For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Aadhar : ऐसे होता है लॉक और अनलॉक, जानिए प्रोसेस

|

नई दिल्ली, जनवरी 16। आधार कार्ड आज के समय में भारत में हर किसी के लिए आधिकारिक जरूरतों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। अब देश में लोग कई सरकारी योजनाओं का लाभ तब तक नहीं उठा सकते, जब तक उनके पास 12 अंकों का आधार नंबर न हो। पैन रजिस्ट्रेशन से लेकर आईटी रिटर्न तक भारत में अब सरकार की कई सेवाओं के लिए आधार की आवश्यकता होती है। हालाँकि जैसे-जैसे आधार कार्ड का उपयोग बढ़ा है, जालसाजों ने इस महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट से फायदा उठाना शुरू कर दिया है। मगर आधार जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लोगों को आधार कार्ड लॉकिंग और अनलॉकिंग सुविधा दे रखी है और इसे उपयोग करने की सलाह दी है। इससे आप अपना आधार सेफ रख सकते हैं।

 

Aadhaar : बदलना या अपडेट करना है फोटो, तो जानिए इसका ऑनलाइन तरीका और प्रोसेस

क्यों करें लॉक

क्यों करें लॉक

कई दिन तक जब आप किसी सर्विस के लिए अपने आधार कार्ड का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं, तो आप इसे आसानी से लॉक कर सकते हैं। जब आप कोई सर्विस लेना चाहते हैं और अपने आधार कार्ड का उपयोग करने के लिए तैयार हों तो आप अनलॉकिंग की सुविधा से इसे आसानी से अनलॉक कर सकते हैं। आपका आधार कार्ड इस तरह से सुरक्षित रहेगा। कोई भी आपकी जानकारी का उपयोग नहीं कर पाएगा।

कैसे करें लॉक

कैसे करें लॉक

आपको अपने आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने के लिए एक बेहद आसान प्रोसेस को फॉलो करना होगा। इसके लिए सबसे पहले माई आधार में आधार सेवा सेक्शन में जाएं और आधार लॉक और अनब्लॉक में से कोई एक विकल्प चुनें। अगले पेज पर 'लॉक यूआईडी' पर क्लिक करें। आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, जो 12 अंकों का (यूआईडी) नंबर है।

ये है बाकी का प्रोसेस
 

ये है बाकी का प्रोसेस

अब वेबपेज पर अपना नाम और पिनकोड दर्ज करें। अपनी जानकारी को दोबारा चेक करने के लिए सुरक्षा कोड का उपयोग करें। सुरक्षा कोड डालने के बाद, आपको ओटीपी और टीओटीपी में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें। आपके आधार से जुड़ा नंबर डिसेबल हो जाएगा। आप अधिक जानकारी के लिए uidai.gov.in पर जा सकते हैं।

ऐप से करें अनलॉक

ऐप से करें अनलॉक

अपने आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए भी इसी प्रोसेस को फॉलो करें। ये प्रोसेस आसान है। इसी से आप अपने आधार को अनलॉक कर सकते हैं। कोई भी mAadhaar ऐप का उपयोग करके भी अपने आधार कार्ड को लॉक या अनलॉक कर सकता है।

एडरेस करें अपडेट

एडरेस करें अपडेट

यूएडीएआई की वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाएं और ऊपरी-बाएँ कोने पर मौजूद ड्रॉप-डाउन मेनू से 'माई आधार' पर जाएँ। नए पृष्ठ पर ड्रॉप-डाउन मेनू से 'अपडेट डेमोग्राफिक डेटा ऑनलाइन' विकल्प पर क्लिक करें। फिर 'प्रोसीड फॉर आधार अपडेट' विकल्प चुनें। दी गई फ़ील्ड में आवश्यक जानकारी जैसे आधार संख्या दर्ज करें। कैप्चा कोड डालें। ओटीपी वेरिफिकेशन के साथ अपनी डिटेल वेरिफाई करें। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दिया जाएगा। छह अंकों का ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। डेमोग्राफिक डेटा ऑप्शन पर जाएं और एडरेस को प्रोसेस करने के लिए सत्यापन दस्तावेजों की स्कैन की गई कलर कॉपी अपलोड करें। 'सबमिट' विकल्प चुनें। आपको एक यूआरएन ऐप्लिकेशन नंबर मिलेगा, जिसके उपयोग से आप अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Read more about: aadhaar uidai maadhar आधार
English summary

Aadhar This is how lock and unlock happen know the process

The Unique Identification Authority of India (UIDAI), the issuing organization of Aadhaar, has provided the Aadhaar card locking and unlocking facility to the people and advised them to use it.
Story first published: Sunday, January 16, 2022, 15:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X