For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये है जरूरी कामों की लिस्ट, 31 मार्च के पहले जरूर निपटा लें

|

नई दिल्ली। हर साल 31 मार्च को वित्तीय वर्ष खत्म हो जाता है। ऐसे में कई ऐसे जरूरी काम होते हैं, जिनको 31 मार्च के पहले ही कर लेना उचित होता है। क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो अक्सर नुकसान उठाना पड़ता है। हालांकि आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि तो हर साल 31 जुलाई होती है, लेकिन अगर आप ने 31 मार्च के पहले निवेश नहीं किया है, तो आप आयकर छूट के अधिकारी नहीं होते हैं। ऐसे ही कई और जरूरी काम हैं, जिनको आप को 31 मार्च से पहले निपटा लेना चाहिए। आइये जानते हैं यह कौन कौन से जरूरी काम हैं।

 
ये है जरूरी कामों की लिस्ट, 31 मार्च के पहले जरूर निपटा लें

आयकर की छूट पाने के लिए निवेश

आप अगर आयकर की छूट पाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए 31 मार्च 2021 तक निवेश करना होगा। आयकर एक्ट के कई सेक्सन जैसे 80सी और 80डी के तहत किए गए निवेश पर आयकर छूट का फायदा उठाया जा सकता है।

31 मार्च से पहले आधार-पैन लिंक करा लें

पैनकार्ड और आधार को लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 है। ऐसे में यह काम तय समय के पहले जरूर करा लें। वैसे आयकर विभाग कई बार इसकी तारीख बढ़ा चुका है, ऐसे में इस बार तारीख बढ़ने की उम्मीद कम ही है। इसलिए देर न करें और आधार और पैन को जरूर लिंक करा लें। अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया तो उसे अवैध घोषित किया जा सकता है।

ये है जरूरी कामों की लिस्ट, 31 मार्च के पहले जरूर निपटा लें

बैंकों के सस्ते होम लोन का उठाएं फायदा

एसबीआई, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक ने विशेष योजनाओं के तहत होम लोन की ब्याज दरें कम कर रखी हैं। लेकिन इसका फायदा 31 मार्च तक की उठाया जा सकता है। अगर आप सस्ता होम लोन चाहते हैं तो आप 31 मार्च 2021 तक इन बैंकों में आवेदन कर सकते हैं। जहां एसबीआई और एचडीएफसी के अलावा आईसीआईसीआई बैंक 6.70 प्रतिशत ब्याज पर होम लोन दे रहा है, वहीं कोटक महिंद्रा बैंक 6.65 प्रतिशत पर ब्याज पर होम लोन दे रहा है।

 
ये है जरूरी कामों की लिस्ट, 31 मार्च के पहले जरूर निपटा लें

ज्यादा ब्याज की एफडी कराने का भी मौका

अगर आप लोन हीं लेना चाहते हैं और वरिष्ठ नागरिक हैं तोा एसबीआई, एचडीएफसी सहित बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक विशेष एफडी स्कीम चला रहे हैं। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज पा सकते हैं।

पीएनबी में विलय वाले बैंक के ग्राहक ध्यान दें

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने बतया है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और आईएफएससी ओर माइकर कोड 31 मार्च 2021 के बाद काम नहीं करेंगे। ऐसे में अभी समय है आप पीएनबी की शाखा से संपर्क कर नई चुकबुक एलाट करा लें। ऐसा करने से आपके 31 मार्च के बाद कोई भी काम नहीं रुकेगा। अगर बैंक की शाखा में जाने में दिक्कत हो तो टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 से आप संपर्क कर सकते हैं।

ये है जरूरी कामों की लिस्ट, 31 मार्च के पहले जरूर निपटा लें

पीएम किसान योजना के लिए 31 मार्च से पहले कराएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं, तो 31 मार्च 2021 के पहले करा लें। अभी तक इस स्कीम के तहत किसानों को 7 किस्त में 14000 रुपये मिल चुका है। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए 31 मार्च के पहले रजिस्ट्रेशन करा लेंगे तो होली बाद अपको2000 रुपये मिल जाएगा। वहीं अप्रैल या मई में दूसरी किस्त के भी हकदार हो जाएंगे।

ये है जरूरी कामों की लिस्ट, 31 मार्च के पहले जरूर निपटा लें

PM Kisan हेल्पलाइन नंबर जारी : पैसा न मिले तो तुरंत बताएं

English summary

List of essential works to be done before 31 March 2021

There are many such important works which if not done before 31 March 2021, then the people may have to suffer loss.
Story first published: Friday, March 12, 2021, 11:36 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X