For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसों की टेंशन करनी है दूर तो अपनाएं ये आदतें, रहेंगे मालामाल

|

नयी दिल्ली। कोरोना संकट ने लोगों को पैसों के मामले में बहुत सारी चीजें सिखाई हैं। इनमें कम खर्च करना, बचत और इमरजेंसी फंड जैसी अहम चीजें शामिल हैं। मगर यदि आप पैसों की तंगी दूर करना चाहते हैं तो और भी ऐसे कई अहम बातें हैं जिन्हें आपको अपनी आदत में डालना होगा। पैसों की जरूरत कभी भी किसी को भी पड़ सकती है। इसलिए सिर्फ एक बड़ा फंड बनाने से कुछ नहीं होगा। बल्कि आपको अपने अंदर कुछ बड़े बदलाव लाने होंगे। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही जरूरी टिप्स देंगे, जिन्हें अपना कर आप पैसों की तरफ से काफी हद तक टेंशन फ्री हो सकते हैं।

 

लोन से बचना जरूरी

लोन से बचना जरूरी

सबसे अहम बात है कि आपके पास जितना है उसी से काम चलाना सीखें। हर छोटे से छोटे कर्ज से बचें। यदि आपको किसी बड़े टार्गट (घर खरीदना आदि) के लिए लोन ही लेना पड़ जाए तो उसे चुकाने के लिए आपके पास पूरी तैयारी होनी चाहिए। यानी लोन लेने से पहले उसे चुकाने की तैयारी भी करके रखें। अगर आप कर्ज से फ्री रहें तो इससे अच्छा कुछ और हो ही नहीं सकता।

खर्च को काबू करें

खर्च को काबू करें

अक्सर लोग कम खर्च करते होंगे, मगर दूसरों को देख कर वे हाथ खोल देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। पैसा जितनी मेहनत से कमाया जाए उसे उतनी ही अधिक अक्लमंदी के साथ खर्च करना चाहिए। जो भी हो आपको पैसे की अहमियत समझते हुए सिर्फ जरूरी चीजों पर ही पैसा खर्च करना चाहिए। यदि आप ऐसा करने में कामयाब रहें तो फाइनेंशियली तौर पर आप काफी मजबूत हो जाएंगे।

कमाई का हिस्सा बचत होना चाहिए
 

कमाई का हिस्सा बचत होना चाहिए

आप जितना भी कमाते हैं उसका एक हिस्सा बचाएं। कमाने के साथ-साथ बचत की आदत बहुत जरूरी है। आप जितना भी कमा रहे हैं उसमें से कम से कम 20 फीसदी बचा कर अलग रखें। इस पैसे को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। बचत के साथ ही जीवन में आगे बढ़ें ताकि आप पर कैसा भी वक्त आ जाए आपके हाथ में कुछ कैश जरूर होना चाहिए।

बीमा जरूर कराएं

बीमा जरूर कराएं

आपको बीमा जरूर कराना चाहिए। आयु बढ़ने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियां भी आती हैं। जेब पर अलग से भारी बोझ न पड़े इसलिए बीमा कराना जरूरी है। भारत में अभी भी अधितर आबादी बीमा से दूर है, जो कि सही नहीं है। आपको कम से कम 4-5 लाख रु का हेल्थ इंश्योरेंस जरूर रखना चाहिए, जिसका प्रीमियम आपके जरूरी खर्चों में गिना जाएगा।

समय की अहमियत समझें

समय की अहमियत समझें

समय की अहमियत समझें और इसी हिसाब से बचत, निवेश और वित्तीय टार्गेट सेट कर लें। जितनी अधिक देरी करेंगे उतना अधिक आप घाटे में रहेंगे। जहां तक निवेश का सवाल है तो जैसे ही आप कमाना शुरू करें वैसे ही निवेश शुरू कर दें। जितने अधिक समय तक निवेश करेंगे उतना ज्यादा पैसा बनेगा। लंबी अवधि में आपको रिटर्न भी बढ़िया मिलेगा। जैसे कि यदि आप 20 साल तक निवेश जारी रखें तो जितना बड़ा आपका फंड होता जाएगा आपको उसी फंड पर रिटर्न मिलेगा। इसलिए निवेश शुरू करने में देरी न करें।

FD : इन लोगों को अब भी मिल रहा 8 फीसदी तक ब्याज, जानिए कहां

English summary

If you want to get rid of money then follow these habits you will remain rich

The most important thing is to learn to operate from what you have. Avoid every little debt. If you have to take a loan for a big target (buying a house etc.), then you should have complete preparation to repay it.
Story first published: Sunday, February 14, 2021, 14:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X