For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office : पैसा हो जाएगा दोगुना, गारंटीड प्रॉफिट में रहेंगे आप

|

नई द‍िल्‍ली: लंबे समय के ल‍िए न‍िवेश करने की सोच रहे हैं ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है। पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (केवीपी) स्कीम सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। किसान विकास पत्र भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है। Best Schemes Of Post Office : इन 5 स्कीम में करें न‍िवेश, मि‍लेगा ज्यादा फायदा

 

Post Office : यहां करें न‍िवेश पैसा हो जाएगा दोगुना

किसान विकास पत्र (केवीपी) डाकघर की ओर से दी जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक है। देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है। जानकारी दें कि इसका मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने है। इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपए का होता है। वहीं अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। ये प्लान खास तौर पर किसानों के लिए बनाया गया है, ताकि वो लंबे समय के लिए अपने पैसे बचा सकें। पैसा जल्द से जल्द दोगुना तो हो जाता है, लेकिन साथ ही जमा किए गए पैसे की पूरी सुरक्षा भी म‍िलती है।

पैसा क‍ितने समय में होगा डबल

पैसा क‍ितने समय में होगा डबल

इसमें ग्राहकों को तीन तरह के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं जिनमें सिंगल होल्डर सर्टिफिकेट, जॉइंट ए और जॉइंट बी सर्टिफिकेट शामिल है। कोई भी व्यस्क, अधिकतम 3 व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, खोल सकते हैं। 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है। किसान विकास पत्र एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन भारतीय डाकघरों और साथ ही साथ कुछ चुनिंदा बैंकों में भी में उपलब्ध हैं। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है। पैसा कितने समय में डबल होगा यह ब्याज दर पर निर्भर करता है। अगर आप इस स्कीम में आज 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 124 महीने के बाद दोगुना रिटर्न यानी दो लाख रुपये हासिल होंगे। आपको 124 में जो कुल ब्याज मिलेगा उसके जरिए ही दोगुना रिटर्न हासिल होगा।

 जान लें केवीपी की खासियत
 

जान लें केवीपी की खासियत

केवीपी एक तरह की छोटी बचत योजना है। इसमें बिना किसी जोखिम के रिटर्न मिलने की गारंटी है। यह निवेश करने का एक सुरक्षित तरीका है और इसकी मेच्योरिटी पीरियड खत्म होने के बाद आपको निवेश की गई रकम ब्याज समेत मिल जाएगी। यह स्कीम इनकम टैक्स अधिनियम 80सी के तहत नहीं आती। इस लिहाजा जो भी रिटर्न आएगा उसमें टैक्स लगेगा। इस स्कीम में टीडीएस की कटौती नहीं की जाती है। किसान विकास पत्र में मौजूदा इंट्रेस्ट रेट 6.9 फीसदी है। आपको अपने निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगा।

 केवीपी के जरूरी डॉक्युमेंट्स

केवीपी के जरूरी डॉक्युमेंट्स

अगर आप भी किसान विकास पत्र में निवेश करना चाहते हैं तो एक आईडी प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट से भी काम चल सकता है। पहले आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। वहां एक फॉर्म भरना है और प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका किसान विकास पत्र अकाउंट खुल जाएगा। इसमें अकाउंट होल्ड का नाम, मैच्योरिटी डेट जैसी तमाम जानकारियां होती हैं।

 जान‍िए केवीपी में कैसे खोलें अकाउंट

जान‍िए केवीपी में कैसे खोलें अकाउंट

किसी भी डाकघर में जाकर फॉर्म भरकर अकाउंट खोल सकते हैं। फॉर्म को आनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। फॉर्म पर पूरा नाम, जन्मतिथि और नामांकित व्यक्ति का पता लिखा होना चाहिए।

फॉर्म में परचेज अमाउंट की मात्रा स्पष्ट रूप से लिखी होनी चाहिए। केवीपी फॉर्म की राशि का भुगतान चेक या नकद के माध्यम से किया जा सकता है। चेक के माध्यम से भुगतान कर रहे हैं, तो फॉर्म पर चेक नंबर की जानकारी लिखें। फॉर्म में स्पष्ट करें केवीपी एकल या ज्वॉइंट ए या ज्वॉइंट बी सदस्यता, किस आधार पर खरीदा जा रहा है। ज्वॉइंट रूप से खरीदने पर दोनों लाभार्थियों के नाम लिखें। लाभार्थी के नाबालिग होने पर उसकी जन्म तिथि (डीओबी), माता-पिता का नाम का नाम लिखें। फॉर्म जमा करने पर लाभार्थी के नाम, मेच्योरिटी तिथि और मेच्योरिटी राशि के साथ किसान विकास प्रमाणपत्र मिलेगा।

English summary

Kisan Vikas Patra You can invest in this scheme money will be Double

The Kisan Vikas Patra is a one-time investment scheme of the Government of India, where your money doubles in a set period of time.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X