For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बढ़ानी है Bike की Mileage तो अपनाएं ये टिप्स, होगी तगड़ी बचत

|

नई दिल्ली, मई 2। बाइक या कार खरीदते समय माइलेज सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक होती है। वे लोग जो डेली सफर करते हैं, उनके लिए माइलेज और भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसके लिए हम आपको बाइक की माइलेज बढ़ाने के टिप्स देंगे, जिससे आप अच्छी खासी बचत कर सकते हैं। यदि आपकी बाइक का माइलेज धीरे-धीरे कम घटती जाए, तो आप इन टिप्स को आजमा सकते हैं। बाइक की रफ्तार को एक जैसा बनाए रखना कठिन है। कभी-कभी आपको स्पीड तेज करनी पड़ती है और अगले ही पल कम। ये चीजें बाइक के प्रदर्शन को काफी बुरी तरह प्रभावित करती हैं, जिसमें इसकी माइलेज भी शामिल होती है। वैसे भी पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के साथ ज्यादा फ्यूल की खपत करे वाले वाहन को रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। तो इन समस्याओं से बचने के लिए हम आपको बाइक की माइलेज बढ़ाने के टिप्स देते हैं।

 

Hero, TVS और Bajaj : चेक करें टॉप 3 कंपनियों की प्राइस लिस्ट, जानिए सभी बाइकों और स्कूटरों का रेट

हेवी गियर शिफ्टिंग से बचें

हेवी गियर शिफ्टिंग से बचें

लगातार गियर शिफ्टिंग से क्लच पर दबाव पड़ता है, जो इसे नुकसान पहुंचाता है और बाइक के माइलेज को प्रभावित करता है। हेवी गियर शिफ्टिंग में क्विक गियर शिफ्ट, हाई आरपीएम पर शिफ्टिंग और लोन गियर में ड्राइविंग शामिल है। ऐसी चीजें इंजन और क्लच पैड को प्रभावित करती हैं, बदले में बाइक के माइलेज को प्रभावित करती हैं।

भारी ट्रैफ़िक सड़कों से बचें

भारी ट्रैफ़िक सड़कों से बचें

भारी ट्रैफ़िक के दौरान, लगातार गियर बदलने से पेट्रोल जल्दी खत्म होता है। यदि आप ट्रैफ़िक में फंस गए हैं और इससे बच नहीं सकते हैं, तो धीरे से गियर शिफ्ट करें और ज़रूरत न होने पर इंजन को बंद करने की कोशिश करें। आप ट्रैफ़िक सिग्नल के दौरान इंजन को स्विच कर सकते हैं। क्योंकि ड्राइविंग के दौरान आप हमेशा इस स्थिति में नहीं होंगे कि इंजन को स्विच करें।

अचानक एक्सेलेरेशन और हेवी ब्रेकिंग से बचें
 

अचानक एक्सेलेरेशन और हेवी ब्रेकिंग से बचें

अचानक एक्सेलेरेशन का मतलब है हाई आरपीएम और हाई स्पीड, जिससे पेट्रोल बहुत अधिक खर्च होता है। हाई आरपीएम पर उचित गियर शिफ्टिंग के साथ धीरे-धीरे बाइक को एक्सेलेरेट करें। दूसरी ओर, हेवी ब्रेक लगाना भी पेट्रोल की बर्बादी का कारण बनता है। ऐसे में सुरक्षित दूरी पर ब्रेक लगाने की सलाह दी जाती है, ताकि अचानक ब्रेक लगाने और दुर्घटनाओं की संभावना से बचा जा सके।

एक ही रफ्तार पर चलाएं बाइक

एक ही रफ्तार पर चलाएं बाइक

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपनी बाइक को एक ही निरंतर गति से चलाएं। बाइक में अपनी एक स्पीड बरकरार रखें। साथ ही बाइक के स्पीडोमीटर पर 'इकोनॉमी स्पीड' पर नजर रखें। उदाहरण के लिए एक टेकनीक ये है कि यदि आप 60 किमी से ऊपर की स्पीड पर बाइक चला रहे हैं तो टॉप गियर रखें। इससे सुनिश्चित होगा कि ईंधन की खपत स्थिर रहे।

टायर प्रेशर चेक करें

टायर प्रेशर चेक करें

टायर के फटने से बचने के साथ-साथ माइलेज घटने से बचने के लिए टायर प्रेशर की अक्सर जांच की जानी चाहिए। यदि आपके टायर में कम दबाव है, तो इसे चलाने के लिए अधिक पावर लगेगी। अधिक पावर इंजन पर अधिक लोड डालेगी और बदले में बाइक की माइलेज कम होगी। यदि बाइक की कम हो जाए तो कार्बोरेटर की जांच करनी चाहिए कि कहीं इसमें कचरा तो नहीं जमा हो गया। इससे पेट्रोल भारी मात्रा में खर्च होता है। इन सभी बातों को फॉलो करते हुए आप पेट्रोल बचा कर अपनी बाइक की माइलेज बढ़ा सकते हैं।

Read more about: bike motorcycle बाइक
English summary

If you want to increase bike mileage follow these tips there will be strong savings

Sometimes you have to speed up and the next moment less. These things affect the performance of the bike quite badly, including its mileage.
Story first published: Sunday, May 2, 2021, 18:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X