For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसा की तंगी कैसे करें दूर : उम्र के साथ बदलते हैं नियम, ये जरूरी टिप्स आएंगे काम

|

नयी दिल्ली। आज आपकी जो जरूरतें और प्राथमिकताएं होंगी वो कल बदल जाएंगी। हो सकता है आज आपको एक मोबाइल चाहिए हो, मगर कल आपको एक घर या गाड़ी की जरूरत होगी। इसलिए समय के साथ आपको अपने लक्ष्य के हिसाब से पैसों की प्लानिंग करनी चाहिए। उम्र के तीन अहम पड़ाव होते हैं। 20 साल, 30 साल और 50 साल। लोग अक्सर 25 साल के आस-पास कमाना शुरू करते हैं, जबकि 30 साल की आयु के बाद उन पर शादी के बाद बच्चों की जिम्मेदारी आ जाती है। 50 साल के बाद रिटायरमेंट की उल्टी गिनती शुरू हो जाती है। पैसे की तंगी दूर करने और शानदार फाइनेंशियल प्लानिंग आपको उम्र के इन अहम पड़ावों पर क्या करना चाहिए यहां आपको इसके लिए हम अच्छे टिप्स देंगे।

 

20 साल की आयु पर करें ये काम

20 साल की आयु पर करें ये काम

शुरू करें बचत

इस आयु में आपको सबसे पहला काम करना है बचत की शुरुआत। यदि आपको बचत नहीं है तो अपने अंदर ये आदत डेवलप कीजिए। इसी बचत से आपको बीमा, निवेश और इमरजेंसी फंड तैयार करने जैसे टार्गेट पूरे करने में मदद मिलेगी।

जरूरत के लिए तैयार करें फंड

इमरजेंसी कभी भी आ सकती है। इसके लिए एक इमरजेंसी फंड बनाएं। जैसे ही कमाना शुरू करें तुरंत आपको ये काम जरूरी करना है। किसी भी समय फाइनेंशियल दिक्कत को दूर करने के लिए ये फंड काम आएगा।

निवेश है अहम
 

निवेश है अहम

निवेश के लिए हमेशा तैयार रहें। पैसा हाथ में आते ही निवेश शुरू कर दें। यदि आप जॉब करते हैं तो कम से कम 20 फीसदी बचाएं और किसी अच्छे ऑप्शन में निवेश करना शुरू कर दें। जब तक आप जवान हैं तब तक आराम से इक्विटी में निवेश करके जोखिम लिया जा सकता है।

30 के बाद क्या करें

30 के बाद क्या करें

बीमा है जरूरी

शादी के बाद आप पर परिवार की अधिक जिम्मेदारी होती है। इसलिए 30 साल की आयु के बाद बीमा लेने में देरी न करें। टर्म प्लान के साथ हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लें। पर्याप्त बीमा जीवन में बहुत जरूरी है। इसे अपने अहम खर्चों में शामिल करें।

बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसा

जल्दी निवेश शुरू करने का फायदा आपको ऐसे समय पर मिलेगा। बच्चों की शिक्षा के लिए आप पहले से पैसे जमा कर सकते हैं।

50 साल की आयु पर क्या करें

50 साल की आयु पर क्या करें

स्वास्थ्य के लिए प्लानिंग

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हेल्थ का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इसलिए 50 के बाद हेल्थ इमरजेंसी के लिए एक फंड बनाना अक्लमंदी होगी। असल में अब तक आप निवेश से अच्छा पैसा जमा कर चुके होंगे और टार्गेट के काफी करीब होंगे। इसलिए हेल्थ के लिए एक खास फंड बनाना आसान होगा।

कर्ज से पा लें मुक्ति

कर्ज से पा लें मुक्ति

50 की आयु तक आपको कर्ज से फ्री होना चाहिए। क्योंकि इस आयु में ईएमआई का भुगतान जेब पर ज्यादा बोझ लगेगा। ये पैसा आप रिटायरमेंट फंड में लगा सकते हैं। मगर इसके लिए कर्ज मुक्त होना होगा। रिटायरमेंट से कुछ साल पहले कर्ज से मुक्त होकर आप तेजी से हेल्थ के लिए बड़ा फंड बना सकते हैं। साथ ही किसी स्कीम में पैसा निवेश कर निश्चित आय का जरिया भी बना सकते हैं।

Mutual Fund : चाहिए तगड़ा मुनाफा तो न करें ये गलतियां, पैसों की तरफ से हो जाएंगे टेंशन फ्री

English summary

How to get rid of money Rules change with age these important tips will work

Emergency can come at any time. For this, create an emergency fund. As soon as you start earning, you have to do this work immediately. This fund will come in handy at any time to overcome the financial problem.
Story first published: Thursday, February 18, 2021, 19:18 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X