For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पुरानी Car में लगवा रहे CNG KIT, तो इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे फायदे में

|

नई दिल्ली, मई 17। अपनी पेट्रोल/डीजल कार में सीएनजी किट लगाना आपकी जेब के लिए अच्छा हो सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप इंस्टॉलेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाएं, आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है जो भविष्य में होने वाले किसी भी वित्तीय नुकसान से आपको बचा सकती हैं। अपनी कार में सीएनजी किट लगाने से पहले इन बातों पर ध्यान दें, जो आपको जाननी चाहिए।

 

Best 7 Seater Car : फैमिली के लिए हैं परफेक्ट, चेक करें लिस्ट

सारी कारें इस योग्य नहीं

सारी कारें इस योग्य नहीं

अपनी कार में सीएनजी किट लगाने का निर्णय लेने से पहले, आपको यह चेक करना चाहिए कि आपकी कार फ्यूल के प्रकार के लिहाज से सीएनजी में बदलने के योग्य है या नहीं। आपकी कार सीएनजी के लिए पर्याप्त रूप से अनुकूल होनी चाहिए। ज्यादातर पुरानी कारें सीएनजी कार में परिवर्तित होने के अनुकूल नहीं होती हैं। इसलिए यह चेक करना जरूरी है कि क्या आपकी पेट्रोल/डीजल कार को सीएनजी कार में बदला जा सकता है।

सारी किट असली नहीं
 

सारी किट असली नहीं

आज के समय में, आप हर चीज की नकली कॉपी पा सकते हैं और सीएनजी किट के साथ भी ऐसा ही होता है। बाजार में उपलब्ध हर सीएनजी किट असली नहीं होती है। सीएनजी किट को अपनी कार में लगाने से पहले उसकी प्रामाणिकता की जांच करना जरूरी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा चुनी गई सीएनजी किट प्रामाणिक है, ब्रांडेड सीएनजी किट का चयन करें और इसे केवल अधिकृत डीलर से ही खरीदें। स्थानीय डीलरों से सीएनजी किट खरीदने से बचें क्योंकि वे आपको नकली सीएनजी किट बेच सकते हैं जो बाद में परेशानी का कारण बन सकती है। इसलिए, अपनी कार के लिए स्थानीय के बजाय अधिकृत डीलर से ब्रांडेड सीएनजी किट खरीदें।

आरटीओ से अनुमति

आरटीओ से अनुमति

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपकी कार सीएनजी कार में परिवर्तित होने के योग्य है, तो आप एक रियल सीएनजी किट उसमें लगवा सकते हैं। हालाँकि, आप अपनी रेट्रो-फिटेड सीएनजी कार का कानूनी रूप से तब तक उपयोग नहीं कर सकते जब तक कि आप अपने आरटीओ से मंजूरी नहीं लेते। जब एक पेट्रोल कार को सीएनजी कार में परिवर्तित किया जाता है, तो वाहन मालिक को इसके उपयोग के लिए आरटीओ से अनुमति लेने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने कार पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) पर पेट्रोल से सीएनजी में ईंधन प्रकार की जानकारी अपडेट करानी होगी।

सीएनजी स्टेशन हैं कम

सीएनजी स्टेशन हैं कम

इससे पहले कि आप अपनी कार में सीएनजी किट लगाने का निर्णय लें, अपने करीब में सीएनजी फ्यूल भरने वाले स्टेशनों के बारे में पता करें। पेट्रोल पंपों के विपरीत, भारत में सीएनजी ईंधन भरने वाले स्टेशन कम हैं। आपको करीब में एक या एक से अधिक पेट्रोल पंप मिल सकते हैं, लेकिन आप सीएनजी ईंधन भरने वाले स्टेशन के लिए इसकी गारंटी नहीं दे सकते। मेट्रो शहरों में भी, सीएनजी ईंधन भरने वाले स्टेशन अधिक नहीं हैं और आपको अपनी कार में सीएनजी को फिर से भरने के लिए काफी दूरी तय करनी पड़ सकती है। छोटे शहरों में तो स्थिति और भी खराब है।

माइलेज घट सकती है

माइलेज घट सकती है

जब आप अपनी रेट्रो-फिटेड सीएनजी कार का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी कार का प्रदर्शन समय के साथ गिर रहा है। यह आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि ईंधन के प्रकार में बदलाव कार के इंजन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसका असर आपकी माइलेज पर पड़ सकता है।

Read more about: cng car कार सीएनजी
English summary

CNG KIT being installed in old car then keep these things in mind it will be in profit

Before deciding to install a CNG kit in your car, you should check whether your car is capable of converting to CNG in terms of fuel type.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X