबर की गलती आपके पैसे को कहीं और भेज सकती है। इसके अलावा बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लीजिए कि वह सही प्राप्‍तकर्ता के अकाउंट में जा रहा है। अगर आप खुशकिस्‍मत हैं तो और जिस व्‍यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, वह एक समझदार और भला आदमी है तो आपके पैसे वापस मिल सकते हैं। लेकिन, अगर उसने पैसे वापस ट्रांसफर करने से मना कर दिया तो ऐसे में आप कानून का सहारा ले सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ पैसे भेजने के बाद क्रास चेकिंग जरूर कर लें।

 कैसे करते हैं ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर

कैसे करते हैं ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर

अगर आपका किसी भी बैंक में इंटरनेट खाता है तो आप ऑनलाइन एनईएफटी और आरजीएफटी के तहत पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए बैंक के द्वारा मिले हुए पासवर्ड और यूजनरेम संख्या को ऑनलाइन बैकिंग प्रणाली में डालकर लॉग-इन करें। इसके बाद थर्ड पार्टी ट्रांसफर या सेम बैंक एकाउंट होल्डर के विकल्प पर जाकर, जिसको पैसा भेजा जाना है उसका विवरण भरें। करीब 10 से 12 घंटे के अंदर बैंक वेरीफाई कर आपके खाते को संबंधित खाते से लिंक कर देता है। कई बार आप अकाउंट नंबर भरने में गलती कर देते हैं। हालांकि जिस खाते में पैसा भेजा जाना है उसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए दो बार खाता संख्या डालनी पड़ती है।

English summary

Money Has Been Transferred To Another Account By Mistake know How To Get It Back

If money is transferred to another account by mistake while making online payment, you can get it back, know what is the process.
Story first published: Monday, April 19, 2021, 18:27 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X