For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Cryptocurrency : गिरते बाजार में फॉलो करें ये टिप्स, होगा मुनाफा

|

नई दिल्ली, मई 27। 2009 में अपनी स्थापना के बाद से, बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी बाजारों ने ग्रोथ और गिरावट के कई साइकिल देखे हैं। यहां तक ​​कि चल रहे मौजूदा रुझानों जैसे तेज गिरावट वाले माहौल भी आए हैं। हालांकि यह सच है कि अब तक प्रत्येक बाजार में गिरावट के बाद एक रिकवरी और महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है, पर गिरावट की अवधि अनुभवी ट्रेडर्स और शुरुआती निवेशकों के लिए समान रूप से तनावपूर्ण और कठिन हो सकती है। इसीलिए यहां हम पांच रणनीतियों पर चर्चा करेंगे जिन्हें आप अपने गिरते बाजार में फॉलो करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आगे जानिए क्या हैं टिप्स।

 

Cryptocurrency : इससे बुरा क्या होगा, 21 करोड़ रु के रह गए 50 हजार रु

मौके पर चौका

मौके पर चौका

मार्केट में जब गिरावट हो तो ऐसे में आपको निवेश करना चाहिए। इससे लंबी अवधि में आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। असल में गिरावट वाली मार्केट में किसी को यह नहीं पता चल पाता कि गिरावट कब तक बरकरार रहेगी और किसी विशेष क्रिप्टो की कीमत कहां तक गिरेंगी। ऐसे में जब भी सही गिरावट लगे तो फौरन खरीदारी करनी चाहिए।

लगातार निवेश करें

लगातार निवेश करें

क्रिप्टोकरेंसी काफी हद तक एक अनुमानों वाला निवेश है। इसलिए आपको धैर्य से काम करना होगा। निवेश करना होगा लगातार। इसका एक तरीका है क्रिप्टो इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी)। ये एसआईपी की तरह है, जिसमें आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा निवेश कर सकते हैं। बता दें कि मार्च में कॉइनडीसीएक्स ने अपने क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट प्लान (सीआईपी) को लॉन्च करने की घोषणा की थी। यह प्रोडक्ट ऑफरिंग निवेशकों को नियमित अंतराल पर क्रिप्टो में एक निश्चित राशि का निवेश करने में मदद करती है।

डायवर्सिफिकेशन है जरूरी
 

डायवर्सिफिकेशन है जरूरी

डायवर्सिफिकेशन वाला रूल यहां बिल्कुल शेयर बाजार वाला है। इसका मतलब है कि आपको एक क्रिप्टो में नहीं बल्कि अलग-अलग क्रिप्टो में निवेश करना है ताकि आपका पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई रहे। इससे होता यह है कि एक क्रिप्टोकरेंसी की कीमत गिर रही हो तो दूसरी क्रिप्टो आपको फायदा कराएगी और आपको नुकसान से बचाएगा।

लंबी अवधि के लिए निवेश

लंबी अवधि के लिए निवेश

ये नियम भी शेयर बाजार वाला है कि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करें। होता यह है कि बाजार में तेजी और गिरावट का दौर आता रहता है। लंबी अवधि में आप इस तरह के सभी साइकिलों को पार करते हुए अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

अलर्ट रहना जरूरी

अलर्ट रहना जरूरी

समय समय पर अपने क्रिप्टो पोर्टफोलियो को चेक करते रहें। सुविधा के अनुसार खरीदारी और बिकवाली भी जरूरी है। कुछ फ्रॉड के मामले में क्रिप्टो वर्ल्ड में सामने आए हैं। इसलिए उनसे बचना जरूरी है। अभी ढेरों क्रिप्टो सस्ती हैं और आगे चल इनकी कीमते लंबे समय में काफी बढ़ सकती हैं। यदि आप अभी खरीदते हैं तो लंबे समय में मोटा रिटर्न मिल सकता है। क्रिप्टो में सबसे बड़ा जोखिम अस्थिरता है। कीमतें बहुत लो लेवल तक गिर सकती हैं, जिससे नुकसान हो सकता है। अगर आप खुद को इससे बचाना चाहते हैं, तो आपको बाजार पर नजर रखनी होगी और अपनी रिसर्च ठीक से करनी होगी। अब देश में इन करेंसियों के लेन-देन पर हुए मुनाफे पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा। पर भारत में क्रिप्टो में निवेश तेजी से बढ़ रहा है।

English summary

Cryptocurrency Follow these tips in a falling market there will be profit

Cryptocurrencies are largely a guesswork investment. So you have to work patiently. You have to invest continuously. One way to do this is through a crypto investment plan (SIP).
Story first published: Friday, May 27, 2022, 19:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X