For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

7 Tax Free Bonds : ब्याज भी 8 फीसदी से ज्यादा

|

नई दिल्ली, मई 30। अगर आप अपनी ब्याज की कमाई पर इनकम टैक्स बचाना चाहते हैं, तो शेयर बााजर में लिस्टेड कई बांड आपकी मदद कर सकते हैं। इन बांड पर निवेश पर आपको मिलने वाला पूरा ब्याज टैक्स फ्री हो जाता है। आमतौर पर यह टैक्स फ्री लिस्टेड बांड उन लोगों के लिए काफी अच्छे होते हैं, जो इनकम टैक्स की दर में उच्च ब्रेकेट में आते हैं। इन टैक्स फ्री बांड की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह 8 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दे रहे हैं।
अगर आप भी इन टैक्स फ्री बांड के बारे में जानने के इच्छुक हैं, तो आइये लेते हैं पूरी डिटेल। यहां पर 7 टैक्स फ्री बांड की जानकारी दी जा रही है।

 

ये है पहला टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

ये है पहला टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

हुडको एन-2 सीरीज बांड पर इस समय 8.2 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज का भुगतान हर साल मार्च में किया जाता है। यह बांड मार्च 2027 में परिपक्व होगा।

ये है दूसरा टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

ये है दूसरा टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

हुडको एन-5 सीरीज बांड पर इस समय 7.51 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज का भुगतान हर साल फरवरी में किया जाता है। यह बांड फरवरी 2028 में परिपक्व होगा।

ये है तीसरा टैक्स फ्री लिस्टेड बांड
 

ये है तीसरा टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

आईआरएफसी एन-9 सीरीज बांड पर इस समय 8.48 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज का भुगतान हर साल फरवरी में किया जाता है। यह बांड फरवरी 2024 में परिपक्व होगा।

ये है चौथा टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

ये है चौथा टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

आरईसी एन-6 सीरीज बांड पर इस समय 8.46 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज का भुगतान हर साल सितंबर में किया जाता है। यह बांड सितंबर 2028 में परिपक्व होगा।

ये है पांचवां टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

ये है पांचवां टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

आरईसी एनएफ सीरीज बांड पर इस समय 8.88 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज का भुगतान हर साल में किया जाता है। यह बांड मार्च 2029 में परिपक्व होगा।

ये है छठा टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

ये है छठा टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

एनएचएआई एन-6 सीरीज बांड पर इस समय 8.75 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज का भुगतान हर साल फरवरी में किया जाता है। यह बांड फरवरी 2029 में परिपक्व होगा।

ये है सातवां टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

ये है सातवां टैक्स फ्री लिस्टेड बांड

आईआरएफसी एनए सीरीज बांड पर इस समय 8.65 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज का भुगतान हर साल फरवरी में किया जाता है। यह बांड फरवरी 2029 में परिपक्व होगा।

किसके लिए फायदेमंद हैं यह टैक्स फ्री बांड

किसके लिए फायदेमंद हैं यह टैक्स फ्री बांड

जानकारों के अनुसार यह टैक्स फ्री बांड उन लोगों के लिए ज्यादा अच्छे माने जाते हैं, जो 20 फीसदी या 30 फीसदी के टैक्स ब्रैकेट में आते हैं। जैसे अगर आपको अपने बैंक में जमा पर सालाना 50,000 रुपये या इससे ब्याज मिल रहा है, तो आपको लिए फायदे मंद हैं। अगर 50 हजार के ब्याज पर 30 फीसदी से इनकम टैक्स जोड़ेंगे, तो आपको 15,000 रुपये इनकम टैक्स के रूप में देना पड़ेगा। ऐसे में इन टैक्स फ्री बांड में निवेश फायदे मंद रहता है।

Investment Idea : सुबह पैसा लगाएं, शाम तक मुनाफा कमाएं

जानिए किन को मिलेगा इतना ज्यादा ब्याज

जानिए किन को मिलेगा इतना ज्यादा ब्याज

यह टैक्स फ्री बांड 8 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दे रहे हैं। लेकिन यहां पर ध्यान देने की बात है कि यह ब्याज मूल रूप से इन बांड को खरीदने वालों को ही मिलेगा। इसके बाद इन बांड की शेयर बाजार में खरीद और बिक्री शुरू हो जाती है। ऐसे में जो निवेशक बाद में इन बांड को थोड़ा ज्यादा रेट पर खरीदेंगे, उनको वास्तविक ब्याज थोड़ा कम ही मिलेगा। हालांकि उनको यह ब्याज मिलेगा टैक्स फ्री ही।

English summary

Know about 7 tax free listed bonds getting more than 8 percent interest

The interest received on these bonds listed in the stock market is completely tax free.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X