For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

4 विदेशी सब्जियां बना सकती हैं आपको अमीर, फाइव स्टार होटलों में रहती है डिमांड

|

नई दिल्ली, जुलाई 29। अब वो जमाना नहीं है जब किसान ही खेती करते थे। अब कोई भी खेती कर सकता है। इसके पीछे कारण है तकनीक। कई तरह की नयी तकनीक आ गयी हैं, जिनसे आप छत पर या किसी हॉल में भी फल और सब्जियां उगा सकते हैं। एक और अहम बात कि नयी तकनीक से जो फल या सब्जी उगाई जा रही हैं, वो ज्यादा फायदेमंद और मुनाफा कराने वाली हैं। कोई भी हाइड्रोपोनिक और एक्वापोनिक तकनीक के जरिए छत पर देशी ही नहीं विदेशी सब्जियां भी उगा सकता है। इन तकनीकों में पानी और मिट्टी कम चाहिए होता है। यहां हम आपको 4 ऐसी विदेशी सब्जियों की जानकारी देंगे, जिनसे आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं। दरअसल जिन सब्जियों की जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं उनकी मांग बड़े होटलों में काफी रहती है।

 

ये है हमारे देश की सबसे महंगी सब्जी, सोने से टक्कर लेते हैं इसके रेट

बर्गर में काम आती है ग्रीन स्विस चार्ड

बर्गर में काम आती है ग्रीन स्विस चार्ड

आपको बता दें कि बर्गर के में बतौर सलाद ग्रीन स्विस चार्ड की पत्तियों का इस्तेमाल होता है। ये पत्तियां बर्गर में आपको जरूर मिलेंगी। इतना ही इस सब्जी का बाकी हिस्सा भी काफी फायदेमंद होता है, जिसमें विटामिन और बाकी पोषक तत्व मिलेंगे। इस सब्जी के 2 अहम फायदे हैं। पहला कि यह काफी टेस्टी होती है और दूसरा ये आंखों को फायदा पहुंचाती है। जहां भी बर्गर बनते हैं, वहां इसकी खास डिमांड होगी।

खूबसूरत पत्तियों वाली लोला रोजा
 

खूबसूरत पत्तियों वाली लोला रोजा

लोला रोजा की पत्तियां काफी खूबसूरत होती हैं। इसके चारों और लाल रंग होता और बीच में हरा रंग होता है। लोला रोजा को भी हेल्थ के बढ़िया बताया जाता है। आपको बता दें कि इस खास सब्जी की कीमत 500 रु किलो तक है। जहां तक पौष्टिक तत्वों की बात है तो इसमें आपको विटामिन-ए, विटामिन-सी और आयरन के अलावा फोलेट एसिड भी मिलेगा। इनसे एलर्जी और अस्थमा वाले लोग फायदा उठा सकते हैं।

लाल तुलसी (रेड बेसिल)

लाल तुलसी (रेड बेसिल)

हरी तुलसी के बारे में तो आप जानते ही होंगे। मगर क्या लाल तुलसी यानी रेड बेसिल के बारे में जानते हैं। हो सकता है आपने इसके बारे में पहली बार सुना हो। ये एक खास सब्जी है, जिसकी कीमत 600 रु किलो तक है। इसकी बड़े होटलों में काफी मांग रहती है। ये स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। थाईलैंड के व्यंजनों में इसका काफी इस्तेमाल होता है।

चुकंदर जैसी रेड स्विस चार्ड

चुकंदर जैसी रेड स्विस चार्ड

रेड स्विस चार्ड का पौधा चुकंदर जैसा लग सकता है। इसकी कीमत भी 600 रु किलो तक है। बताया जाता है कि बारिश के सीजन में इसे 1200 रुपये किलो तक का रेट मिल सकता है। आपको बता दें कि यह भी एक सलाद वाली सब्जी है, जो काफी पौषक तत्वों से भरपूर होती है।

कैसे करें खेती

कैसे करें खेती

आप इन सब्जियों की खेती हाइड्रोपोनिक तकनीक से कर सकते हैं। इस तकनीक में मिट्टी के बिना खेती होती है। ये खेती सिर्फ पानी से होगी। यह आधुनिक खेती का एक रूप है। बस आपको पानी के साथ थोड़े रेट या कंकड़ चाहिए होंगे। ऊपर बताई गई सब्जियों में से कोई भी आप अपनी छत पर उगा सकते हैं।

English summary

4 foreign vegetables can make you rich there is demand in five star hotels

The vegetables that we are going to give you here are in great demand in big hotels.
Story first published: Thursday, July 29, 2021, 14:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X