For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भूल जाओ Facebook और चीनी ऐप, देश का पहला सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च

|

नई द‍िल्‍ली: देश का पहला ऑफिशल सोशल मीडिया ऐप एलिमेंट्स लॉन्च हो गया। हाल ही में 59 चीनी ऐप को बैन करने का फैसला लिया है। जिसमें सबसे ज्यादा चर्चित ऐप टिक टॉक है। टिकटॉक के बैन होते ही भारतीय मार्केट में डेवलपर्स के लिए अवसर बढ़ गए हैं।

 
देश का पहला सोशल मीडिया ऐप Elyments हुआ लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसके लिए आत्‍मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज लॉन्‍च किया था। इस बीच आज देश का पहला सोशल मीडिया ऐप एलिमेंट्स लॉन्‍च कर दिया गया। देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बीते कल रविवार को पहले देसी सोशल मीडिया ऐप एलिमेंट्स को लॉन्च किया। यूजर्स अब इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे।

8 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में है उपलब्ध

8 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में है उपलब्ध

इस मौके पर उन्होंने सभी देशवासियों से आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ने और लोकल इंडिया को ग्लोबल इंडिया में बदलने में मदद करने की अपील की। उपरा​ष्ट्रपति नायडू ने बताया कि श्री श्री रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ लिविंग के वॉलंटियर्स 1000 से अधिक आईटी प्रोफेशनल्स ने एलिमेंट्स ऐप को विकसित किया है। एलिमेंट्स ऐप 8 से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसे पूरी दुनिया में गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर्स से डाउनलोड किया जा सकेगा। वहीं जानकारी के अनुसार, लॉन्चिंग से पहले इस ऐप को कई महीनों तक कई लोगों के बीच टेस्ट किया गया। एलिमेंट्स ऐप के 2 लाख से अधिक डाउनलोड हो भी चुके हैं। इसमें यूजर्स का डेटा देश में ही सिक्योर रहेगा।

जानि‍ए एप में क्‍या फीचर्स
 

जानि‍ए एप में क्‍या फीचर्स

एलिमेंट्स ऐप में प्राइवेट चैटिंग करने, ऑडियो व वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल करने, एलिमेंट्स पे के माध्यम से सुरक्षित पेमेंट करने और इंडियन ब्रांड्स को बढ़ावा देने के लिए कॉमर्स प्लेटफॉर्म की सुविधा दी गई है। इस ऐप की मदद से लोग पूरी दुनिया के साथ कनेक्ट हो सकते हैं और लोकल प्रॉडक्ट खरीद सकते हैं। इस ऐप पर कुछ पब्लिक प्रोफाइल्स भी होंगी, जिन्हें यूजर्स फॉलो या सब्सक्राइब कर सकेंगे। एलिमेंट्स ऐप में आगे चलकर क्षेत्रीय वॉइस कमांड का फीचर भी एड किया जाएगा।

भारतीय ऐप पर दिया जा रहा जोर

भारतीय ऐप पर दिया जा रहा जोर

सरकार ने इंडियन कंपनियों से अपील की है कि वे देशी ऐप बनाने पर फोकस करें ताकि डॉमेस्टिक ऐप स्पेस को मजबूती मिल सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर इनोवेशन चैलेंज को लॉन्च किया है। इसका मकसद भारत में बने ऐप्स को बढ़ावा देना है। इस चैलेंज में 20 लाख रु तक जीतने का मौका है। भारत सरकार ने हाल ही में 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है, जिसमें टिकटॉक, SHAREit आदि शामिल हैं।

ऐप पर कुछ पब्लिक प्रोफाइल्स भी होंगी, जिन्हें यूजर्स फॉलो या सब्सक्राइब कर सकेंगे। ऐप में आगे चलकर रीजनल वॉइस कमांड का फीचर भी शामिल किया जाएगा। एप में यूजर्स के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सरकार ने भारतीय कंपनियों से अपील की है कि वे देसी ऐप बनाने पर फोकस करें ताकि डॉमेस्टिक ऐप स्पेस को मजबूती मिल सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर इनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया था। इसका मकसद भारत में बने ऐप्स को बढ़ावा देना है।

Motorola One Fusion+ स्मार्टफोन की आज है फ्लैश सेल, मिलेगा बंपर ऑफर ये भी पढ़ें

English summary

Country's First Social Media App Elyments Launched

India's first indigenous social media app Elyments launched, these features are special.
Story first published: Monday, July 6, 2020, 12:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X