For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : खरगोशों से है प्यार तो शुरू करें ये कारोबार, हर साल कमाएंगे 8 लाख रु

|

नई दिल्ली, अप्रैल 14। अगर आपको जानवरों से प्यार है और आप उनकी देखभाल करना पसंद करते हैं तो ये एक बिजनेस आइडिया भी हो सकता है। बस आपको ये पता होना चाहिए कि किस जानवर के बिजनेस से ज्यादा मुनाफा हो सकता है। आपको बता दें कि रेबिट फार्मिंग यानी खरगोश पालन से आप सालाना लाखों रु कमा सकते हैं। रेबिट फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है, जिसे बेहद कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। यानी कुल मिला कर ये कम पैसों में तगड़े मुनाफे वाला बिजनेस है। आइए जानते हैं किस कैसे रेबिट फार्मिंग शुरू की जा सकती है।

 

कितने पैसों की होगी जरूरत

कितने पैसों की होगी जरूरत

रेबिट फार्मिंग आप 4 लाख रु में शुरू कर सकते हैं। 4 लाख रु लगा कर इससे दोगुना पैसा आप पहले साल में ही कमा सकते हैं। खरगोश के बालों से जो ऊन बनती है उसी के लिए रेबिट फार्मिंग की जाती है। रेबिट फार्मिंग में यूनिट के हिसाब से खरगोशों को पाला जाता है। एक यूनिट में तीन नर खरगोश होते हैं, जबकि बाकी 7 मादा खरगोश।

किस चीज पर कितना खर्च
 

किस चीज पर कितना खर्च

रेबिट फार्मिंग में 10 यूनिट्स पर आपको 2 लाख रु तक खर्च करने होंगे। वहीं टिन शेड के लिए 1.5 लाख रु तक खर्च करने होंगे। इसी तरह पिंजरे पर 1-1.25 लाख रु तक का खर्चा आएगा। एक मादा 30 दिन की प्रेगनेंसी अवधि के बाद 6-7 बच्चों तक को जन्म दे सकती है। पैदा होने के बाद करीब 45 दिन में खरगोश का बच्चा 2 किलो का हो जाता है। और आप उन्हें बेच सकते हैं।

कैसे करें कमाई

कैसे करें कमाई

एक मादा खरगोश साल में करीब 7 बार बच्चे देती है। अगर वो औसतन 5 बच्चे भी दे तो इस तरह 7 मादा खरगोश साल में 245 बच्चे देंगी। बता दें कि खरगोश के बच्चों का एक बैच लगभग 2 लाख रुपये की कमाई करा सकता है। इन्हें फार्म ब्रीडिंग और ऊन बिजनेस के लिए खरीदा जाता है। आप इन दोनों चीजों के लिए खरगोश के बच्चे बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कितना होगा मुनाफा

कितना होगा मुनाफा

साल में आपको खरगोश के बच्चों की बिक्री से करीब 10 लाख रु मिल सकते हैं। 2-3 लाख रु आपको साल में भर चारे और रखरखाव पर खर्च करने हो सकते हैं। इस तरह आपको सालाना 7-8 लाख रु तक का मुनाफा हो सकता है। पहले साल में भी आप 2.5-3 लाख रु का मुनाफा कमा सकते हैं। खरगोश पालन में मेहनत काफी कम है। पिंजरों की साफ-सफाई और खाना खिलाने के लिए आप एक सहायक रख सकते हैं। न्यूट्रिशन के लिए कुछ खाने के उत्पाद उन्हें बाजार से खरीदने पड़ते हैं।

ले सकते हैं ट्रेनिंग

ले सकते हैं ट्रेनिंग

अगर आप रिस्क नहीं लेना चाहते तो आपके पास फ्रेंचाइजी लेने का भी ऑप्शन है। आपको खरगोश ब्रीडिंग से लेकर मार्केटिंग तक की ट्रेनिंग भी मिलेगी। अलवर, राजस्थान के किशोर भी यही कारोबार करते हैं। उनकी कमाई काफी तगड़ी है। एक बार मध्य प्रदेश के एक गांव में उनका जाना हुआ। वहीं एक किसान से उन्होंने खरगोश पालन की जानकारी ली। उन्हें ये काम दिलचस्प लगा और उन्होंने इसी को अपना कारोबार बनाने का फैसला लिया, जिसने आगे चल कर उन्हें लाखों की कमाई करानी शुरू कर दी।

PNB : Business करने की दे रहा Free ट्रेनिंग, सीखें और करें तगड़ी कमाई

English summary

Business Idea if you love animal then start rabbit farming will earn 8 lakh rupees every year

You will have to spend up to Rs 2 lakh on 10 units in Rabbit farming. At the same time, you will have to spend up to Rs 1.5 lakh for a tin shed. Similarly, the cage will cost up to Rs. 1-1.25 lakhs.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X