For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SSY : खोलें ये खास अकाउंट, बेटी हो जाएगी अमीर

|

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने कई अच्छी शुरू की हैं। इसी में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना। अगर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के नाम अकाउंट खोलेंगे तो यहां पर काफी अच्छा ब्याज मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना आप 2 बेटियों के नाम से भी खोल सकते हैं। हालांकि अगर दूसरी बेटी जुड़वा हो तो आप फिर तीनों बेटियों के नाम भी सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोल सकते हैं। यह खाता बेटी के 10 साल की उम्र तक खोला जा सकता है। जहां तक खाता खोलने के लिए पैसों की बात है तो यह न्यूनतम 250 रुपये से खुल जाता है। यहां पर निवेश के कई विकल्प होते हैं। इसके तहत आप हर माह या साल में कभी भी पैसा जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में पैसा नगद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या किसी ऐसे ही अन्य तरीके से जमा किया जा सकता है। आयइे बालिका दिवस पर जानते हैं कि यह खास योजना क्या है।

 

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की बचत योजना है। इसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत लांच किया गया था। इस वक्त सुकन्या समृद्धि योजना में सबसे अच्छा ब्याज मिल रहा है। इस वक्त अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाते हैं तो आपको 7.6 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना में जितना पैसा जमा किया जाता है, उस पर आप 80सी के तहत आप इनकम टैक्स की छूट भी ले सकते हैं।

ऐसे खुलता है सुकन्या समृद्धि योजना
 

ऐसे खुलता है सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो यह काफी आसान है। 10 तक की बेटियों के नाम पर यह खाता आसानी से खोला जा सकता है। शुरुआत में न्यूनतम 250 रुपये से इस खाते की शुरुआत की जा सकती है। अगर आप इस खाते को अभी खुलवा लेते हैं, तो 31 मार्च 2021 तक इस खाते में डेढ़ लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत रह साल 1.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंक की शाखा में खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के बाद यह बेटी के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।

एक बेटी के नाम 1 खाता ही खुल सकता है

एक बेटी के नाम 1 खाता ही खुल सकता है

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्ची की उच्च शिक्षा के लिए अगर जरूरत पड़े तो 50 फीसदी तक पैसा निकाला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना खाता बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक की तरफ से बच्ची के नाम पर उसके 10 साल का होने के पहले ही खोला जा सकता है। नियम के मुताबिक एक बच्ची के लिए एक ही सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के जरूरी दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना के जरूरी दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के वक्त बेटी का जन्म प्रमाणपत्र देना जरूरी है। इसके साथ ही बच्ची और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण देना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता तो न्यूनतम 250 रुपये से खुल जाएग, इसके बाद हर साल न्यूनतम एक बार में 100 रुपये जमा करना जरूरी है। हालांकि अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana : तीन बेटियां बन सकती हैं लखपति, मिलेगा मोटा पैसा

English summary

How to open an account under Sukanya Samriddhi Yojana daughter will become rich

Money can be deposited in Sukanya Samriddhi Yojana account in cash, check, demand draft or any other way. Let us know what this special plan is on Girl's Day.
Story first published: Wednesday, February 17, 2021, 8:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X