For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सोना असली है या नकली, जानिए घर बैठे जानने के 5 आसान तरीके

|

नयी दिल्ली। भारत में सोने की खपत बहुत ज्यादा है। निवेश के अलावा भारत में फिजिकल गोल्ड की मांग बहुत है। लोग अपने पास सोना रखना पसंद करते हैं। खास कर महिलाओं का सोने के आभूषणों की तरफ बहुत झुकाव होता है। देश में शादी ब्याह के मौके पर भी सोने को लेन-देन की रस्मों में इस्तेमाल किया जाता है। मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की कि आपके पास जो सोना वो असली है या नकली। यहां हम आपको 5 ऐसे आसान तरीकों की जानकारी देंगे, जिनके जरिए आप घर बैठे खुद ही सोने के असली या नकली होने का पता लगा सकते हैं।

 

सिरके से लगाएं पता

सिरके से लगाएं पता

आपके घर में सिरका (विनेगर) तो होगा ही। अगर नहीं है तो इसकी एक छोटी बोतल खरीद कर लाएं, क्योंकि सिरका सोने की क्वालिटी बताने में बहुत काम आता है। आपको करना यह है कि सोने पर सिरके की कुछ बूंदें डालें। अगर सोना असली हुआ तो उस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सोने का रंग न बदलना बताएगा कि वो असली है। मगर यदि इसका रंग उखड़ा तो समझ जाइए कि आपका सोना नकली है।

नाइट्रिक एसिड कराएगा असली-नकली सोने की पहचान
 

नाइट्रिक एसिड कराएगा असली-नकली सोने की पहचान

सिरके की ही तरह नाइट्रिक एसिड भी असली-नकली सोने की पहचान कराने में काफी मददगार रहता है। असली सोने पर अगर आप नाइट्रिक एसिड डालें तो उस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मगर सोना नकली हुआ तो आपको जरूर एसिड का असर दिखेगा। बस एसिड डालने से पहले सोने को थोड़ा घिस लें। फिर ठीक उसी जगह एसिड डालें। मगर ये काम सावधानी से करें, क्योंकि एसिड नुकसानदेह हो सकता है।

पानी में डूब जाता है असली सोना

पानी में डूब जाता है असली सोना

बहुत कम लोग जानते हैं कि असली सोना पानी में डूब जाता है। जी हां ये सच है। जबकि नकली सोना पानी में तैरता है। तो देर किस बात की। किसी गहरे बर्तन या बाल्टी में पानी लें और सोने को उसमें डालें। यदि सोना डूब गया तो वो असली है, मगर यदि नहीं डूबा तो समझ जाइए कि आपको चूना लगाया गया है।

मैग्नेट का करें इस्तेमाल

मैग्नेट का करें इस्तेमाल

एक और ऐसी चीज जो लगभग घर में मिलेगी वो है मैग्नेट। मैग्नेट से भी सोने के असली-नकली होने का पता लगाया जा सकता है। वास्तव में असली सोना किसी भी हाल में मैग्नेट की तरफ नहीं आकर्षित होगा। यदि हुआ तो मामला गड़बड़ है। एक और चीज बताते चलें कि असली सोने पर जंक नहीं लगता। अगर आपके पास मौजूद सोने पर जंक लग जाए तो ये सोने के नकली होने का सबूत है। जंक के कारण ही सोना मैग्नेट की तरफ आकर्षित होगा।

हॉलमार्क करें चेक

हॉलमार्क करें चेक

आपको सोना घर लाने पर उसे चेक करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी अगर आप सोना खरीदते समय हॉलमार्क देख लें। हॉलमार्क सोना के असली होने का पक्का प्रमाण होता है। यह प्रमाण ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड देता है। आपने हॉलमार्क की बात सोने के विज्ञापनों में भी सुनी होगी। सरकार ने 1 जून 2021 से सोने के आभूषणों और कलाकृतियों (आर्टिफेक्ट्स) के लिए हॉल-मार्किंग को जरूरी कर दिया है। हर शहर के सोना और चांदी के लेटेस्ट रेट जानने के लिए इस लिंक

(https://hindi.goodreturns.in/gold-rates/) पर जाएं।

Business Idea : Indian Railway लाया कमाई का मौका, हर महीने आएंगे लाखों रु

English summary

Gold is real or fake know 5 easy ways to know sitting at home

Like vinegar, nitric acid is also very helpful in identifying genuine and fake gold. If you put nitric acid on real gold, then it will not affect you.
Story first published: Sunday, March 21, 2021, 18:59 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X