For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सस्‍ता हुआ Gold : इन 4 तरीकों से आज ही करें न‍िवेश, होगा बढ़‍िया मुनाफा

|

नई द‍िल्‍ली: सोना निवेश के नजरिए से एक अच्छा ऑप्शन है। सोने में निवेश काफी तेजी से बढ़ा है। सोना में न‍िवेश करने पर काफी अच्छा मुनाफा म‍िलता है। सोना आज भारत के लोगों का सबसे पसंदीदा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। अगर आप सोने में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। Gold ETF : निवेशकों का पसंद आ रहा गोल्‍ड में निवेश, फरवरी में हुआ 491 करोड़ रुपये का निवेश

 

सस्‍ता हुआ Gold : इन 4 तरीकों से आज ही करें न‍िवेश

फ‍िलहाल सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। अबतक सोने के दाम लगभग 11 महीने के निचले पर स्तर आ चुके हैं। सोने ने पिछले साल अगस्त में 57,000 के उच्चतम स्तर को छुआ था, लेकिन अब सोना 21 फीसदी की गिरावट के साथ 11,500 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है।

 गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स

गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स

ईटीएफ यानि एक्सचेंड ट्रेडेड फंड्स। सोने को शेयरों की तरह खरीदने की सुविधा को गोल्ड ईटीएफ कहते हैं। यह म्यूचुअल फंड की स्कीम है। यह सोने में निवेश के सबसे सस्ते विकल्पों में से एक है। ये एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड हैं जिन्हें स्टॉक एक्सचेंजों पर खरीदा और बेचा जा सकता है। गोल्ड ईटीएफ का बेंचमार्क स्पॉट गोल्ड की कीमतें है, आप इसे सोने की वास्तविक कीमत के करीब खरीद सकती हैं। गोल्ड ईटीएफ खरीदने के लिए आपके पास एक ट्रेडिंग डीमैट खाता होना चाहिए। इसमें सोने की खरीद यूनिट में की जाती है। जानकारी के ल‍िए बता दें कि इसे बेचने पर आपको सोना नहीं बल्कि उस समय के बाजार मूल्य के बराबर राशि मिलती है।

 गोल्ड म्यूचुअल फंड
 

गोल्ड म्यूचुअल फंड

गोल्ड म्यूचुअल फंड भी एक तरह का म्यूचुअल फंड है। गोल्ड ईटीएफ की तुलना में गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करना आसान है। आप सीधे ऑनलाइन मोड या उसके डिस्ट्रीब्यूटर्स के माध्यम से गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। जबकि दूसरी ओर, गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने के लिए आपके पास डीमैट खाता होना चाहिए। गोल्ड म्यूचुअल फंड में, एएमसी रिटर्न के लिए गोल्ड ईटीएफ में अपना कॉर्पस का निवेश करता है। इसके अलावा, गोल्ड म्यूचुअल फंड निवेशकों को एसआईपी के जरिए निवेश करने की अनुमति देते हैं। गोल्ड म्यूचुअल फंड ओपन-एंडेड निवेश प्रोडक्ट है, जो गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश करते हैं और उसका नेट एसेट वैल्यू ईटीएफएस के प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है।

 सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सोने में निवेश के कई विकल्प हो सकते हैं जैसे गहने, सोने के सिक्के, गोल्ड बुलियंस आदि। लेकिन क्‍या आपको पता है इन सबमें सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड। इस सरकारी स्कीम में निवेश से रिस्क बेहद कम हो जाता है और आप बेफिक्र होकर रिटर्न हासिल कर सकती हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को रिजर्व बैंक जारी करता है इसलिए इसकी शुद्धता को लेकर कोई झंझट नहीं होता। सॉवरेन गोल्ड फंड में निवेश करना फायदेमंद है। इसपर गोल्ड के भाव के अलावा सालाना 2.5 फीसदी का फिक्स्ड रिटर्न भी मिलता है।

 पेमेंट ऐप के जरि‍ए करें गोल्ड में निवेश

पेमेंट ऐप के जरि‍ए करें गोल्ड में निवेश

स्मार्टफोन के जरिए भी डिजिटल गोल्ड में निवेश किया जा सकता है। आप अपने स्मार्टफोन से ही डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती है। आप जितनी कीमत का चाहें सोना खरीद सकते हैं, यहां तक कि 1 रुपए का भी। यह सुविधा अमेजन-पे, गूगल पे, पेटीएम, फोनपे और मोबिक्विक जैसे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

English summary

Invest In Gold With These 4 Ways will Get Good Profit

If you are thinking of investing in gold, then here are 4 ways to invest in gold with less money.
Story first published: Thursday, March 18, 2021, 15:45 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X