For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Credit Card : इन 7 चीजों की न करें पेमेंट, नहीं तो होगा भारी नुकसान

|

नई दिल्ली, जुलाई 5। अगर आपको लगता है कि क्रेडिट कार्ड एक सामान्य भुगतान उपकरण है, तो आप गलत हो सकते हैं। यदि आप ब्याज शुल्क (आमतौर पर 3% से 4% प्रति माह के बीच) से बचने के लिए अपना बकाया समय पर चुकाते हैं, तो स्मार्ट और अनुशासित तरीके से क्रेडिट कार्ड आपको अपने खर्चों पर अधिक बचत करने में मदद कर सकता है। आपको कार्ड के लिए कोई सदस्यता शुल्क नहीं देना होगा। मगर कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके लिए आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नहीं करनी चाहिए। जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां-जहां आपको क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट नहीं करनी चाहिए।

 

Debit Card और Credit Card में होते हैं 5 अंतर, जानिए काम आएंगे

यहां न करें क्रेडिट कार्ड से पेमेंट

यहां न करें क्रेडिट कार्ड से पेमेंट

हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की तरफ से अपने ग्राहकों को मेल भेजा गया है। इस मेल में आरबीआई के निर्देश बताए गए हैं। आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड के जरिए कुछ चीजों की पेमेंट पर रोक लगाई रखी है। इनमें फॉरेक्स ट्रेडिंग, लॉटरी टिकट, कॉल बैक सर्विसेज, बैटिंग, स्वीपस्टेक्स (घोड़ों की दौड़), गेम्बलिंग की लेन-देन और उन मैगजीनों की खरीदारी शामिल है, जिन पर प्रतिबंध है।

सख्त है नियम

सख्त है नियम

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा) के अलावा कई ऐसे नियम लागू हैं, जिनके मद्देनजर आप ऊपर बताई गई जगहों पर क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट नहीं कर सकते। यदि आपने ऐसा किया तो आपसे कार्ड लिया जा सकता है और कार्ड रखने पर रोक लगाई जा सकती है। इसलिए इन जगहों पर कभी भी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट न करें।

क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने को कहा जाता है
 

क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने को कहा जाता है

एसबीआई की तरफ से अपने ग्राहकों को जो मेल भेजा गया है उसमें बताया गया है कि कुछ विदेशी फॉरेक्स ट्रेडिंग मर्चेंट और कैसीनो आदि या वेबसाइटें अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का प्रचार करती हैं। साथ ही वे इनके लिए क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करवाना चाहती हैं। मगर आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

यदि आपकी कोई क्रेडिट कार्ड हिस्ट्री नहीं है तो आवेदन करते समय तो आपको किन अनुभवों का सामना करना पड़ सकता है उसके लिए पहले ही जानकारी हासिल कर लें। शुरू में बैंक या क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी आपको खर्च करने के लिए कम लिमिट देगी। मगर जैसे-जैसे आप क्रेडिट कार्ड लिमिट का इस्तेमाल करेंगे आपकी लिमिट बढ़ाई जा सकती है। अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पर विभिन्न टर्म्स एंड कंडीशन हो सकते हैं। इसलिए टर्म्स एंड कंडीशन का ध्यान रखें।

समय पर पेमेंट जरूरी

समय पर पेमेंट जरूरी

जब आप अपने क्रेडिट कार्ड लोन का फुल सेटलमेंट करते हैं तो आपको ब्याज नहीं देना होता, मगर यदि आप तय समय सीमा के भीतर नहीं पेमेंट करते तो आपको बैलेंस राशि पर ब्याज देना होगा। आमतौर पर ये दर 30-40% हो सकती है। यदि आप डेडलाइन से पहले फुल बैलेंस का निपटान नहीं करते तो और ग्रेस पीरियड चूक जाता है, तो आपको बकाया राशि पर ब्याज देना होगा। कार्ड से संबंधित सभी शुल्कों की जानकारी लें। इनमें वार्षिक शुल्क, फाइनेंस शुल्क, ट्रांसफर शुल्क, कैश एडवांस शुल्क, विदेशी लेनदेन शुल्क, ओवर-लिमिट शुल्क आदि शामिल हैं।

English summary

Credit Card Do not pay for these 7 things otherwise there will be huge loss

Recently, a mail has been sent from the country's largest bank SBI to its customers. RBI instructions have been given in this mail. RBI has banned payment of certain items through credit cards.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X