For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC के कई टैक्स सेविंग प्लान, जान लें हैं काफी फायदेमंद

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आपने भी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी से बीमा पॉलिसी ली है तो ये खबर आपके लिए खास है। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अपने ग्राहकों के ल‍िए कई इंश्योरेंस पॉलिसी मुहैया कराती है। जिसमें ग्राहक को कई बेनिफिट मिलते हैं। आपको बता दें कि एलआईसी के जरिए इंश्योरेंस से टैक्स छूट का लाभ भी उठाया जा सकता है। आयकर कानून के सेक्शन 80C के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये के निवेश कर टैक्‍स डिडक्शन क्‍लेम का फायदा लिया जा सकता है।

LIC के कई टैक्स सेविंग प्लान, जान लें हैं काफी फायदेमंद

 

इसमें एलआईसी की पॉलिसी के जरिए भी टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। आपकी जानकारी के लि‍ए बता दें कि एलआईसी के कई प्लान टैक्स बचाने के लिए और ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक काफी फायदेमंद हो सकते हैं। एलआईसी पॉल‍िसी के तहत ग्राहकों को टर्म पॉलिसी, लाइफ इंश्योरेंस, पेंशन, एंडोमेंट आदि कई तरह के प्लान मिल जाते हैं। एलआईसी में निवेश करने से एक्सीडेंट से लेकर मृत्यु तक बीमा का फायदा मिलता है। इसके अलावा मेच्योरिटी पर भी बढ़िया रिटर्न मिलता है। वहीं एलआईसी के जरिए इनकम टैक्स में भी छूट हासिल की जा सकती है।

 एलआईसी के टैक्स सेविंग प्लान के बारे में जानें
 

एलआईसी के टैक्स सेविंग प्लान के बारे में जानें

न्यू एंडोमेंट प्लान एलआईसी के इस प्लान में जिस शख्स का बीमा किया जा रहा है उसकी उम्र न्यूनतम 8 और अधिकतम 55 साल होनी चाहिए। बता दें कि इस प्लान की टर्म 12 से 35 साल की होती है। प्लान के तहत न्यूनतम 1 लाख रुपये का बीमा किया जाता है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इस प्लान के तहत बीमाधारक जितने साल की टर्म चुनता है, वो टर्म पूरा होने पर मैच्योरिटी राशि मिलती है।

जीवन आनंद भी एलआईसी यह प्लान लगभग न्यू एंडोमेंट प्लान के जैसा ही है। लेकिन ध्‍यान देने वाली बात ये है कि इस प्लान को लेने वाले बीमाधारक की उम्र न्यूनतम 18 और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए।

जीवन लक्ष्य प्‍लान की बात करें तो इस प्लान के तहत बीमाधारक की उम्र न्यूनतम 18 और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए। वहीं इस पॉलिसी में 13 साल से 25 साल तक की टर्म होती है। प्लान के तहत न्यूनतम 1 लाख रुपये का बीमा किया जाता है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इस प्लान में जितने साल की टर्म चुनी जाती है, उसके तहत आखिरी के तीन साल प्रीमियम की राशि नहीं चुकानी होती।

जीवन लाभ प्लान के तहत बीमाधारक की उम्र न्यूनतम 8 और अधिकतम 59 साल होनी चाहिए। इस प्लान के तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये का बीमा किया जाता है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इस प्लान के तहत तीन विकल्प चुने जा सकते हैं। आपको बता दें कि पहले विकल्प के तौर पर 16 साल की टर्म चुनी जा सकती है, जिसमें शुरू के 10 साल ही प्रीमियम देना होगा। वहीं दूसरे विकल्प में 21 साल की टर्म चुनी जा सकती है, जिसमें 15 साल तक प्रीमियम देना होगा। जबकि तीसरे विकल्प में 25 साल तक की टर्म चुनी जा सकती है जिसमें 16 साल के लिए प्रीमियम देना होगा।

ऐसे चेक करें अनक्‍लेम्‍ड अमाउंट

ऐसे चेक करें अनक्‍लेम्‍ड अमाउंट

  • इसके ल‍िए सबसे पहले एलआईसी की वेबसाइट के होम पेज पर जाएं।
  • आपको पेज के सबसे नीचे वाले हिस्से में लिंक की तलाश करनी होगी।
  • अगर आपको इसे खोजने में दिक्कत होती है तो होम पेज के दाएं कोने पर 'सर्च' टैब में अनक्‍लेम्‍ड अमाउंट टाइप करें।
  • इसके बाद आप इस लिंक https://customer.onlinelic.in/LICEPS/portlets/visitor/unclaimedPolicyDues/UnclaimedPolicyDuesController.jpf पर क्लिक करें।
  • अब अपनी डिटेल भर कर चेक करें।

LIC : अगर पड़ा है आपका पैसा तो ऐसे करें चेक, काफी आसान है तरीका ये भी पढें

 सरकार एलआईसी की हिस्सेदारी बेचने की कर रही तैयारी

सरकार एलआईसी की हिस्सेदारी बेचने की कर रही तैयारी

एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए एक्शन मोड में आ गई है। इसके लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल एलआईसी में हिस्सेदारी बिक्री से पहले वित्त मंत्रालय ने बीमा कंपनी के मूल्यांकन के लिए एक्चुरियल कंपनियों से आवदेन मंगाए है। इसके लिए कंपनियां 8 दिसंबर तक अपने आवेदन जमा कर सकती हैं।

पूरी ख्बर के ल‍िए यहां क्‍लिक करें

English summary

Many Tax Saving Plans Of LIC Know It Is Very Beneficial

If you have also taken a plan of LIC, then tell that there are many plans which can be very beneficial to save tax.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?