For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gold Loan : ये बैंक दे रहे सबसे कम ब्याज दर पर पैसा, उठाएं फायदा

|

नई दिल्ली, मई 22। जीवन में कभी कभी ऐसा समय आता है जब हमें कुछ इमरजेंसी फंड की आवश्यकता होती है। मगर ऐसे समय पर पैसे की व्यवस्था करना मुश्किल हो सकता है। ऐसे संकट के लिए कई प्रमुख बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) ने गोल्ड लोन देना शुरू कर दिया है। गोल्ड लोन लेने के कई फायदे हैं। ये लोन इंस्टैंट डिस्बर्सल्स और आकर्षक ब्याज दरों के साथ आता है। गोल्ड लोन की उपलब्धता से आप बिना किसी परेशानी के अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे उन बैंकों के बारे में जो कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन की पेशकश कर रहे हैं।

 

ETF : Gold में निवेश का शानदार तरीका, जानिए कैसे लगाएं पैसे

क्या होता है गोल्ड लोन

क्या होता है गोल्ड लोन

जब आप गोल्ड लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपके सोने के गहनों को लोन की अवधि के लिए कोलेट्रॉल (गारंटी) के रूप में रखा जाता है। बैंक लोन पर ब्याज दर वसूलते हैं और जैसे ही आप पूरा कर्ज चुका देते हैं, बैंक आपको आपके गहने वापस कर देगा। आगे चेक करें ब्याज दरें।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

यह 7 फीसदी की ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है। प्रोसेसिंग शुल्क जीएसटी सहित 500 रुपये से 2000 रुपये तक होगा।

केनरा बैंक
ये बैंक वर्तमान में 7.35 फीसदी की ब्याज दर पर लोन की पेशकश कर रहा है और प्रोसेसिंग शुल्क 500 रुपये से 5000 रुपये तक है।

यूनियन बैंक
 

यूनियन बैंक

ये बैंक आपको 7.25 फीसदी से 8.25 फीसदी की ब्याज दर पर लोन ऑफर करेगा। इसकी प्रोसेसिंग फीस के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

पंजाब एंड सिंध बैंक
ये बैंक 500 रुपये से लेकर अधिकतम 10,000 रुपये तक की प्रोसेसिंग फीस के साथ 7 फीसदी से 7.50 फीसदी तक की ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रहा है।

पीएनबी

पीएनबी

यह बैंक गोल्ड लोन पर 7 फीसदी से 7.50 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

एसबीआई
3 साल की अवधि के लिए 50 लाख रुपये तक की लोन राशि के साथ यह बैंक 7.30 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है। प्रोसेसिंग शुल्क लोन राशि के 0.50 फीसदी और जीएसटी के साथ न्यूनतम 500 रुपये है।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

अधिकांश बैंक केवल सोने के आभूषण स्वीकार करते हैं और सोने की शुद्धता 18 कैरेट से 22 कैरेट के बीच रहनी चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैंक या एनबीएफसी सोने के बुलियन या सोने के बार को कोलेट्रॉल के रूप में स्वीकार नहीं करते हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि गोल्ड लोन कैसे काम करता है। आपको वैल्युएशन और लोन मंजूरी प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए। बैंक कोलेट्रॉल के रूप में दिए गए सोने का वैल्युएशन करेगा जिसके बाद उसने आपको प्राप्त होने वाली अधिकतम लोन राशि और उस पर लगने वाली ब्याज दर तय की जाएगी। आपको एक उधारकर्ता के रूप में लोन चुकौती अवधि चुनने का अधिकार है जो 6 महीने से 24 महीने तक हो सकती है। भारत में विभिन्न प्रमुख बैंकों द्वारा ऑफर की जा रही बेस्ट और आसान ब्याज दरों का पता लगाना महत्वपूर्ण है। जहां से आपको कम दर लोन मिले, वहां से लोन लें।

English summary

Gold Loan These banks are giving money at the lowest interest rate take advantage

Canara Bank is currently offering the loan at an interest rate of 7.35 per cent and the processing fee ranges from Rs 500 to Rs 5000.
Story first published: Sunday, May 22, 2022, 18:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X