For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Credit Card करते हैं इस्तेमाल, तो इन 5 वजहों से अपने स्टेटमेंट पर जरूर रखें नजर

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 16। क्रेडिट कार्ड आज के समय में पेमेंट का एक बहुत ही अहम और कॉमन माध्यम है। यह कार्डधारकों को उनकी खरीदारी की पेमेंट के लिए बाद में भुगतान करने की सुविधा देता है। क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को अपना क्रेडिट स्कोर बनाने में भी मदद करते हैं। इससे लोगों लोन प्राप्त करने में मदद मिलती है। इतना महत्वपूर्ण होने के कारण, ग्राहकों को बार-बार अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को चेक करना चाहिए।

 

लिया है नया Credit Card, तो ये 10 चीजें चेक करना न भूलें, वरना होगा नुकसान

क्या होता है क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

क्या होता है क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट इस बात की समरी होती है कि आपने बिलिंग साइकिल के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे किया है। स्टेटमेंट में शर्तें, जरूरी आंकड़े और प्रतिशत होती हैं जो आपके क्रेडिट कार्ड की कुल शेष राशि की कैल्कुलेशन में भूमिका निभाते हैं। एक जिम्मेदार क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता होने के लिए इसे पूरी तरह से पढ़ना और स्टेटमेंट पर संख्याओं और शर्तों को समझना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप उस लिमिट से अधिक खर्च कर सकते हैं जिससे अधिक आपको चुकाने में दिक्कत आए। स्टेटमेंट पर नजर रख कर आप पेमेंट करने से पहले कार्ड का उपयोग कैसे और कहां किया गया है और आगे कैसे करना है इसकी प्लानिंग कर सकते हैं। अब जानते हैं उन 5 अन्य पॉइंट्स के बारे में, जिनके कारण आपको क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर नजर रखना जरूरी है।

जानिए ट्रांजेक्शन फीस
 

जानिए ट्रांजेक्शन फीस

यूजर्स को क्रेडिट कार्ड बिल पर लगने वाले अतिरिक्त लेनदेन शुल्क को अच्छी तरह से चेक करना चाहिए। होता ये है कि कई बार बैंक निर्धारित सीमा से अधिक खर्च करने पर शुल्क वसूलते हैं। वे बकाया राशि पर ब्याज भी वसूल सकते हैं।

क्रेडिट लिमिट चेक करें

यह डिटेल आपको अपनी उपलब्ध क्रेडिट सीमा और कुल बकाया राशि के बारे में अपडेट रहने में मदद कर सकती है। कुल राशि में वे सभी ईएमआई शामिल होती हैं जिनका भुगतान आफको बिलिंग साइकिल में लगाए गए शुल्कों के साथ करना होता है।

रिवार्ड बैलेंस

रिवार्ड बैलेंस

कार्डधारकों के पास जमा रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल उनके एक्सपायर होने से पहले करना चाहिए। स्टेटमेंट में क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध रिवार्ड पॉइट में नए ऑफर्स भी शामिल होते हैं, जो यूजर्स के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

पॉलिसीज में बदलाव

पॉलिसीज में बदलाव

क्रेडिट कार्ड एग्रीमेंट के नियमों और शर्तों में कोई भी बदलाव मासिक डिटेल से पता लगाया जा सकता है। यह आपको अपडेट रहने में मदद करता है।

अपरिचित (अनरिकॉग्नाइज्ड) लेनदेन

अपरिचित (अनरिकॉग्नाइज्ड) लेनदेन

तेजी से बढ़ते साइबर क्राइम के इस दौर में कोई भी फिशिंग का शिकार हो सकता है। लेन-देन की समीक्षा करके, उपयोगकर्ता यह पहचान सकता है कि कोई ऐसी लेन-देन उसके कार्ड से तो नहीं की गयी, जो असल में उसने की ही नहीं है। आखिर में बताते चलें कि फेस्टिव सीजन चल रहा है। ढेरों कंपनियां बहुत सारे ऑफर्स पेश कर रही हैं। इसलिए यदि आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी कर रहे हैं तो संभल करें। कहीं ऐसा न हो कि आप लिमिट से ज्यादा खर्च कर दें। क्योंकि अगर आप सही समय पर पैसा नहीं चुका पाए तो क्रेडिट कार्ड पर काफी उंची ब्याज दर चुकानी होगी। दूसरी बात इससे कभी भी कैश न निकालें। उस पर भी ब्याज दर काफी अधिक होती है।

English summary

Credit cards are used so keep an eye on your statement for these 5 reasons

Users should thoroughly check the additional transaction charges on credit card bills. It happens that many times banks charge a fee for spending more than the prescribed limit. They can also charge interest on the outstanding amount.
Story first published: Saturday, October 16, 2021, 13:54 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X