For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

MCX : पैसा कमाने के लिए चांदी में यहां कीजिए कारोबार, ऐसे करें शुरुआत

|

नई दिल्ली, अप्रैल 26। चांदी का इस्तेमाल लंबे समय करेंसी के रूप में हुआ है। साथ ही हजारों सालों से इसे शानदार मूल्य वाली धातू माना जाता रहा है, जो कि ये है भी। चांदी के प्रमुख स्रोत चांदी अयस्क, चांदी-निकल, सीसा और सीसा-जस्ता हैं, जो मुख्य तौर पर कुछ चुनिंदा देशों से मिलते हैं। इनमें पेरू, बोलीविया, मैक्सिको, चीन, ऑस्ट्रेलिया, चिली, पोलैंड, पेरू, बोलीविया और मैक्सिको हैं। भारत में भी चांदी का कारोबार बड़े पैमाने पर होता है। यहां चांदी का इस्तेमाल आभूषण बनाने के लिए भी किया जाता है। बाकी चांदी निवेश के लिए भी पसंद की जाती है। भारत में जिन तरीकों से चांदी में निवेश किया जाता है, उनमें एमसीएक्स भी शामिल हैं। यहां हम आपको एमसीएक्स पर चांदी में निवेश के फायदे और तरीके बताएंगे।

 

MCX : जानिए Gold खरीदने का नया ठिकाना, क्या मिलता है फायदा

एमसीएक्स में ऐसे खरीदें-बेचें चांदी

एमसीएक्स में ऐसे खरीदें-बेचें चांदी

एमसीएक्स में एंट्री करने के लिए आपकोएक ब्रोकिंग फर्म चुननी होगी। वो ब्रोकर और ब्रोकिंग फर्म एमसीएक्स पर रजिस्टर होनी चाहिए। यही आपको एमसीएक्स में कारोबार करने में मदद भी कर सकती है। एमसीक्स पर चांदी में ट्रेड के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना कर जमा कराएं। इस फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों अटेच करें। इससे आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

कम से कम कितना निवेश

कम से कम कितना निवेश

एमसीएक्स पर हर कमोडिटी की एक न्यूनतम निवेश राशि तय होती है। शुरुआत में आपको ये न्यूनतम निवेश करना होगा। ये राशि हर कमोडिटी के मूल्य के आधार पर तय की जाती है। आखिर में आपको ब्रोकर को पैसा ट्रांसफर करना होगा। इससे पहले आप कोई ट्रेड नहीं कर पाएंगे। यह पैसा आप डीडी, चेक या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। फिर आप अपने खाते में लॉग इन और ट्रेड कर सकते हैं।

ये मिलेंगे फायदे
 

ये मिलेंगे फायदे

एमसीएक्स कमोडिटीज की ट्रेडिंग के लिए एक बढ़िया और मुनाफे वाला प्लेटफॉर्म है। चांदी के लेन-देन में ट्रेडिंग के लिए आपको अच्छी वॉल्यूम मिलेगी। आपके लिए यहां अपसाइड और डाउनसाइड ट्रेडिंग फायदेमंद होगी। आपको बैठे बैठे मोबाइल के जरिए ट्रेंडिंग की सहूलियत भी मिलेगी और सीमित जोखिम के साथ अनलिमिटेड मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा।

जरूरी बातें जान लें

जरूरी बातें जान लें

ब्रोकर आपसे शुरुआत में रजिस्ट्रेशन चार्ज लेगा। ये चार्ज बहुत अधिक नहीं होता है। दूसरी बात हर लेन-देन पर आपसे कुछ चार्ज लिया जाएगा, जो लेन-देन मूल्य के 0.25 फीसदी तक हो सकता है। ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए इंटरनेट जरूरी है। एमसीएक्स ट्रेडिंग में जोखिम भी है, इसलिए नतीजों के लिए तैयार रहें।

भारत में चांदी का इस्तेमाल

भारत में चांदी का इस्तेमाल

दुनिया में भारत चांदी का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है। हालांकि भारत में चांदी का उत्पादन बहुत कम होता है। देश में सबसे बड़ी चांदी उत्पादक हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड है। यह अकेली कंपनी ही देश के चांदी उत्पादन में करीब 95 प्रतिशत योगदान देती है। अगर आप चांदी में पैसे बनाना चाहते हैं या इसमें कारोबार करना चाहते हैं तो बता दें कि एमसीएक्स इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज या एमसीएक्स भारत में सबसे बड़ा और दुनिया में छठा सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज मार्केट है। इस मार्केट में गोल्ड सबसे अधिक ट्रेडिंग की जाने वाली कमोडिटी है। मगर चांदी में भी अच्छी खासी मात्रा में ट्रेड किया जाता है।

English summary

MCX Do trade in silver to earn money start this way

Silver is also traded extensively in India. Silver is also used to make jewelery here. The rest of silver is also preferred for investment.
Story first published: Monday, April 26, 2021, 18:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X