For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आधार और राशन कार्ड को करें घर बैठें लिंक, 30 सितंबर तक है मौका

|

नयी दिल्ली। सरकार ने अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 30 सितंबर निर्धारित की थी। यदि आप 30 सितंबर से पहले इन दोनों चीजों को लिंक नहीं करते हैं तो आपको 30 सितंबर के बाद अनाज नहीं मिलेगा। इसलिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत अनाज लेने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। यहां हम आपको बताएंगे घर बैठे आधार और राशन को लिंक कराने का तरीका।

इन लोगों को मिलता रहेगा राशन
 

इन लोगों को मिलता रहेगा राशन

यहां एक जरूरी बात बताई जाने योग्य है और वो ये कि केंद्रीय उपभोक्ता मामले के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) को स्पष्ट निर्देश जारी किए थे कि किसी भी असल लाभार्थी या परिवार को अनाज लेने के अधिकार से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा उनके नाम / राशन कार्ड को केवल इस आधार पर डिलीट या रद्द नहीं किया जाना चाहिए कि उनके पास आधार नंबर नहीं है। अब जानते हैं आधार और राशन कार्ड को ऑनलाइन लिंक कराने का तरीका।

इस तरह घर बैठे करें आधार और राशन को लिंक

इस तरह घर बैठे करें आधार और राशन को लिंक

सबसे पहले आधिकारिक आधार लिंकिंग वेबसाइट पर जाएं और स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें। आगे बढ़ें और अपनी एडरेस डिेल दर्ज करें, जिसमें जिला और राज्य शामिल है। दिए गए विकल्पों में से "राशन कार्ड" का प्रकार चुनें। अब आपको स्कीम का नाम चुनना होगा, जिसमें आपका राशन कार्ड है। इसके बाद राशन कार्ड नंबर, अपना आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर डालें। फिर आपको वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगी जो आपके आवेदन प्रक्रिया के पूरा होने की सूचना देगी। इसके बाद आपका आवेदन सत्यापित हो जाएगा और सफल वेरिफिकेशन पर आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा। अब जानते हैं ऑफलाइन तरीका।

ये है ऑफलाइन तरीका
 

ये है ऑफलाइन तरीका

आप अपने आधार और राशन कार्ड को अपने नजदीकी पीडीएस केंद्र या राशन की दुकान पर जाकर भी लिंक करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी, परिवार के मुखिया की एक पासपोर्ट आकार की फोटो और राशन कार्ड ले जाना होगा। यदि आपका बैंक खाता आपके आधार के साथ लिंक नहीं है, तो आपको उसके लिए अपनी पासबुक की एक कॉपी जमा करनी होगी। अपने आधार कार्ड की एक कॉपी के साथ पीडीएस दुकान पर बताए गए दस्तावेज जमा करें। सभी दस्तावेज़ को सफलतापूर्वक जमा करने पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा। जब लिंकिंग पूरी हो जाएगी तो आपको एक और एसएमएस मिलेगा।

क्या होगा फायदा

क्या होगा फायदा

एक बार आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाए तो आप पूरे देश में कहीं से भी उचित मात्रा में अनाज प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार ने 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत राशन कार्ड धारकों के लिए अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी को लागू करना शुरू कर दिया है। आप एक ही राशन कार्ड से देश भर में कहीं से भी राशन ले सकते हैं। ये कदम प्रवासी मजदूरों की जरूरत के हिसाब से उठाया गया, क्योंकि वे काम के सिलसिले में इधर-उधर जाते रहते हैं।

गरीब कल्याण अन्न योजना : बिना राशन कार्ड मिलता है फ्री अनाज, जानिए तरीका

English summary

Aadhaar and ration card sit at home have chance till September 30

Once your ration card is linked to Aadhaar, you can get the proper amount of food grains from anywhere in the country.
Story first published: Saturday, September 26, 2020, 18:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?