For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ETF : Gold में निवेश का शानदार तरीका, जानिए कैसे लगाएं पैसे

|

नई दिल्ली, मई 19। गोल्ड ईटीएफ पारदर्शी निवेश ऑप्शन हैं। ये छोटे निवेशकों को गोल्ड में डायवर्सिफाई करने के लिए एक प्रभावी और शानदार प्लेटफॉर्म ऑफर करते हैं। गोल्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) है जिसका उद्देश्य घरेलू फिजिकल सोने की कीमत को ट्रैक करना है। मार्च की शुरुआत में सोना 56,000 रुपये के स्तर के करीब पहुंच गया था। इस हफ्ते अब तक सोने के भाव करीब 1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे आ चुके हैं। अब सोने की कीमतें तीन महीने के निचले स्तर पर हैं। अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा मौका हो सकता है।

 

Gold ETF : फायदे वाला निवेश, इस स्कीम ने दिया शानदार रिटर्न

गोल्ड ईटीएफ है बेस्ट

गोल्ड ईटीएफ है बेस्ट

गोल्ड को ग्लोबल एसेट क्लास माना जाता है। कई कारण हैं कि गोल्ड ईटीएफ खुदरा निवेशकों के पोर्टफोलियो में जरूरी है। ये गोल्ड में निवेश के पारंपरिक रूप से बेहतर हैं। आपको इसमें मिलावट या अशुद्धियों की कोई चिंता नहीं होती। ये इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में होते हैं, जिससे चोरी आदि का कोई खतरा नहीं होता। आप रीयल-टाइम में अपनी निवेश वैल्यू को ट्रैक कर सकते हैं और ये काफी लिक्विड होते हैं। आप जब चाहें इन्हें बेच सकते हैं।

और भी हैं फायदे
 

और भी हैं फायदे

गोल्ड ईटीएफ खरीदने और बेचने में होने वाला खर्च फिजिकल सोने की खरीद, बिक्री, स्टोरेज और बीमा में किए जाने वाले खर्च की तुलना में काफी कम है। गोल्ड ईटीएफ किसी भी कंपनी के स्टॉक की तरह एनएसई और बीएसई पर लिस्ट और कारोबार करते हैं। गोल्ड ईटीएफ किसी भी अन्य कंपनी स्टॉक की तरह बीएसई और एनएसई के कैश सेगमेंट पर व्यापार करते हैं, और बाजार की कीमतों पर लगातार इन्हें खरीदा और बेचा जा सकता है।

जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्स

जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्स

गोल्ड ईटीएफ के लिए आपके पास डीमैट और ट्रेडिंग खाता होना चाहिए, जिन्हें खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे बताए गए हैं :
- पैन कार्ड (अनिवार्य)
- पहचान प्रमाण
- एडरेस प्रूफ

कैसे करें निवेश

कैसे करें निवेश

गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने के लिए, आपके पास एक डीमैट खाता और एक ट्रेडिंग खाता होना चाहिए जिसमें स्टॉक ट्रेडिंग के लिए एक ऑनलाइन खाता हो जो गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने के लिए पर्याप्त हो। खाता खुल जाने के बाद, गोल्ड ईटीएफ चुनें और अपने ब्रोकर के ट्रेडिंग पोर्टल से ऑनलाइन ऑर्डर करें। ऑर्डर एक्सचेंज को भेजे जाते हैं जहां परचेज ऑर्डर को सेल ऑर्डर के साथ मेल किया जाता है और पूरा किया जाता है। इसके लिए एक कंफर्मेशन आपको भेजा जाता है।

गोल्ड ईटीएफ हैं म्यूचुअल फंड

गोल्ड ईटीएफ हैं म्यूचुअल फंड

सोने में निवेश करने के लिए गोल्ड ईटीएफ एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। गोल्ड ईटीएफ दरअसल म्यूचुअल फंड ही है। गोल्ड ईटीएफ भी सोने के रेट पर ऊपर-नीचे होता है। गोल्ड ईटीएफ निवेशकों को लंबी अवधि में जोरदार रिटर्न कमाने का मिलता है। अच्छी बात ये है कि गोल्ड ईटीएफ इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में होते हैं। आपको इसमें सोने की शुद्धता को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती। फिजिकल गोल्ड के मुकाबले गोल्ड ईटीएफ को जल्दी और मौजूदा रेट पर बेचा जा सकता है। सोने में निवेश के और भी कई ऑप्शन हैं, मगर गोल्ड ईटीएफ को आज के समय में ज्यादा बेहतर माना जाता है।

English summary

ETF A great way to invest in Gold know how to invest money

The cost of buying and selling gold ETFs is much lower as compared to the cost of buying, selling, storing and insurance of physical gold. Gold ETFs are listed and traded on NSE and BSE like any other company stock.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X