For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एसबीआई ग्राहकों को 1 अगस्‍त से मुफ्त में म‍िलेगा ये सर्व‍िस

|

नई द‍िल्‍ली: एसबीआई के अगर आप भी हैं ग्राहक तो आपके लिए खुशऱबरी है। जी हां देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों के लिए पैसों के लेन-देन से जुड़ी आईएमपीएस सर्विस को एक अगस्त से बिल्कुल मुफ्त करने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, एसबीआई इसके बाद एनईएफटी और आरटीजीएस के चार्जेस भी खत्म करने तैयारी में है। आरबीआई की ओर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जैसे एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस के चार्जेस खत्म किए जाने के बाद एसबीआई भी अपने ग्राहकों के लिए इससे फ्री करने जा रहा है। आपको बता दें कि ऑनलाइन बैंकिंग में फंड ट्रांसफर के तीन विकल्प (एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस) मिलते हैं।

 

आईएमपीएस क्या होता है:

आईएमपीएस क्या होता है:

आपको जानकारी दें कि इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज का संक्षिप्त नाम आईएमपीएस है। आईएमपीएस, विशेष रूप से जल्‍द से जल्‍द धनराशि भेजे जाने की एक सुविधा है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक जैसी प्रतिष्ठित बैंक, IMPS के माध्‍यम से धनराशि स्‍थानांतरण करने की स्‍वीकृति प्रदान करती हैं। आईएमपीएस मोबाइल के जरिए फंड ट्रांसफर करने का मोड है। इस मोड का उपयोग कर अकाउंट होल्डर मोबाइल से अपने दोस्त या रिश्तेदार को फंड ट्रांसफर कर सकता है। ज‍िससे बैंक कस्‍टमर को काफी सुव‍िधा भी होती है। यह सुविधा एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा दी जाती है।

स्टेट बैंक ने की ब्याज दर में कटौती, होम और ऑटो लोन लेना हुआ सस्ता ये भी पढ़ें

इन बातों का भी रखें ध्‍यान
 

इन बातों का भी रखें ध्‍यान

  • इसके जरिए आप 24X7 फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इस सर्विस की खास बात यह है कि इसमें रियल टाइम फंड ट्रांसफर होता है।
  • अगर आपने किसी व्यक्ति को IMPS के जरिए रात को तीन बजे फंड ट्रांसफर किया है, तो वह उसी समय अकाउंट होल्डर के अकाउंट में पहुंच जाएगा।
  • इस सेवा को आप छुट्टी के दिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जबकि एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस आपको एक निश्चित समय तक ही मिलती है।
  • साथ ही इसमें वर्किंग डे के दिन ही फंड ट्रांसफर होता है। ऐसे में अगर आपने छुट्टी के दिन फंड ट्रांसफर किया, तो वह वर्किंग डे तक पेंडिंग रहता है।

आईएमपीएस से फंड ट्रांसफर का समय

>> हफ्ते के साथ दिन 24 × 7

>> आईएमपीएस के तहत फंड ट्रांसफर लिमिट

>> न्यूनतम: 1 रुपए

>> अधकितम: 2 लाख रुपए

सस्‍ते में मोदी सरकार बेच रही सोना, जल्‍दी करें बस कल तक का मौका ये भी पढ़ें

जानें क्‍या है आरटीजीएस और एनईएफटी में अंतर

जानें क्‍या है आरटीजीएस और एनईएफटी में अंतर

आरटीजीएस और एनईएफटी में अंतर देखा जाए तो दोनों का ही काम दो अलग अलग बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करना है। अगर आपको किसी एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करना है तो आप एनईएफटी और आरटीजीएस में से किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि दोनों में मुख्य अंतर समय सीमा को लेकर है। एक तरफ जहां एनईएफटी में पैसे ट्रान्सफर करने की कोई लिमिट नहीं है। वहीं आप 1 रूपये से लेकर ज्यादा ज्यादा कितने भी रूपये ट्रान्सफर कर सकते हैं। जबक‍ि वहीं दूसरी तरफ आरटीजीएस में आपको कम से कम 2 लाख रूपये का ट्रान्सफर करना होगा। इसमें भी आप ज्यादा से ज्यादा कितने भी रूपये ट्रान्सफर कर सकते हैं।

एसबीआई के क्रेडिट कार्ड बिल पे का भुगतान कैसे करें? जानें यहां ये भी पढ़ें

Read more about: sbi neft imps एसबीआई
English summary

SBI Is Going To Offer Free IMPS Service From August 1 For Its Customers

State Bank of India, the country's largest government bank, is going to make its IMPS service related to money transactions for free for a customer from August 1।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X